For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

सिर्फ एक कोड और खाली हो जाएगा आपका बैंक अकाउंट, बरतें सावधानियां: Banking Fraud

03:00 PM Jan 17, 2024 IST | Pinki
सिर्फ एक कोड और खाली हो जाएगा आपका बैंक अकाउंट  बरतें सावधानियां  banking fraud
Banking Fraud
Advertisement

Banking Fraud: साइबर क्राइम के मामले आए दिन हम अखबारों, न्यूज़ चैनल और सोशल मीडिया के जरिए सुनते और देखते रहते हैं। समय के साथ जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी बढ़ी थी है ठीक उसी तरह साइबर क्रिमिनल्स भी अपडेट हुए हैं। इस बीच साइबर क्राइम करने वालों ने भोले-भाले लोगों को ठगने का नया तरीका अपनाया है, जिसमें अपराध को अंजाम देने के लिए कोड का इस्तेमाल किया जा रहा है। इस अपराध को देखते हुए सरकार ने भी अलर्ट जारी किया है।

Also read : AI की मदद से व्‍हाट्सऐप वीडियो कॉल के जरिए लोगों के साथ हो रहे हैं फ्रॉड, जानिए कैसे बचें: Whatsapp Video Call Scam

कोड के जरिए धोखाधड़ी

साइबर क्राइम के बढ़ते मामलों के बीच अपराधियों ने अपने गलत इरादों को पूरा करने के लिए नया तरीका अपनाया है। इस नए तरीके के लिए वे एक कोड का इस्तेमाल कर रहे हैं। दरअसल, इस तरीके में क्रिमिनल व्यक्ति को हैकिंग से बचाने का वादा करता है। इन दिनों हैकिंग के मामले भी तेजी से बढ़ रहे हैं, ऐसे में अगर कोई आपको हैकिंग से छुटकारा दिलाने का दावा करता है तो कोई भी आसानी से इनकी बातों में आ जाते हैं।

Advertisement

इस नए तरीके में अपराधी फोन कॉल करके आपको आपके फोन के हैक होने की बात कहता है। फिर वो आपको हैकिंग से छुटकारा दिलाने का दावा करते हुए कोड *401# के साथ एक नंबर (कोई भी अनजान नंबर) डायल करने को कहता है। फोन हैक होने के बात सुनते ही हड़बड़ाहट में लोग कोड के साथ अनजान नंबर डायल कर देते हैं, जिसके बाद आपके फोन के सभी मैसेज और कॉल *401# के साथ डायल किए गए अनजान नंबर के पास जाने लगेंगे।

जब आपका कॉल और मैसेज डाटा हैकर्स के पास चला जाएगा, ऐसे में जब उनके पास ओटीपी पहुंचता है तो वे आपका बैंक अकाउंट खाली कर देते हैं। जब तक आपको फ्रॉड होने की जानकारी मिलती है तब तक आपका कंगाल हो चुके होते हैं। इतना ही नहीं हैकर्स के प्राइवेट फोन कॉल तक सुनने का एक्सेस ले सकते हैं।

Advertisement

कैसे बचे

  • साइबर क्राइम से बचने के लिए सबसे पहले अपने फोन को हर तरह से सुरक्षित रहें। किसी भी असुरक्षित ऐप को फोन में न रखें।
  • अनजान नंबर से आने वाले फोन कॉल की सत्यता को जांचे।
  • बिना सोचा समझे अनजान नंबर या मेल से आने वाले लिंक या मैसेज पर क्लिक न करें।
  • साइबर क्राइम का शिकार होने पर नजदीकी साइबर क्राइम पुलिस स्टेशन और नेशनल साइबर क्राइम रिपोर्टिंग पोर्टल https://cybercrime.gov.in पर सूचित करें।
Advertisement
Tags :
Advertisement