For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

सफर के दौरान फिट रहने के लिए रखें इन बातों का ध्यान: Travel Fitness Tips

07:00 PM Jan 18, 2024 IST | Rajni Arora
सफर के दौरान फिट रहने के लिए रखें इन बातों का ध्यान  travel fitness tips
Travel Fitness Tips
Advertisement

Travel Fitness Tips: सैर-सपाटे पर जाना किसे अच्छा नहीं लगता। लेकिन ट्रेवलिंग गाइडलाइन्स और अपने खान-पान का ध्यान न रखने पर शारीरिक-मानसिक स्तर पर कई तरह की परेशानियां होने लगती है। इनमें डायजेशन संबंधी समस्याएं बहुत कॉमन हैं जिनकी वजह से न चाहते हुए भी सफर का सारा मजा किरकिरा हो जाता है। लेकिन कुछ बातों का ध्यान रखकर इनसे बचा जा सकता है और पूरा एंजाय किया जा सकता है-

Also read :कम बजट में करना है सोलो ट्रेवलिंग, तो इन बातों का रखें ध्यान: Solo Travelling

डेस्टिनेशन को पहले ही एक्सप्लोर करें

आप जहां घूमने की प्लानिंग कर रहे हैं, वहां केे बारे में इंटरनेट से जानकारी हासिल कर लें जैसे- पर्यटक स्थल, मौसम, होटल, रेस्तरां, ट्रांसपोर्ट के साधन। संभव हो तो ठहरने के लिए होटल पहले ही बुक करा लें ताकि सामान के साथ ढूढ़ने में परेशानी न हो।

Advertisement

लोकल लैंग्वेज सीखें

जिस जगह घूमने जा रहे हो, वहां की लोकल लैंग्वेज सीखने से आपको दूसरों के साथ बातचीत करने में दिक्कत नहीं होगी। खासकर ऐसी जगह जहां अंग्रेजी कम इस्तेमाल होती हो। अगर संभव न हो तो मोबाइल में लैंग्वेज ट्रांसलेशन एप्स डाउनलोड करें ताकि स्थानीय लोगों से बात करने में दिक्कत न हो।

लोकल ट्रांसपोर्टेशन ऐप की लें मदद

जहां भी जाएं, वहां चलने वाले टैक्सी, कैब जैसे लोकल ट्रांसपोर्ट की सुविधा का लाभ उठाने के लिए ऐपजरूर डाउनलोड करें। इससे आप अपनी जरूरत के हिसाब से प्राइवेट ट्रांसपोर्ट की तुलना में कम बजट में आसानी से उनका उपयोग कर सकते हैं।

Advertisement

इमरजेंसी नंबर या कॉन्टेक्ट नंबर रखें पास

emergency number
Keep emergency number or contact number nearby

इमरजेंसी स्थिति में तुरंत मदद के लिए लोकल ऑथारिटी के कॉन्टेक्ट नंबर या किसी भरोसे के व्यक्ति के कॉन्टेक्ट का रिकार्ड रखें।

कोविड एप्रोप्रिएट बिहेवियर को फोलो करें

चूंकि कोरोना वायरस अभी गया नहीं है, नए वैरिएंट जेएन-1 अभी भी तेजी से फैल रहा है। अगर आप घूमने जा रहे हैं तो कोरोना संक्रमण से बचने के लिए कोविड प्रोटोकॉल जरूर फोलो करें जैसे- भीड़भाड़ वाले इलाके में जाने से बचें, मास्क लगाएं, समुचित दूरी बनाएं रखें, हैंड हाइजीन का ध्यान रखें।

Advertisement

हेल्थ रिकार्ड और मेडिसिन साथ में रखें

सफर में जाते समय अपने हेल्थ रिकार्ड साथ में रखें ताकि किसी भी मेडिकल एमरजेंसी में डॉक्टर को सही जानकारी मिले और उसके अनुरूप उपचार हो सके। इसके साथ छोटा-सा फर्स्ट एड किट साथ रखें। जिसमें अपनी जरूरी रेगुलर दवाइयों को साथ लेकर जाएं ताकि किसी तरह की परेशानी न हों। अपनी दवाइयां नियमपूर्वक समयानुसार लेते रहें। घूमते समय अगर आपको जी मिचलाना, चक्कर या उल्टियां आने की शिकायत रहती हो, तो इनकी दवाई अपने साथ जरूर रखें।

