For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

बस 1 सफेद चीज़ दिला देगी टॉयलेट से आती सीवेज सी बदबू छुटकारा, इन हैक्स को भी आजमाएं: Toilet Cleaning Hacks

09:30 PM Jun 14, 2024 IST | Anjali Mrinal
बस 1 सफेद चीज़ दिला देगी टॉयलेट से आती सीवेज सी बदबू छुटकारा  इन हैक्स को भी आजमाएं  toilet cleaning hacks
Toilet Cleaning Hacks
Advertisement

Toilet Cleaning Hacks: अगर हम अपने घर को साफ रखते हैं तो सबकी सेहत का ध्यान रख सकते हैं। अगर घर में साफ सफाई नहीं होती है तो इसका असर सीधा घर के बच्चों की सेहत पर होता है। ऐसे में लोग अपने किचन, ड्राइंग रूम, लिविंग रूम की सफाई अच्छे तरीके से और रोज करते हैं। लेकिन कुछ लोग तो ऐसे होते हैं जो सप्ताह में केवल एक बार या 15 दिन में टॉयलेट की सफाई करते हैं। जिसकी वजह से उसमें बहुत ही ज्यादा बदबू आने लगती है और कमोड में काफी सारे गंदे पीले दाग भी पड़ जाते हैं। जिसकी वजह से काफी ज्यादा गंदा दिखाई देता है।

अक्सर ऐसा होता है कि टॉयलेट में सीवेज की बदबू आने लगती है। अगर ऐसा होता है तो टॉयलेट में रहने का 1 मिनट भी मन नहीं करता है। आज हम आपको कुछ ऐसी बेहतरीन हैक्स बताने जा रहे हैं जिनका इस्तेमाल करके आप कमोड को बेहतरीन तरीके से साफ कर सकते हैं।

Also read : ये ट्रिक्स बर्तनों से खाने की बदबू दूर करने में करेंगी मदद

Advertisement

इस तरह कर सीवेज की सफाई

Toilet Cleaning Hacks
Sevage Cleaning Tips
  1. गर्म पानी के साथ-साथ अगर आप सफेद सिरका इस्तेमाल करते हैं तो इसके जरिए टॉयलेट की नाली से गंदगी और बदबू दोनों को ही खत्म की जा सकती है। बस ये एक सफेद चीज़ इस परेशानी से छुटकारा दिला सकती है।
  2. बाथरूम की पाइप लाइन में अगर गंदी स्मेल आ रही है या फिर इसमें कूड़ा कचरा फस गया है तो ऐसे में आप गर्म पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके द्वारा जमी हुई गंदगी पूरी तरीके से निकल जाती है और कीटाणु बैक्टीरिया भी खत्म हो जाते हैं।
  3. टॉयलेट में अगर बहुत ज्यादा बदबू आ रही है तो आप एसेंशियल ऑयल टॉयलेट एयर फ्रेशनर इन सभी का छिड़काव कर सकते हैं और अच्छे तरीके से टॉयलेट को क्लीन कर सकते हैं।
  4. कमोड सीट और सिंक के पीछे यू आकार का एक पाइप लगा हुआ होता है जिसे पी ट्रैप के नाम से जाना जाता है। इसमें कई बार कूड़ा फस जाता है जिसकी वजह से पानी सूख जाता है और बदबू आने लगती है। इस ब्लॉकेज को अगर आप दूर कर देते हैं तो साफ सफाई अच्छे तरीके से कर सकते हैं। इसके लिए आप सिरका और बेकिंग सोडा का पानी बनकर इसका इस्तेमाल करें।
Toilet Cleaning
  • 5. टॉयलेट में कई बार कमोड़ से पानी नहीं निकलता है क्योंकि उस जगह गंदगी जमा हो जाती है जिसकी वजह से सीवर की स्मेल आने लगती है। ऐसे में आप उस कचरे को जरूर निकाल दे जिससे साफ सफाई अच्छे तरीके से हो सके।
  • 6. टॉयलेट पोट पर अगर गन्दी स्मेल आ रही है तो आप उसमें टेलकम पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे रात में डालकर रख दे और सुबह टॉयलेट क्लीनर से अच्छी तरह से कमोड को साफ कर दें। अगर घर में एक्सपायर पाउडर रखा हुआ है तो आप उसका भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • 7. कई बार ऐसा होता है जो कमोड के साथ अटैच फ्लैश टैंक होता है उसकी सफाई नहीं हो पाती है जिसकी वजह से उसमें गंदगी जमा हो जाती है और बदबू भी आने लगती है। ऐसे में 15 दिन में एक बार उसे जरूर साफ कर देना चाहिए।

इन तरीकों का इस्तेमाल करके आपका कमोड को अच्छी तरह से साफ कर सकते हैं और गंदी आने वाली स्मेल को भी साफ कर सकते हैं। इसके जरिए सीवेज सी स्मेल आनी बंद हो जाती है।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement