For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

खाने में स्वादिष्ट लगती है कश्मीरी मिठाई,तो इस रक्षाबंधन करें ट्राई: Kashmiri Desserts Recipes

04:00 PM Aug 27, 2023 IST | Anjali Mrinal
खाने में स्वादिष्ट लगती है कश्मीरी मिठाई तो इस रक्षाबंधन करें ट्राई  kashmiri desserts recipes
Advertisement

Kashmiri Desserts Recipes: रक्षाबंधन का त्योहार जो भाई-बहन के प्यार का प्रतीक माना जाता है। ऐसे में महिलाओं ने खरीदारी और तैयारी शुरू कर दी है क्योंकि राखी का त्योहार आने ही वाला है। रक्षाबंधन के दिन बहन अपने भाई की कलाई पर राखी बांधती है और भाई का मुंह भी मीठा करवाती है। लेकिन अक्सर ही लोग घर पर खीर, हलवा या बाजार की मिठाई ज्यादा मंगवा लेते हैं। ऐसे में आज हम आपको कश्मीरी मिठाई के बारे में बताने जा रहे हैं जो कुछ डिफरेंट भी है और इस रक्षाबंधन को स्पेशल भी बन सकती है। तो आइये आर्टिकल में आपको पूरी जानकारी देते हैं।

कश्मीरी शुफ्ता बनाएं, जो खाने में देता है अलग ही स्वाद

Kashmiri Shufta
Kashmiri Shufta

राखी के त्योहार पर आप इस डिश को भी ट्राई कर सकते हैं। वैसे तो साधारण लोग अक्सर ही हलवा खीर ही बनाते हैं लेकिन अगर आप रक्षाबंधन के त्यौहार को स्पेशल बनाना चाहते हैं तो कश्मीरी शुफ्ता ट्राई कर सकते हैं। यह पौष्टिक भी होता है और इसमें बहुत सारे ड्राई फ्रूट्स भी डाले जाते हैं। यह एक तरह की खास मिठाई होती है। इसमें काली मिर्च, दालचीनी, जायफल का उपयोग भी किया जाता है। ड्राई फ्रूट्स और खड़े मसाले के स्वाद से भरपूर यह मिठाई आप लोगों को जरूर पसंद आएगी।

कश्मीरी फिरनी एक तरह की स्पेशल डिश

Kashmiri Firni
Kashmiri Firni

यह एक बेहद ही डिलीशियस ऐसे भी होती है जिसे कॉन्ग फिरने के नाम से भी जाना जाता है इसे चावल की जगह सूजी का इस्तेमाल करके बनाया जाए तो यह बहुत ही ज्यादा स्वादिष्ट बनती है। इसमें दूध, सूजी, चीनी, इलायची पाउडर, स्टैंडर्ड केसर, कटे हुए ड्राई फ्रूट इत्यादि का इस्तेमाल करके बनाया जाता है। यह खाने में बहुत ही ज्यादा स्वादिष्ट होती है। इस राखी के त्योहार पर आप इस रेसिपी को भी ट्राई कर सकते हैं।

Advertisement

स्पेशल कश्मीरी हलवा खाने में होता है लाजवाब

Special Kashmiri halwa
Special Kashmiri halwa

आपने अक्सर ही घर में सूजी आटा ड्राई फ्रूट और फल सब्जी के बहुत सारे तरीके के हलवे बनाए होंगे। अक्सर लोगों को हलवा खाना पसंद भी आता है क्योंकि यह आसान भी होता है और जल्दी बन भी जाता है। ऐसे मे इस बार राखी के अवसर पर आप कश्मीरी हलवा क्यों नहीं बनाते हैं। यह हलवा खास तरीके से बनाया जाता है और खाने में उतना ही स्वादिष्ट भी होता है। यह हलवा बहुत ही कम समय में बनकर तैयार हो जाता है। इसको बनाने के लिए दूध, जई, केसर और जीने का इस्तेमाल किया जाता है। यह हलवा एक बार जरूर ट्राई करें और सब को काफी पसंद आएगा।

कश्मीरी शाही टुकड़ा खाने में लगता है स्वादिष्ट

Kashmiri shahi tukda
Kashmiri shahi tukda

यह एक बेहद ही स्वादिष्ट मिठाई होती है जो अक्सर ही मुस्लिम परिवारों में ईद के त्यौहार पर बनाई जाती है। इसे आप राखी पर भी बना सकते हैं। यह खाने में बहुत ही ज्यादा स्वादिष्ट और लजीज होती है। अगर आप भी इसको बनाएंगे तो आपके भाई और घर वाले भी इंप्रेस हो जाएंगे। ब्रेड रबड़ी केसर चीनी और गुलाब की खुशबू से इसको बनाया जाता है।

Advertisement

इस रक्षाबंधन के त्यौहार को और भी ज्यादा बनाये स्पेशल और ट्राई करें कश्मीरी स्पेशल मिठाई। अपने भाई को इंप्रेस करें और इस रिश्ते को और भी गहरा बनाएं।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement