For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

सर्दियों के मौसम में चावल में पड़ जाते हैं कीड़ें, तो दादी मां के ये नुस्‍खे आएंगे काम: Keep Bugs Away From Rice

अनाज में कीड़े होना बहुत आम समस्‍या है लेकिन इन कीड़ों को यदि समय पर साफ न किया जाए तो अनाज पूरी तरह से खराब हो सकता है।
01:39 PM Nov 12, 2023 IST | Garima Shrivastava
सर्दियों के मौसम में चावल में पड़ जाते हैं कीड़ें  तो दादी मां के ये नुस्‍खे आएंगे काम  keep bugs away from rice
Keep Bugs Away From Rice
Advertisement

Keep Bugs Away From Rice-  सर्दियों के मौसम में धूप की कमी के कारण किचन की दराजों और डब्‍बों में नमी बनी रहती है। अधिक नमी और सीलन की वजह से दाल, आटे और चावल के डब्‍बों में कीड़े, लार्वा और अंडे हो जाते हैं। अनाज में कीड़े होना बहुत आम समस्‍या है लेकिन इन कीड़ों को यदि समय पर साफ न किया जाए तो अनाज पूरी तरह से खराब हो सकता है। चावल में कीड़े होने पर चावल के दाने आपस में चिपक जाते हैं साथ ही कई बार चावल भुरभुरा होकर टूटने लगता है। सर्दियों के मौसम में चावल की देखरेख और भंडारण के तौर-तरीकों पर ध्‍यान देना महत्‍वपूर्ण होता है। चावल में पड़ चुके कीड़ों से छुटकारा पाने के लिए अधिकांश घरों में मेडिसिन का उपयोग किया जाता है,जो कि कई बार हमारी हेल्‍थ को प्रभावित कर सकता है। यदि आप घरेलु तरीकों से चावल को साफ और सुरक्षित रखना चाहते हैं तो दादी मां के ये नुस्‍खे आपके काम आ सकते हैं। तो आइए जानते हैं इसके बारे में।

Also read : ग्लोइंग स्किन के लिए अंजीर है असरदार, इस तरह करें इस्तेमाल

माचिस की तीली

Keep Bugs Away From Rice
Keep Bugs Away From Rice -Match Box

माचिस की तीली सिर्फ आग लगाने के ही नहीं बल्कि घुन को हटाने का काम भी बखूबी कर सकती है। माचिस की डिब्‍बी में सल्‍फर होता है जो घुन को भगाने या मारने में मदद कर सकता है। चावल के डब्‍बे में यदि 4-5 माचिस की तीली डाल दी जाएं तो फ‍िर उसमें घुन नहीं लगेगी। इसके अलावा काली मिर्च के बैग भी डब्‍बों में रख सकते हैं।

Advertisement

लौंग

यदि आप घुन या कीड़ों की समस्‍या का सामना कर रहे हैं तो छोटी सी लौंग आपके काम आ सकती है। लौंग हर घर में आसानी से मिल जाती है और ये कीड़ों से लड़ने में आपकी मदद कर सकती है। ये चावलों को संक्रमण से भी बचाती है। यदि आप अपनी अलमारी या पेंट्री एरिया में पिसी हुई लौंग छिड़क देंगे तो अनाज में कीड़े नहीं लगेंगे। ये चावलों को लंबे समय तक सुरक्षित रखने में भी मदद करेगा।

तेज पत्‍ता

Bay leaf
Bay leaf

चावलों को स्‍टोर करते समय यदि डब्‍बे में 4-5 तेज पत्‍ते डाल दिए जाएं तो चावलों में कभी भी कीड़े नहीं लगेंगे। साथ ही चावलों से बेहतरीन खुशबू भी आने लगेगी। इसके साथ ही नीम की पत्तियां भी चावल को फ्रेश रखती हैं। इससे संक्रमण की संभावना भी कम हो जाती है। इसके अलावा सूखी हुई अदरक की डली भी चावलों को साफ और सुरक्षित रखने में मदद कर सकती है।

Advertisement

फ्रिज में करें स्‍टोर

चावलों को लंबे समय तक यदि स्‍टोर करना चाहते हैं तो इन्‍हें फ्रिज में रखें। यदि चावलों में पहले से कीड़ें हैं तो फ्रिज में रखने से ये मर जाएंगे। इसके बाद चावलों को साफ करके किचन के एयरटाइट डब्‍बों में स्‍टोर कर लें। इससे चावलों की सेल्‍फ लाइफ बढ़ जाएगी।

लहसुन

चावल के डब्‍बे में लगे कीड़ों से यदि छुटकारा पाना है तो इसमें कुछ लहसुन की साबुत कलियों को रख सकते हैं। लहसुन के सूख जाने पर डब्‍बे में लहसुन की नई कलियों को डाल दें। ऐसा करने से कीड़ों से तो छुटकारा मिल ही जाएगा साथ ही चावलों में अच्‍छी खुशबू भी आने लगेगी।

Advertisement

Advertisement
Advertisement