आरामदायक और मौसमानुसार कपड़े पहनें

आप जहां घूमने जा रहे हैं, जरूरी है कि वहां के मौसम और तापमान की पूरी जानकारी हो। उसी के अनुकूल कपड़े पहनें जिससे ठंड या गर्मी से बच सकें। मच्छरों से बचने के लिए मॉस्कीटो रेपलेंट और फुल लैंथ के कपडे़ पहनें ताकि मलेरिया या डेंगू जैसी बीमारियों का खतरा न हो।

फुटवेयर कंफर्टेबल हों

इस बात का विशेष ध्यान रखें कि जिन फुटवेयर में आसानी से घूम पाएं, केवल उन्हें पहनें। फैशन के फेर में न पड़ें वरना घूमना मुश्किल हो सकता है।

सन प्रोटेक्शन

घूमते वक्त धूप से बचने के लिए सन स्क्रीन, हैट और सनग्लासेस का इस्तेमाल करें ताकि त्वचा स्वस्थ रहे।

हाइजीन का रखें ध्यान

hygiene
hygiene

साफ-सफाई का पूरा ध्यान रखें ताकि किसी तरह की बीमारी का खतरा न हो। खासकर कुछ भी खाने से पहले हाथ अच्छी तरह धो लें या सेनिटाइज करें ताकि संक्रमण के खतरे से बच सकें।

डाइट का रखें ध्यान

सफर के दौरान खान-पान का विशेष ध्यान रखना जरूरी है।

ओवरईटिंग से बचें- कई लोग घूमने के साथ-साथ खाने के भी शौकीन होते हैं। यही वजह है कि जब भी वो कहीं घूमने के लिए जाते हैं, तो कई बार जरूरत से ज्यादा भी खा लेते हैं। जो डायजेशन संबंधी परेशानी का कारण बनता है यानी उन्हें दस्त,उल्टी जैसी स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है ।
भर पेट खाने से बचें- बेहतर होगा कि सफर के दौरान भर पेट खाना खाने से बचें। घूमने जाते समय फल, नट्स, होलग्रेन बिस्कुट जैसे हेल्दी स्नैक्स अपने साथ रखें ताकि छोटी-छोटी भूख को शांत कर सकें। आपको बाहर खाने की जरूरत न पड़े। बाहर खाना भी पड़े, तो अच्छे रेस्तरां में फ्रैश और पूरी तरह पका खाना खाएं।
नॉनवेज से परहेज करें- नॉनवेज लवर होने के बावजूद आपको सफर के दौरान इनसे परहेज रखना बेहतर है। चूंकि फिश, चिकन और मटन जैसी चीजों को पचाने में ज्यादा समय लगता है जिससे तबीयत बिगड़ सकती है।
गरिष्ठ भोजन का न करें सेवन- सफर के दौरान अत्यधिक मीठा, नमकीन या फिर तली-भूनी चीजें खाने से बचें। पकौड़े, डीप फ्राई स्नैक्स इत्यादि भले ही खाने में स्वादिष्ट लगते हैं, लेकिन इन्हें खाने से पेट खराब हो सकता है। बेहतर है इन्हें अवायड करें।
कार्ब्स और दूध से बनी चीजें- पेट खराब होने या उल्टी आने की संभावना को देखते हुए सफर के दौरान दूध और दूध से बनी चीजों को खाने से परहेज करना बेहतर हैै। इसके अलावा ब्रेड, पास्ता, नूडल्स और चावल जैसी कार्बोहाइड्रेट रिच चीजों का सेवन भी अवायड करें। एक ही जगह पर बैठे रहने की वजह से इन्हें पचाने में दिक्कत आ सकती है।

भरपूर पानी पिएं

सफर के दौरान भरपूर मात्रा में पानी पीते रहें ताकि डिहाइड्रेशन की समस्या न हो।

एल्कोहल से बनाएं दूरी

सफर के दौरान शराब पीना सेहत के लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है। दरअसल सफर के दौरान शराब पीने से हैंगओवर, पेट फूलना और डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है।

स्ट्रेस मैनेजमेंट करके चलें

सफर का आनंद लेने और स्ट्रेस से बचने के लिए जब भी आपको टाइम मिले, 10-15 मिनट योगा, मेडिटेशन करें।

भरपूर नींद लें

भले ही आप घूमने गए हों, लेकिन 6-8 घंटे की नींद जरूर लें। यहां तक कि घूमते समय थकावट होने पर थोड़ी देर जरूर सुस्ता लें। इससे शारीरिक-मानसिक तौर पर फ्रैश और एनर्जेेटिक रहेंगे और सफर का भरपूर मजा उठा पाएंगे।

Advertisement
Tags :
Advertisement