For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

ये 5 किचन अप्लायंसेज कुकिंग को बना देंगे मजेदार: Kitchen Appliances

06:00 PM Apr 07, 2023 IST | Rani
ये 5 किचन अप्लायंसेज कुकिंग को बना देंगे मजेदार  kitchen appliances
Advertisement

Kitchen Appliances: अगर आपको कुकिंग का शौक है और आप हमेशा कुछ नए की खोज में रहती हैं, तो यह आर्टिकल आपके लिए ही है। यहां ऐसे 5 फैंसी किचन अप्लायंसेज के बारे में बताया जा रहा है, जो आपकी कुकिंग में चार चांद लगा देंगे। साथ ही ये आपको मॉडर्न किचन वाली फील देंगे। तो देर किस बात की चलिए जानते हैं-

Kitchen Appliances: डिहाइड्रेटर 

Kitchen Appliances
Kitchen Appliances-Dehydrator

यदि आपको हेल्दी कुकिंग और इटिंग पसंद है, तो यह आपके काम का अप्लायंस है। इसकी मदद से आप सेब, कीवी, केला, चेरी, आम जैसे फलों को डिहाइड्रेट कर सकती हैं। इन डिहाइड्रेट किये गए फलों को खाना हेल्दी रहता है, साथ ही आप अपने स्नैक और केक के लिए भी इनका इस्तेमाल कर सकती हैं। बाद के लिए आप डिहाइड्रेटर में फूड आइटम्स को डिहाइड्रेट करके रख सकती हैं।

स्टैंड मिक्सर

यदि आप घर पर ही केक बनाना पसंद करती हैं, तो यह आपके काम का अप्लायंस है। इस स्टैन्ड मिक्सर में आप चीजें आसानी से मिक्स कर पायेंगी, इस समय आपके हाथ फ्री रहेंगे और आप उससे कोई और काम कर सकती हैं। स्टैन्ड मिक्सर हैंड मिक्सर से ज्यादा पावरफुल होता है और इसमें आप बड़ी मात्रा में इंग्रेडिएंट्स को मिक्स कर सकती हैं।

Advertisement

थर्मामीटर

Kitchen Appliance Tips
Temperature

यदि आप कुकिंग में एक्सपर्ट हैं, तो यह आपके काम की चीज है। क्योंकि तब आप सब कुछ सलीके से सही तरह से करना चाहती होंगी। सही तापमान का पता लगाने के लिए यह काम की चीज है। कई बार जब आप सही तापमान पर कुकिंग करना चाहती हैं लेकिन आपको उसका पता नहीं लग पाता है, तो उस समय थर्मामीटर बहुत काम आता है। इस तरह से कुकिंग परफेक्शन से करने में मदद मिलती है।

किचन स्केल 

किचन स्केल सुनने में यूं ही लगता है लेकिन है बड़े काम का। एडवांस्ड हार्डवेयर वाला डिजिटल स्केल सबसे सही रहता है, जिससे आपको सही रीडिंग मिलती है। एक बढ़िया डिजिटल किचन स्केल ग्राम, पौंड जैसे विभिन्न यूनिट में भी रीडिंग दे सकता है। डिजिटल स्केल छोटे यूनिट को भी माप सकता है, जो कि मेकैनिकल स्केल नहीं कर पाते हैं। आप अपने मील को मापने के लिए भी डिजिटल स्केल का इस्तेमाल कर सकती हैं, जिससे कि आप अपने कैलोरी इनटेक पर भी नजर रख पाने में अपनी मदद कर सकती हैं।

Advertisement

वैक्यूम सीलर

Vaccum Sealer
Vaccum Sealer Appliance

अन्डर वैक्यूम कुकिंग सालों से चला आ रहा है लेकिन हाल के दिनों में यह फेमस होता जा रहा है। इस प्रक्रिया में वैक्युम सीलिंग फूड को पैकेट में किया जाता है और सही तापमान वाले पानी में धीमे धीमे पकाया जाता है। इसके लिए आपको कुकिंग डिवाइस की जरूरत पड़ती है, रीसीलेबल प्लास्टिक या सिलिकन बैग में वैक्युम सीलिंग सिस्टम की मदद से आपके फूड को पैक करते हैं। यही नहीं, जिन चीजों को आपको सही तरह से पैक करना है, उसक लिए भी मददगार है यह।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement