For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

सर्दी के मौसम में गुड़ और रोटी से बनेगी सेहत, जानें इसके फायदे और विधि: Jaggery And Roti Benefits

माना जाता है कि गुड़ की तासीर गर्म होती है इसलिए इसका सेवन सर्दियों में ही किया जाना बेहतर होता है।
07:00 AM Jan 22, 2024 IST | Garima Shrivastava
सर्दी के मौसम में गुड़ और रोटी से बनेगी सेहत  जानें इसके फायदे और विधि  jaggery and roti benefits
Jaggery And Roti Health Benefits
Advertisement

Jaggery And Roti Benefits: सर्दी का मौसम अपने साथ कई बेशकीमती सौगात लेकर आता है। जहां एक ओर रसीले फलों और सब्जियों का स्‍वाद चखने को मिलता है, वहीं दूसरी तरफ शरीर को गर्म और ऊर्जावान रखने के लिए गुड़ और तिल का सेवन भी किया जा सकता है। सर्दी के मौसम में अपनी डाइट में गुड़ को शामिल करना बेहद आवश्‍यक है। इसमें पर्याप्‍त मात्रा में पोटैशियम, मैग्‍नीशियम और आयरन होता है जो शरीर को गर्म रखने और इम्‍यूनिटी बढ़ाने में मदद करता है। माना जाता है कि गुड़ की तासीर गर्म होती है इसलिए इसका सेवन सर्दियों में ही किया जाना बेहतर होता है। भारत में सदियों से गुड़ के व्‍यंजन बनाए जा रहे हैं जो हेल्‍दी होने के साथ मौसमी बीमारियों से हमारी रक्षा करते आ रहे हैं। ऐसी ही एक साधारण सी डिश है गुड़ और रोटी। हालांकि इसे बनाने में किसी विशेष सामग्री की आवश्‍यकता नहीं होती लेकिन इससे होने वाले फायदे इस डिश की खासियत हैं। तो चलिए जानते हैं गुड़ और रोटी के फायदे और बनाने की विधि के बारे में।

Also read : कोविड से करना है बचाव तो प्रतिदिन पिएं इमली रसम, मिलेंगे कई फायदे

जोड़ों के दर्द में राहत

Jaggery And Roti Benefits
Jaggery And Roti Benefits for relief from joint pain

गुड़ की तासीर गर्म होती है जो मांसपेशियों को आराम दिलाने में मदद कर सकती है। माना जाता है कि सर्दियों के मौसम में गुड़ और रोटी खाने से जोड़ों के दर्द में राहत मिल सकती है। गुड़ में मौजूद मैग्‍नीशियम दर्द को कम करने में मदद कर सकता है।

Advertisement

फ्लू से बचाव

सर्दी के मौसम में सर्दी-जुकाम और बुखार होना आम बात है लेकिन इस मौसम में यदि गुड़ का सेवन नियमित रूप से किया जाए तो मौसमी फ्लू और कोल्‍ड से बचा जा सकता है। गुड़ की तासीर गर्म होती है जो छाती को गर्म रखती है और मौसमी बीमारियों से बचाव करती है।

पाचन तंत्र को बनाए बेहतर

गुड़ और रोटी का सेवन करने से पाचन तंत्र में सुधार किया जा सकता है। इसके नियमित सेवन से गैस की समस्‍या से छुटकारा मिल सकता है। साथ ही अपच की समस्‍या भी काफी हद तक कम हो जाती है। गुड़ की रोटी में फाइबर की मात्रा भी अधिक होती है जो पाचन तंत्र को बेहतर बनाने का काम कर सकती है।

Advertisement

बढ़ती है इम्‍यूनिटी

Immunity increases
Immunity increases

गुड़ की रोटी या गुड़ का सेवन करने से शरीर की इम्‍यूनिटी को बढ़ाया जा सकता है। गुड़ में आयरन की प्रचुर मात्रा होती है जो शरीर में आयरन की कमी को दूर करने में मदद कर सकती है। गुड़ का सेवन यदि बासी रोटी के साथ किया जाए तो ब्‍लड सर्कुलेशन में भी सुधार किया जा सकता है।

ऐसे बनाएं गुड़ की रोटी

गुड़ की रोटी बनाना बेहद आसान है जिसे कुछ ही मिनटों में तैयार किया जा सकता है। गुड़ की रोटी बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में घी डालकर सफेद तिल को भून लें। फिर तिल को ठंडा करके दरदरा पीस लें। पैन में थोड़ा सा घी डालकर बेसन को भून लें। फिर 1 कटोरी आटे में गुड़, तिल और बेसन को मिलाकर सॉफ्ट आटा गूंथ लें। फिर एक आटे का पेड़ा लेकर मीडियम साइज की रोटी बना लें। यदि आप चाहें तो घी लगाकर परांठा भी बना सकते हैं या रोटी सिक जाने पर इसमें घी या मक्खन लगा लें।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement