For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

डायबिटीज के मरीज खाएं कटहल का अचार, जानिए रेसिपी: Kathal Ka Achaar

04:00 PM Oct 01, 2023 IST | Swati Kumari
डायबिटीज के मरीज खाएं कटहल का अचार  जानिए रेसिपी  kathal ka achaar
Advertisement

Kathal Ka Achaar: खाने के दौरान अगर अचार मिल जाए तो खाने का मजा दोगुना हो जाता है। अचार का नाम सुनते ही हर भारतीय के मुंह में पानी आ जाता है। आज तक आपने कई तरह का अचार खाया होगा, लेकिन क्या आपने कभी कटहल का अचार ट्राई किया है? अगर नहीं खाया है, तो आपको एक बार इसका स्वाद जरूर लेना चाहिए। इस अचार की खास बात यह है कि इसे डायबिटीज मरीज भी खा सकते हैं। इससे शरीर में ब्लड शुगर का स्तर कम होता है। इसमें कैलोरी की मात्रा भी काफी कम होती है। आज हम आपको आसान तरीके से कटहल का अचार बनाने की पूरी विधि बताने वाले हैं।

सामग्री

Kathal Ka Achaar
Kathal Ka Achaar Ingredients

कटहल कटा हुआ 500 ग्राम
अजवायन
2 चम्मच साबुत धनिया
2 चमक सौंफ
1 चम्मच मेथी दाने
जीरा
कलौंजी
साबुत लाल मिर्च
पीली सरसों
काला और सफेद नमक
हींग
हल्दी पाउडर और कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर
सफेद विनेगर
सरसों का तेल
अमचूर पाउडर

कटहल का अचार बनाने की विधि

Kathal Ka Achaar Recipe
Kathal Ka Achaar Recipe

कटहल का अचार बनाने के लिए सबसे पहले आप कटहल को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट कर रख लें। इसके बाद एक बर्तन में पानी गरम करने के लिए गैस पर चढ़ा दें। जब पानी गरम हो जाए तब उसमे एक चम्मच नमक और एक चम्मच हल्दी डाले। फिर इसमें कटहल को डाले और 70% पकने तक कटहल को ढक कर उबलने दे। जब कटहल गल जाए तो उसको पानी में से निकालकर पूरे दिन के लिए धूप में सूखा ले। वहीं,कटहल को सुखाने के लिए सबसे पहले एक सूती कपड़ा ले उसको बिछाकर कटहल को उस पर फैला दे।

Advertisement

फिर अचार का मसाला बनाने के लिए गैस पर एक पैन रखे और इसमे अजवायन, सोफ़, जीरा, धनिया, मेथी और साबुत लाल मिर्च डाले। इसके बाद धीमी आंच पर सभी मसालों की अच्छी सी खुसबू आने तक रोस्ट कर ले। इसके बाद इन सभी मसालों को एक बड़े बर्तन में निकाल ले और सभी को मसालों को ठंडा होने दे। इसके बाद इन मसालों के साथ सरसों को मिलाकर मिक्सर जार में दरदरा पीस ले। जब लगे कि कटहल अच्छे से धूप में सुख गया है, तब एक बड़े बर्तन में कटहल डाल दें और साथ में विनेगर, कलौंजी के अलावा बाकी पिसा हुआ मसाला भी डाल दें। इसके बाद अचार को अच्छे से मिक्स करते हुए उसमें कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर, अमचूर पाउडर, तेल, हींग, काला नमक, सफेद नमक डालकर फिर मिला लें।

Kathal Ka Achaar

वहीं, जब लगे कि अचार अच्छे से मिक्स हो गया है, तब एक कांच का बर्तन लेने और उसमें सारे मसालों को भरकर रख दे। इसके बाद ढक्कन की जगह एक सूती कपड़े से कांच के बर्तन को बांध दें और 6 दिन तक धूप में रखे। ऐसा करने से अचार पूरी तरह से बनकर तैयार हो जाएगा।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement