For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

किचन में बने प्लाईवुड कैबिनेट पर जम गई है काली चिपचिपी परत, इन तरीकों से लाए नए जैसी चमक: Kitchen Cabinet Cleaning

04:00 PM Oct 25, 2023 IST | Anjali Mrinal
किचन में बने प्लाईवुड कैबिनेट पर जम गई है काली चिपचिपी परत  इन तरीकों से लाए नए जैसी चमक  kitchen cabinet cleaning
Kitchen Cabinet Cleaning
Advertisement

Kitchen Cabinet Cleaning Tips: किचन हमारे घर का ह्रदय होता है और प्लाईवुड कैबिनेट इसका मुख्य आंगन होता है। हम अपने रसोई में भोजन बनाते हैं, तो यह अनिवार्य है कि हम अपने कैबिनेट को स्वच्छ और चमकदार रखें। किचन में प्लाईवुड कैबिनेट पर जम जाने वाली काली चिपचिपी परत देखने में बेहद अप्रिय और घृणास्पद होती है। यह चिपचिपी परत चमकदार और सुंदरता बढ़ाने वाले कैबिनेट की खूबसूरती को खत्म कर देती है। इसलिए, हमें इस परत को साफ करने के लिए कुछ उपाय अपनाने की आवश्यकता होती है।

यदि आप अपने किचन के प्लाईवुड कैबिनेट पर जमी हुई काली चिपचिपी परत से परेशान हैं, तो निम्न उपायों का पालन करके आप उसे नए जैसी चमकदार बना सकते हैं:

नींबू पानी और सोडा बाइकार्बोनेट

Kitchen Cabinet Cleaning
Kitchen Cabinet Cleaning-baking soda

नींबू पानी और सोडा बाइकार्बोनेट का मिश्रण एक अच्छा साफ करने वाला घरेलू उपाय है। एक बाउल में गर्म पानी और थोड़ा सा लेमन रस मिलाएं। इसके बाद इस मिश्रण में बेकिंग सोडा डालें और अच्छे से मिक्स करें। इस मिश्रण को एक रग या स्पंज के साथ लें और इसे धीरे-धीरे प्लाईवुड कैबिनेट पर रगड़ें। बेकिंग सोडा की प्राकृतिक गुणवत्ता चिपचिपी परत को हटाने में मदद करेगी और लेमन चमक बढ़ाएगा। इसके बाद उचित समय बाद पानी से धो लें और प्लाईवुड कैबिनेट को सुखा दें।

Advertisement

विनेगर और पानी

Kitchen Cabinet Cleaning with vinegar

विनेगर एक अद्भुत साफ करने वाला उपाय है जो प्लाईवुड कैबिनेट पर चिपचिपी परत को हटाने में मदद करता है। एक भाग वाइनेगर को तीन भाग पानी में मिलाएं और इस मिश्रण को एक स्प्रे बोतल में भरें। इस स्प्रे को चिपचिपी परत पर स्प्रे करें और फिर मुलायम कपड़े से रगड़ें। इससे आपके कैबिनेट की चमक बढ़ेगी और चिपचिपी परत धीरे-धीरे हटेगी।

तेल और बेकिंग सोडा

oil

यह एक और प्रभावी तरीका है जो कैबिनेट की चमक को वापस लाने में मदद करता है। एक स्प्रे बोतल में थोड़ा सा वाइनेगर और तेल मिलाएं। इस मिश्रण को चिपचिपी परत पर स्प्रे करें और इसे 5-10 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर एक नरम स्पंज या कपड़े को थोड़े से गर्म पानी में भिगोकर चिपचिपी परत को मारें। वाइनेगर चिपचिपी परत को हटाने में मदद करेगा और तेल कैबिनेट को चमकदार बनाएगा। धोने के बाद, प्लाईवुड कैबिनेट को पूरी तरह सुखा दें।

Advertisement

नमक का पानी

Kitchen Cabinet Cleaning with salty water

एक अन्य सरल और सस्ता उपाय है नमक का पानी का उपयोग करना। गर्म पानी में थोड़ा सा नमक मिलाएं और इस मिश्रण को एक कपड़े पर डालें। इस कपड़े को चिपचिपी परत पर रगड़ें। नमक की गुणवत्ता चिपचिपी परत को हटाने में मदद करेगी और चमकदार परिणाम देगी।

टूथपेस्ट

Kitchen Cabinet Cleaning with toothpaste

एक नरम टूथब्रश लें और उसे थोड़ी सी टूथपेस्ट पर डालें। अब इस टूथपेस्ट को चिपचिपी परत पर धीरे-धीरे रगड़ें। टूथपेस्ट के माध्यम से चमकदार परिणाम मिलेगा और चिपचिपी परत धीरे-धीरे हटेगी। धोने के बाद, प्लाईवुड कैबिनेट को धीरे-धीरे सुखा दें।

Advertisement

इन तरीकों का उपयोग करके आप अपने किचन के प्लाईवुड कैबिनेट को नए जैसी चमकदार बना सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप उपायों को पहले एक छोटे भाग पर परीक्षण करें और यदि वे कैबिनेट के लिए सुरक्षित हैं, तो ही उन्हें पूरे कैबिनेट पर इस्तेमाल करें। नियमित रूप से इन उपायों का प्रयोग करके आप अपने प्लाईवुड कैबिनेट की चमक को बनाए रख सकेंगे और उसे नए जैसा बना सकेंगे।

Advertisement
Tags :
Advertisement