For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

शास्त्रों में दर्ज अग्नि के ये विशेष उपाय घर में लाएंगे सुख-समृद्धि, जीवन में मिलेगी तरक्की: Jyotish Upay 2023

अग्नि संसार में प्रकाश फैलाने का काम करती है। अग्नि से जुड़े उपाय अपनाकर हम अपने कार्यों में आ रही रुकावटों को दूर कर सफलता प्राप्त कर सकते हैं।
06:00 AM Sep 28, 2023 IST | Naveen Parmuwal
शास्त्रों में दर्ज अग्नि के ये विशेष उपाय घर में लाएंगे सुख समृद्धि  जीवन में मिलेगी तरक्की  jyotish upay 2023
Jyotish Upay 2023
Advertisement

Jyotish Upay 2023: सृष्टि के प्रत्येक जीव की रचना जल, वायु, आकाश, अग्नि और पृथ्वी से हुई है। पंचतत्वों से जुड़े विशेष उपाय भी हमें तरक्की की ओर ले जाते हैं। क्योंकि, पंचतत्वों के संतुलन से ही संसार के हर प्राणी का जीवन संभव होता है। इन पंचतत्वों में से अग्नि को बहुत ही पवित्र माना गया है। एक ओर अग्नि खुद जलकर अपनी रोशनी से संसार को प्रकाशित करती है, तो दूसरी ओर यही अग्नि अगर विकराल रूप ले ले तो संसार में भयंकर तबाही मचा सकती है। अग्नि की जलती लौ से व्यक्ति को दूसरों के लिए जीवन जीने की प्रेरणा मिलती है और इसी अग्नि के कुछ विशेष उपाय अपनाकर व्यक्ति स्वयं के जीवन में भी सकारात्मक परिवर्तन ला सकता है। ज्योतिष शास्त्र में अग्नि से जुड़े कई उपाय बताए गए हैं जिन्हें अपनाकर हम सुख समृद्धि पा सकते हैं और हमारे कार्यों में आ रही रुकावटें को दूर कर सकते हैं। आइए जानते हैं अग्नि के ऐसे कौनसे ज्योतिषी उपाय है जो हमारे लिए कारगर सिद्ध हो सकते हैं।

आर्थिक वृद्धि, कर्ज मुक्ति और नौकरी पाने के लिए

Jyotish Upay 2023
Jyotish Upay 2023 for Happy Life

ज्योतिष शास्त्र में बताया गया है कि कई बार व्यक्ति को कड़ी मेहनत के बाद भी सकारात्मक परिणाम प्राप्त नहीं होते। व्यक्ति के घर में धन संपदा का अभाव बना रहता है। ऐसे में व्यक्ति को अपने घर में गुलर की लकड़ी से आग जलानी चाहिए। इस अग्नि में चावल से बनी मीठी खीर की 27 बार आहुति देने से व्यक्ति को धन से संबंधित परेशानियां से छुटकारा मिलता है और आर्थिक तरक्की होती है। जो व्यक्ति कर्ज में डूबे रहते है, उन्हें अपने कर्ज से मुक्ति पाने के लिए हर 15 दिन में शाम के समय खैर की लकड़ी से आग जलानी चाहिए। इस अग्नि में हवन सामग्री और गुड़ मिलाकर अग्निदेव के विशेष मंत्रों के साथ 27 बार आहुति देनी चाहिए। लोग नौकरी पाने में बार बार असफल हो रहे हैं, उन्हें हर शनिवार शाम के समय शमी की लकड़ी से आग जलाकर काले तिल से 21 आहुति देनी चाहिए।

घर में सुख शांति और विवाह के लिए

Jyotish Upay 2023
Jyotish Upay 2023 for Marriage Life

ज्योतिष शास्त्र में बताया गया है कि घर में सुख शांति और समृद्धि बनाएं रखने के लिए भी अग्नि के उपाय विशेष फलदायी होते हैं। घर परिवार में आपसी प्रेम, पारिवारिक शांति बनाएं रखने के लिए घर के मुखिया को हफ्ते में एक बार आम की लकड़ी जलानी चाहिए और हवन सामग्री के साथ गुग्गल धूप मिलाकर 27 बार उस अग्नि में आहुति देनी चाहिए। जिन लोगों के विवाह में देरी हो रही है उन्हें गुरुवार के दिन पीपल की लकड़ी से आग जलाकर अपनी उम्र के बराबर हवन सामग्री की आहुति दें। साथ ही पीली सरसों के दाने भी उस अग्नि में अर्पित करें। ऐसा करने से विवाह में आ रही बाधाएं दूर होती है और व्यक्ति का जल्दी ही विवाह होता है।

Advertisement

यह भी पढ़ें: मुख्य दरवाजे पर लगी डोरबेल से भी प्रभावित होता है घर का वास्तु, जानें वास्तु शास्त्र के नियम: Vastu Shastra Tips

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement