For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

जानिए किचन में रखी उन चीजों के बारे में जो कभी खराब नहीं होतीं: Kitchen Foods

02:00 PM Mar 29, 2023 IST | Yashi
जानिए किचन में रखी उन चीजों के बारे में जो कभी खराब नहीं होतीं  kitchen foods
Advertisement

Kitchen Foods: जब खाने की बात आती है, तो प्रत्येक वस्तु का स्वाद, उन्हें बनाने की प्रक्रिया और रखने का समय अलग होता है। कुछ खाद्य पदार्थ केवल कुछ ही दिनों तक खाने योग्य रह सकते हैं, जबकि कुछ महीनों और वर्षों तक खराब नहीं होते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं, जो वास्तव में हमेशा के लिए रह सकते हैं यानी वे कभी भी खराब नहीं होते हैं? फूड एक्सपर्ट्स के अनुसार, किचन में अगर इन खाद्य पदार्थों को ठीक से स्टोर किया जाता है, तो आप इन्हें सालों बाद भी खा सकते हैं। इनमें पहले नंबर पर है-

यह भी देखे-गैस और इलेक्ट्रिक इंडक्शन में क्या अंतर है या कौन सा है बेहतर: Gas vs Induction

नमक

Kitchen Foods
Kitchen Foods List

नमक सबसे बुनियादी स्वाद देने वाले खाद्य पदार्थों में से एक है, जो सभी प्रकार की सब्जियों, दाल, करी और अन्य स्वादिष्ट व्यंजनों में डाला जाता है। नमक का उपयोग अन्य खाद्य पदार्थों को संरक्षित करने के लिए किया जाता है, इसलिए यह स्वयं एक प्राकृतिक परिरक्षक (हर तरफ से रक्षा करनेवाला) है। अगर ठीक से स्टोर किया जाए तो नमक सचमुच हमेशा के लिए रह सकता है।

Advertisement

कॉर्नस्टार्च

कॉर्नस्टार्च का उपयोग अक्सर सूप, ग्रेवी और सॉस को गाढ़ा करने के लिए किया जाता है। चिकन या सब्जियों को फ्राई करने से ठीक पहले मैरीनेट करने के लिए भी इसका उपयोग किया जाता है, ताकि बाहरी रूप से उन्हें कुरकुरा बनाया जा सके। अगर इसे नमी से दूर रखा जाए तो कॉर्नस्टार्च वर्षों तक खराब नहीं होता है। आप इसको एयरटाइट जार में भर कर रख लें, फिर यह लंबे समय तक ताजा रहेगा।

सोया सॉस

चाइनीस स्टाइल के नूडल्स, फ्राइड राइस और स्टिर-फ्राइड सब्जियां बनाने के मामले में सोया सॉस एक जरूरी सामग्री है। इसमें उच्च मात्रा में सोडियम होता है, जो सॉस को लंबे समय तक सुरक्षित रखता है। सोया सॉस को हमेशा कांच की बोतल में ठंडी और अंधेरी जगह पर रखें।

Advertisement

सिरका

सिरका एक ऐसा उत्पाद है, जिसका उपयोग अन्य उत्पादों को संरक्षित करने के लिए किया जाता है। यह प्रकृति में आत्म-संरक्षण है यानी यह भी कभी खराब नहीं होता। सफेद सिरका, सेब का सिरका, चावल का सिरका या किसी भी तरह का सिरका एक साथ सालों तक चल सकता है, वह भी बिना फ्रिज में रखे।

नूडल्स

चूंकि सूखे नूडल्स मैदा या मैदा से तैयार किए जाते हैं, इसलिए इन्हें लंबे समय तक स्टोर किया जा सकता है। सुनिश्चित करें कि आप उन्हें नमी से दूर, ठंडी और सूखी जगह पर रखें। यदि पैकेट एक बार खोल दिया गया है, तो यह लंबे समय तक नहीं चलेंगे, लेकिन एक सीलबंद पैकेट में ये कभी खराब नहीं होंगे।

Advertisement

चीनी

चीनी एक आम रसोई सामग्री है, जिसका उपयोग हर रोज किया जाता है। आपको इसे एक उचित जार में स्टोर करना चाहिए और कुछ निकालने के लिए हमेशा सूखे चम्मच का उपयोग करना चाहिए। अगर चीनी को नमी से दूर रखा जाए तो यह आसानी से सालों तक चल सकती है। चीनी की बनावट समय के साथ बदल सकती है, लेकिन यह कभी समाप्त नहीं होगी।

चावल

चावल को हमेशा एयरटाइट कंटेनर में स्टोर करें। इसमें तेल की मात्रा कम होती है जो स्वाभाविक रूप से चावल को लंबे समय तक सुरक्षित रखता है। आप चावल के बड़े कट्टे को एक बड़े कंटेनर में रख सकते हैं और इसमें से कुछ को एक छोटे कंटेनर में स्टोर कर सकते हैं, जो नियमित रूप से उपयोग किया जाता है। इस तरह चावल के बड़े कंटेनर को बार-बार खुलने और बंद होने से दूर रखा जाएगा, जिससे यह नमी के संपर्क में आ सकता है।

शहद

शहद में कम अम्लीय पीएच और बहुत कम नमी का स्तर होता है, जो बैक्टीरिया के विकास को रोकता है। शहद की शेल्फ-लाइफ लंबी होती है। हालांकि यह समय के साथ क्रिस्टलीकृत हो सकता है, लेकिन यह तब भी खपत के लिए उपयुक्त होगा।

Advertisement
Tags :
Advertisement