For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

इस खुशबूदार फूल से गंजेपन का करें इलाज, जानिए कैसे करें इस्तेमाल: Jasmine Flower For Hair

बालों की सेहत को बनाए रखना बेहद जरुरी होता है, इसके लिए घरेलू नुस्खों का भी सहारा लिया जा सकता है। हरसिंगार का फूल गंजेपन को दूर करने में बेहद मुख्य भूमिका निभाता है, आइए इसका प्रयोग जानते हैं।
02:00 PM Oct 10, 2023 IST | Renuka Goswami
इस खुशबूदार फूल से गंजेपन का करें इलाज  जानिए कैसे करें इस्तेमाल  jasmine flower for hair
Jasmine Flower For Hair
Advertisement

Jasmine Flower For Hair: बॉलीवुड के फिल्मी गीतों में जब जब किसी अदाकारा की तारीफ की गई तो उसके बालों की सुंदरता का जिक्र जरूर हुआ। भारत में सांस्कृतिक रूप से भी किसी पुरुष और स्त्री की सुंदरता का मुख्य पहलू उसके बाल ही माने जाते हैं। ऐसे में अगर आपके बालों को किसी की नजर लग जाए और आपके बाल झड़ने लगें तो क्या होगा?

सुंदरता के मापदंड में सबसे मुख्य कहे जाने वाले बाल ही अगर सिर से गायब होने लगें तो ये एक बड़ी प्रोब्लम बन जाता है। हालांकि आजकल बाल्ड ब्यूटी के ट्विटर ट्रेंड्स यह संकेत करते हैं कि सिर्फ अच्छे बाल होने या न होने से कोई सुंदर नहीं होता, लेकिन फिर भी इनकी केयर की जानी चाहिए। आज के समय में जनसंख्या का एक बड़ा हिस्सा बाल झड़ने की समस्या से परेशान है। इस परेशानी से अगर आप भी ग्रसित हैं और छुटकारा पाना चाहते हैं तो आपको अपने बालों की एक्स्ट्रा केयर करनी होगी। यूं तो झड़ते बालों की परेशानी से आज के समय में लगभग हर इंसान परेशान है, लेकिन अगर ये समस्या बढ़ जाए तो कोई भी गांजा हो सकता है।

इतने से ज्यादा बाल झड़े तो है दिक्कत

Jasmine Flower For Hair
Jasmine Flower For Hair-Hair Fall Reason

कहते हैं अगर हर दिन आपके लगभग 100 बाल झड़ रहे हैं, तो यह सामान्य है लेकिन अगर आपके बाल झड़ने का यह आंकड़ा 100 से ज्यादा है तो आपको सचेत हो जाना चहिए। अधिक बाल झड़ने से आप गंजेपन का शिकार हो सकते हैं। आपको अगर बाल झड़ने की दिक्कत है तो आपको अपने झड़ते बालों की इस परेशानी का बिना देरी किए वक्त पर इलाज करा लेना चाहिए।

Advertisement

अगर आपको भी झड़ते बालों की समस्या है तो आप इसे दूर करने के लिए खुशबूदार फूल 'हरसिंगार' का सहारा ले सकते हैं। बता दें इस फूल में कई प्रकार के औषधीय गुण मौजूद होते हैं जो आपको गंजेपन की परेशानी से आजाद कर सकते हैं। आइए आगे जानते हैं कि कैसे आप गंजेपन से बचने के लिए हरसिंगार के फूलों का प्रयोग कर सकते हैं?

कैसे करें हरसिंगार का प्रयोग

झड़ते बालों की दिक्कत से निजात पाने के लिए आप हर सिंगार के फूल को कई तरह से प्रयोग कर सकते हैं। इसके लिए आप हरसिंगार रिंस वॉटर, हर सिंगार पेस्ट आदि का प्रयोग कर सकते हैं।

Advertisement

यह भी पढ़ें | Weight Loss tips at home: वर्क फ्रॉम होम के दौरान करना है वेट लॉस तो अपनाएं यह टिप्स

हरसिंगार रिंस वॉटर

Jasmine Flower Rinse Water for Hair Growth
Jasmine Flower Rinse Water for Hair Growth

अक्सर लोग झड़ते और टूटते बालों की परेशानी झेलते हैं, पर उनको इस समस्या के सही इलाज के बारे में जानकारी नहीं होती। अगर आप भी झड़ते बालों की समस्या से निजात पाना चाहते हैं, तो इसके लिए आप हरसिंगार के रिंस वॉटर का प्रयोग कर सकते हैं। हरसिंगार रिंस वॉटर को बनाने के लिए सबसे पहले 2 गिलास पानी लें और इसमें 1 कप के लगभग हरसिंगार के फूलों को डालकर मिक्सचर अच्छे से उबाल लें। उबालने के बाद पानी और फूलों को छानकर अलग कर लें और इस पानी से अपने बालों को अच्छी तरह से धो लें। इससे आपके बालों को झड़ने वाली समस्या से राहत मिलेगी।

Advertisement

हरसिंगार का पेस्ट बनाने की विधि

बालों को मजबूत बनाकर झड़ने से रोकने के लिए आप हरसिंगार के पेस्ट का भी प्रयोग कर सकते हैं। सबसे पहले 2 कटोरी हरसिंगार के फूलों को अच्छी तरह से पीसकर तैयार लें। अब इन पिसे हुए फूलों में थोड़ा सा शहद मिलाएं और अच्छी तरह से बालों पर लगा लें। इसको अधिक इफेक्टिव बनाने के लिए मेथी दाना और शहद भी मिलाया जा सकता है। इस जादुई पेस्ट से आप बाल झड़ने की समस्या से आसानी से निजात पा सकते हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement