For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

इन हेयरस्टाइल के साथ गर्मी के मौसम में रखें खुद को रखें कूल: Summer Hairstyle Ideas

02:00 PM Mar 18, 2024 IST | Swati Kumari
इन हेयरस्टाइल के साथ गर्मी के मौसम में रखें खुद को रखें कूल  summer hairstyle ideas
Summer Hairstyle Ideas
Advertisement

Summer Hairstyle Ideas: सर्दी के बाद अब तापमान धीरे धीरे बढ़ने लगा है। कई घरों में कंबल-रजाई को बक्से में रख दिया गया है और पंखे-कूलर ने इनकी जगह लेना शुरू कर दिया है। गर्मी के मौसम में अपनी त्वचा से लेकर बालों का सही तरीके से ध्यान रखना जरूरी है। खासतौर पर गर्मी के समय में बालों को बहुत नुकसान होता है। पसीने की वजह से बालों में चिपचिपाहट बढ़ जाती है और बाल अंदर से डैमेज होने लगते हैं। इसके साथ ही परेशानी तब अधिक बढ़ जाती है, जब महिलाएं अपने बालों को खुला रखती हैं। इसकी वजह से बाल अधिक डैमेज होते है। ऐसे में कई बार हम अपने बालों में बन बना लेते है, लेकिन बालों को प्रतिदिन एक ही तरह से बांधकर रखना भी सही नहीं है। आज हम आपको कुछ ऐसे ही हेयर स्टाइल के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपको गर्मी में राहत पहुंचाने के साथ ही स्टाइलिश लुक भी देंगे।

Also read: बालों को स्टाइल करने के लिए इन हेयर एक्सेसरीज का करें इस्तेमाल

पार्टी में जाने के लिए ये हेयर स्टाइल परफेक्ट है। ये हेयर स्टाइल आपके हर आउटफिट के साथ अच्छा लगेगा और इसे बनाना भी काफी आसान है। इस हेयरस्टाइल को बनाने के लिए आप पहले सारे बालों को अच्छे से कंघी करें। इसके साथ ही आप बालों में सीरम भी लगा लें, ताकि आपके बालों में शाइन दिखाई दें। फिर बालों को उपर की तरफ ले आएं। उन बालों से एक बन बनाएं और रबर की मदद से फिक्स करें। अब बालों को मैसी लुक देने के लिए उस बन से कुछ बालों को निकाल लें। आप चाहें तो बालों को हलका कर्ल करके निकाल सकती हैं।

Advertisement

अगर आप गर्मी में अपने बालों को सिर्फ बांधकर नहीं रखना चाहती है और उन्हें खुला रखना पसंद करती हैं, तो इसके लिए आप ओपन हेयर विद हाफ बन हेयर स्टाइल ट्राई कर सकती हैं। खुले बालों में हाई बन बनाने के लिए सबसे पहले आप अपने बालों में कंघी कर लें। फिर अपने आगे के बालों को लें और उसमें हाई बन बना लें। अब इसे हेयर पिन की सहायता से पिनअप कर लें और बन को सेट होने दें। ध्यान रखें कि आपको बन पर हेयर स्प्रे करना है, ताकि बाल सही तरीके से सेट हो जाएं। आप शादी सीज़न में एथनिक आउटफिट के साथ ये ओपन हेयर विद बन हेयर स्टाइल ट्राई कर सकती है।

अगर आपके बाल केवल गर्दन तक है, तो आप इस सिंपल और क्यूट हेयर स्टाइल को ट्राई कर सकती हैं। ऐसे हेयर स्टाइल आज कल वेस्टर्न से लेकर एथनिक आउटफिट के साथ अच्छे लगते हैं। इस हेयर स्टाइल को बनाने के लिए सबसे पहले आप अपने बालों को अच्छी तरह से कंघी करें।फिर अब एक सेक्शन छोड़कर बाकी बालों को फैंसी क्लिप की मदद से सिक्योर कर लें। अब कर्लर की मदद से अपने बालों को कर्ल करें। अब सभी बाल कर्ल हो जाने के बाद हेयर स्प्रे से उसे अच्छी तरह से सेट कर लें। आप चाहें तो आगे के सेक्शन से बाल लेकर पीछे फैंसी क्लिप से सेट कर सकते हैं। ऐसे हेयर स्टाइल के साथ छोटे-छोटे हेयर एक्सेसरीज अच्छे लगेंगे।

Advertisement

Summer Hairstyle Ideas
Bob Cut Hairstyle

कॉलेज गोइंग गर्ल्स के बीच बॉब हेयर स्टाइल काफी फेमस है। ऐसे हेयर स्टाइल वेस्टर्न आउटफिट के साथ काफी कूल लगते हैं। बॉब हेयर स्टाइल को बनाने के लिए सामने के बालों की चोटी बनाकर पिन की मदद से सिक्योर कर लें। फिर बाकि बचे हुए बालों को खुला छोड़ दें। आप चाहें तो इन्हें सॉफ्ट कर्ल भी कर सकती हैं। बालों को हल्का वेव लुक दें। फिर साइड की मांग निकालकर बाल सेट कर लें। इस तरह के हेयर स्टाइल ओवल शेप के चेहरे पर काफी खिलते है।

Half Ponytail
Half Ponytail

गर्मी के मौसम में हाफ पोनीटेल हेयर स्टाइल बालों को खूबसूरत लूक देने का अच्‍छा तरीका है। इसे 5 मिनट में बनाया जा सकता है। इस हेयर स्टाइल को बनाने के लिए अपने बालों को कंघी करें और सीरम लगा लें। अब आधे बालों में पोनी बनाएं। आपको इसे हाई पोनीटेल की तरह बनाना है।इसके बाद फिर अपने कुछ बालों को लेकर हेयर बैंड के चारों ओर लपेट लें। ध्यान रखें कि हाफ पोनीटेल हेयर स्टाइल में आपके आधे बाल खुले रहेंगे। यह काफी कूल हेयर स्‍टाइल है।

Advertisement

Mixed Braid Hairstyle
Mixed Braid Hairstyle

अगर आप पार्टी में सलवार सूट या प्लाजों सूट कैरी करने वाली हैं, तो ये मिक्स ब्रेड हेयरस्टाइल आपके लिए परफेक्ट है। इस हेयर स्टाइल को बनाने के लिए सबसे पहले बालों को अच्छी तरह से कंघी करें और उनमें सीरम लगा लें। फिर क्राउन से बालों को मिडिल पार्टीशन में अलग कर दें। ध्यान रखें कि बाल दोनों ओर से बराबर बंटा हुआ रहना चाहिए। इसके बाद अब आप दोनों साइड से बालों में फ्रेंच ब्रेड बनाते हुए पीछे की ओर ले जाएं। अब बालों में फिर से कंघी करके दोनों ब्रेड से एक ब्रेड बना लें। आप चाहें तो बालों को ट्रेडिशनल लुक देने के लिए फूलों से भी सजा सकती हैं।

महिलाओं के बीच ये साइड फिश टेल हेयर स्टाइल काफी लोकप्रिय हो चुका है। इस हेयर स्टाइल को आप गर्मी के मौसम में सूट से लेकर साड़ी के साथ ट्राई कर सकती हैं। बालों में साइड फिश टेल हेयर स्टाइल बनाने के लिए सबसे पहले आप बालों को कंघी की मदद से दो भागों में बांट लें। अब दोनों ओर के थोड़े-थोड़े बाल लेकर चोटी बना लें। ध्यान रखें कि चोटी थोड़ी पतली और लूज रहनी चाहिए। अब फिर बालों को आगे की ओर ले जाएं। आप चाहें तो फैंसी क्लिप या अन्य कोई हेयर एक्सेसरीज से अपने दोनों साइड के बालों को सजा सकती हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement