For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

पैरों में जलन दूर करने और पेट को ठंडक पहुंचाने का देसी उपाय है खसखस के बीज, ऐसे करें सेवन: Khus Khus Benefits

08:00 AM May 15, 2023 IST | Anjali Mrinal
पैरों में जलन दूर करने और पेट को ठंडक पहुंचाने का देसी उपाय है खसखस के बीज   ऐसे करें सेवन  khus khus benefits
Khus Khus Benefits
Advertisement

Khus Khus Benefits: गर्मियों में एक ऐसा उपाय है जो आपके पैरों की जलन को कम करने में और पेट को ठंडा करने में मदद करता है। यह उपाय है खसखस के बीज। खसखस के बीज उत्तर भारत में पाए जाते हैं और इन्हें बहुत सारे भारतीय व्यंजनों में उपयोग किया जाता है। खसखस के बीज के औषधीय गुणों से भरपूर होने के कारण यह एक बहुत ही अच्छा घरेलू उपाय है जो गर्मियों में आपकी मदद करता है। यह जलन और गर्मी को दूर करता है।

खसखस के बीज से बनाई जाने वाली चाय बेहद स्वादिष्ट होती है और गर्मी से होने वाले नुकसान से बचाती है। इस चाय को बनाने के लिए, आपको निम्न सामग्री की ज़रूरत होगी:

  • 1 टेबल स्पून खसखस के बीज
  • 1 कप पानी
  • चीनी (स्वादानुसार)

चाय बनाने की विधि:

Khus Khus Benefits
Khus Khus Tea
  • एक कड़ाही में एक कप पानी उबालें।
  • जब पानी उबालने लगे तब इसमें खसखस के बीज डालें और उसे धीमी आंच पर 10 से 15 मिनट तक पकाएं।
  • फिर इसे आंच से हटाकर इसे ठंडा होने दें।
  • जब चाय ठंडी हो जाए, तब उसे छान लें और अच्छी तरह से मिक्स करें।
  • इसमें चीनी या शहद डालें जो स्वादानुसार हो।
  • खसखस के बीज की चाय तैयार है। इसे गर्म या ठंडा पीने के लिए पीने से पहले मिक्स करें। यह आपके पैरों में जलन को कम करने में बहुत मददगार साबित होगी।

खसखस के बीज से बनाई जाने वाली चाय के साथ-साथ आप इसे अपने पेट को ठंडा करने में भी मदद कर सकते हैं। इससे न केवल आपके पेट की गर्मी दूर होगी, बल्कि यह आपको सुबह के समय जल्दी उठने में भी मदद करेगी।

Advertisement

खसखस के बीज की चाय अधिकतर लोगों को पसंद होती है लेकिन आप इसे अपने स्वाद के अनुसार भी बना सकते हैं। आप इसमें निम्बू का रस, इलायची, दालचीनी या किसी भी अन्य स्वादानुसार विविध सामग्री जोड़ सकते हैं।

Khus Khus
Khus Khus Remedy

खाने के बाद कम से कम 30 मिनट तक इसे नहीं पीना चाहिए ताकि इसके पोषक तत्व समाप्त हो जाएँ। खसखस के बीज की चाय गर्मियों में पीने का एक अन्य तरीका यह है कि आप इसे ठंडा करने के लिए बना सकते हैं। इसके लिए आपको अच्छी तरह से धोकर सुखा कर इसे एक बर्तन में रख देना है।

Advertisement

फिर अगले दिन, इसे एक कप पानी में डालकर आंच कम कर दें। जब चाय अच्छी तरह से उबल जाए तो इसे ठंडा कर लें और इसमें थोड़ी सी नींबू या शहद मिलाएं। यह एक ठंडी चाय की तरह होगी जो आप अपने पेट को ठंडा करने के लिए पी सकते हैं।

Khus Khus
Khus Khus Seeds

खसखस के बीज का सेवन शरीर के लिए काफी लाभदायक होता है। इससे पैरों में जलन का इलाज होता है और आपका पेट भी ठंडा होता है। यदि आप गर्मियों में खसखस का सेवन करने का सोच रहे हैं तो आप अपनी दिनचर्या में इसे शामिल कर सकते हैं। खसखस के बीजों को पीसकर उन्हें दूध में मिलाकर गर्म करें और फिर इसे पी सकते हैं। इससे आपका शरीर ठंडा रहेगा और आप धीरे-धीरे नींद की तरफ आसानी से जा सकेंगे।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement