For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

बढ़ती गर्मी के दौरान घर में मौजूद इन इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स को रखें सुरक्षित: Electronic Gadgets Safety

03:00 PM Jun 03, 2024 IST | Pinki
बढ़ती गर्मी के दौरान घर में मौजूद इन इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स को रखें सुरक्षित  electronic gadgets safety
Electronic Gadgets Safety
Advertisement

Electronic Gadgets Safety: देश में इन दिनों तापमान बढ़ने से गर्मी का प्रकोप चारों और नजर आ रहा है। गर्मी का असर सिर्फ इंसानों और पशुओं पर ही नहीं मशीनों पर भी पड़ रहा है। देश के कई हिस्सों से इलेक्ट्रॉनिक सामान के ब्लास्ट होने की खबरें सामने आ रही हैं। दरअसल, बढ़ते तापमान के चलते ओवरहीट होने के कारण एयर कंडीशनर ब्लास्ट हो रहे हैं, जिस वजह से आग जैसी घटनाएं इस मौसम में इस बार अधिक देखी जा रही हैं। इस लेख में हम आपको एयर कंडीशनर और अन्य इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स को ठंडा रखने की कुछ टिप्स के बारे में बता रहे हैं, जिससे आप अपने गैजेट्स को सुरक्षित रख सकते हैं।

Also read: सफर को मजेदार बनाने के लिए इन स्मार्ट गैजेट्स को रखें अपने साथ: Smart Gadgets for Travelling

क्यों ब्लास्ट हो रहे हैं इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स?

बढ़ती गर्मी के चलते देश के कई हिस्सों में फ्रिज और एयर कंडीशनर सही से काम नहीं कर रहे हैं। वहीं हाल ही में नोएडा की सोसायटी के एक फ्लैट में एसी ब्लास्ट होने के कारण फ्लैट में भीषण आग लग गई। ये सिर्फ अकेली ऐसी घटना नहीं है जहां एसी ब्लास्ट हुआ हो। उत्तर प्रदेश के मेरठ में भी एक हॉस्पिटल में एसी ब्लास्ट होने से आग लगने की घटना हो गई। सिर्फ एसी ही नहीं इस गर्मी में अन्य कई इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स हैं जिनके ब्लास्ट होने का खतरा बढ़ गया है। आइये जानते हैं कैसे रोकें इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स में होने वाले ब्लास्ट-

Advertisement

इन टिप्स की मदद से कूल रहेंगे आपके इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स

Keep Electronic Gadgets Safe in Summer
Keep Electronic Gadgets Safe in Summer

एयर कंडीशनर: एसी का कूलिंग सिस्टम अगर अच्छी तरह काम नहीं करता तो वो आपके लिए खतरनाक हो सकता है। इसलिए अपने एसी की हर सीजन पर सर्विस कराएं और उसके रखरखाव पर ध्यान दें। यदि आप लम्बे समय तक सर्विस नहीं करते तो उसके फिल्टर पर गंदगी जमा होने लगती है, जो एसी के कंप्रेसर पर असर डालती है। कंप्रेसर पर पड़ने वाले दवाब के कारण ब्लास्ट का खतरा बढ़ जाता है। वहीं एसी को एक निश्चित तापमान पर ही चलाएं, क्योंकि ज्यादा कूलिंग के चक्कर में कम किये गए तापमान का असर भी कंप्रेसर पर पड़ता है।

लैपटॉप और मोबाइल फोन: ये दोनों गैजेट्स ऐसे हैं जिनको इस्तेमाल करते हुए अधिक सावधानी बरते की जरुरत है क्योंकि टेक्निकल फॉल्ट के कारण लैपटॉप का इस्तेमाल करते हुए उसकी बैटरी ओवरहीटिंग कर जाती है, जो गर्मियों में इसके फटने का बड़ा कारण हो सकता है। वहीं लम्बे समय तक चार्जिंग पर लगे रहने के कारण मोबाइल फोन की बैटरी भी ओवरहीटिंग कर जाती है, जिस वजह से इसके फटने का खतरा भी बढ़ जाता है। इसलिए फोन और लैपटॉप को लम्बे समय तक इस्तेमाल करने से बचे। साथ ही लैपटॉप को तकिये और पैरों पर इस्तेमाल करने से बचें। वहीं मोबाइल को चार्जिंग के वक़्त इस्तेमाल न करें और न ही उसको लम्बे समय तक चार्जिंग पर लगे रहने दें।

Advertisement

इन्वेटर की बैटरी: हालांकि इसमें ब्लास्ट की संभावना कम होती है। लेकिन इस भयंकर गर्मी में सावधानी ही सुरक्षा है। इसलिए सतर्क रहें। ओवरहीटिंग के चलते इन्वेटर की बैटरी ही नहीं अन्य बैटरी के भी फटने का खतरा हो सकता है। इसलिए बैटरी बेस इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस को क्षमता से अधिक इस्तेमाल न करें। साथ ही उसकी कूलिंग का ध्यान रखते हुए समय-समय पर बंद करें।

फ्रिज: इसके ब्लास्ट होने की घटनाएं न के बराबर रही हैं लेकिन इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस में ब्लास्ट की बढ़ती घटनाओं के बीच किसी भी छोटी चीज़ को नजर अंदाज करना घातक साबित हो सकता है। इसलिए अगर इस भीषण गर्मी में आपका फ्रिज ठंडा नहीं कर रहा तो उसकी जांच जरूर कराएं। क्योंकि कई बार वोल्टेज फ्लक्चुएशन के कारण कंप्रेसर ठीक से काम नहीं करता है जो ब्लास्ट का कारण बन सकता है।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement