For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

रसोई में इन तरीकों से काम करके आप आसानी से कर पाएंगे गैस की बचत: Kitchen Hacks

01:30 PM Apr 27, 2023 IST | Swati Kumari
रसोई में इन तरीकों से काम करके आप आसानी से कर पाएंगे गैस की बचत  kitchen hacks
Advertisement

Kitchen Hacks: हर घर में लगभग कुकिंग गैस का इस्तेमाल किया जाता है। पानी गर्म करने से लेकर टेस्टी खाना बनाने तक शहर ही नहीं बल्कि अब तो गांव में भी रसोई गैस का चलन चल पड़ा है। अब काफी कम ऐसी महिलाएं मौजूद है, जो पारंपरिक तरीके से चूल्हे पर खाना बनाना पसंद करती हैं। लेकिन, दिन प्रतिदिन बढ़ती महंगाई की वजह से अब कुकिंग गैस सिलेंडर काफी महंगा हो गया है और लोगों के खर्चे भी बढ़ते जा रहे हैं। अगर आप भी रसोई गैस के जल्द खत्म होने की समस्या से परेशान है, तो आज हम आपको कुछ ऐसे ट्रिक्स बताने वाले हैं, जिससे आप अपने गैस की बचत कर सकती हैं।

कुकर का करें इस्तेमाल

Pressure Cooker

आप चाहती है कि आपका गैस सिलेंडर अधिक समय तक चले तो इसके लिए आप प्रेशर कुकर का अधिक इस्तेमाल करें। खुले पतीले या किसी अन्य खुले बर्तन में खाना पकाने से गैस अधिक खर्च होती है। जैसे आप चावल, आलू, दाल या टिंडे जैसी सब्जियों को प्रेशर कुकर में बना सकती हैं। इसके साथ ही आप खुले बर्तन के बजाय प्रेशर कुकर में ही चावल भी बनाएं।

सही मात्रा में करें पानी का इस्तेमाल

Boil Water

कई महिलाएं खाना बनाते समय अपने सब्जियों में पानी अधिक डाल देती है, जिस वजह से उन्हें सब्जियों को अधिक समय तक गैस पर रखना पड़ता है। ऐसा ना हो इसलिए आप इस बात का ध्यान रखें कि आप सही मात्रा में पानी का उपयोग करें। ताकि आपको ज्यादा देर तक सब्जी पकाने की जरूरत नहीं होगी। इसके अलावा दाल, छोले और राजमा जैसी चीजों को जल्दी पकाने के लिए एक रात पहले से ही भिगोकर रखें।

Advertisement

अधिक आंच में ना पकाएं खाना

Burner

महिलाएं कई बार जल्दबाजी में खाना बनाने के चक्कर में गैस तेज कर देती हैं। लेकिन, ऐसा नहीं करना चाहिए। क्योंकि इससे अधिक गैस खर्च होती है। इसके साथ ही खाना जलने की पूरी संभावना भी रहती है। आप हमेशा धीमी या मध्यम आंच पर ही खाना बनाए। ताकि आपका खाना भी काफी स्वादिष्ट बन पाए।

खाने की पहले करें तैयारी

Vegetable Chopping

महिलाओं की आदत होती है कि वह खाना बनाते समय ही कुकिंग की तैयारी करती हैं। जबकि ऐसा नहीं करना चाहिए। क्योंकि, इससे आपका गैस बिल्कुल बर्बाद होता है। आप हमेशा खाना बनाने से पहले ही उसकी तैयारी करके रखिए।जैसे आप सब्जियों की चॉपिंग पहले ही कर ले। या समानों को पहले ही निकालकर रख ले। ताकि खाना बनाते समय उसे ढूंढना ना पड़े।

Advertisement

ढक्कन का करें इस्तेमाल

pressure Cooker

आप चाहती हैं कि आपका गैस महीने भर चले तो आप खाना बनाते समय बर्तनों के ऊपर ढक्कन लगाकर रखें। ताकि आपका खाना जल्दी पक जाए और आपका गैस भी बचें।

बर्नर को रखें साफ

Burner

गैस रेंज के बर्नर को कुछ – कुछ दिनों पर साफ करते रहना चाहिए। इससे आपकी बर्नर में फंसी गंदगी निकलती रहेगी और आपके गैस की बचत भी होगी। क्योंकि अगर बर्नर में गंदगी रहती है, तो वह ज्यादा गैस का उपयोग करती है।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement