For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

गंदी सफेद दीवारों को साफ करने के लिए खुद बनाएं ये 5 क्लीनर्स: Kitchen Hacks

01:30 PM May 06, 2023 IST | Swati Kumari
गंदी सफेद दीवारों को साफ करने के लिए खुद बनाएं ये 5 क्लीनर्स  kitchen hacks
Advertisement

Kitchen Hacks: हर महिला की ख्वाहिश होती है कि उसका घर हमेशा साफ रहे, जिसकी वजह से वह घर में समय-समय पर साफ-सफाई करवाती है। वैसे घर या किचन की शोभा दीवारों से ही होती है। इसलिए महिलाएं बार-बार किचन और घर की दीवारें साफ करते रहती हैं, लेकिन कुछ समय बाद दीवारें दोबारा गंदी हो जाती हैं। खासतौर पर अगर दीवार का रंग सफेद हो, तो मुश्किलें और बढ़ जाती हैं। हालांकि, अब चिंता करने की कोई बात नहीं है। आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू क्लीनर के बारे में बताने वाले हैं, जिसे आप खुद बना सकती हैं। इन होममेड क्लीनर को इस्तेमाल करने से आपकी घर की दीवारें बिल्कुल साफ हो जाएगी।

डिश वॉश करें इस्तेमाल

हर किचन में बर्तन धोने के लिए डिश वॉश जरूर होता है। आप इस डिशवॉश की मदद से अपने घर की गंदी दीवारें साफ कर सकती हैं। क्लीनर बनाने के लिए पानी में डिशवॉश की कुछ बूंदे डालें। पानी में झाग बनने के बाद उसे स्पोंज पर स्प्रे करें और दीवारों पर रब करें। ऐसा दो से तीन बार करने से दीवारें बहुत अच्छी तरह से साफ हो जाएगी। आप इस क्लीनर को हफ्ते में दो बार इस्तेमाल करें।

बेकिंग सोडा और सिरका से बनाएं क्लीनर

अगर आपकी दीवारों पर जिद्दी दाग बैठ गए हैं, तो आप उसे बेकिंग सोडा और सिरका के इस्तेमाल से हटा सकती हैं। सबसे पहले पानी में दो चम्मच बेकिंग सोडा डालें और दो चम्मच सिरका डालें। इसके बाद लिक्विड को बोतल में डालकर दीवारों पर स्प्रे करें और लगातार रब करते रहें। ऐसा करने पर दाग साफ हो जाएंगे। हालांकि, यह क्लीनर बनाते समय ध्यान रखें कि पानी में सिरका अधिक ना हो, क्योंकि इससे पेंट को नुकसान पहुंचता है।

Advertisement

रोजमेरी स्प्रिंग्स और नींबू के छिलके से बनाएं सुगंधित क्लीनर

अगर आप चाहती हैं कि आपके दीवार साफ होने के बाद खुशबू देने लगे, तो आप सुगंधित क्लीनर भी खुद घर पर बना सकती हैं। इसके लिए सबसे पहले आधी बाल्टी पानी लीजिए। उसमें नींबू के छिलके, रोजमेरी स्प्रिंग और दो चम्मच सिरका डालें। इसके बाद इस मिश्रण को स्प्रे बोतल में डाल कर हिलाएं और एक सप्ताह के लिए रखे रहने दें। जब समय पूरा हो जाए तो गंदी दीवारों पर स्प्रे करके उसे कपड़े से साफ करें। आप इस सुगंधित क्लीनर का पानी के दाग हटाने और दीवार पर मौजूद धब्बों को हटाने के लिए कर सकती हैं।

साबुन पानी क्लीनर

अगर आपके किचन की दीवारें खाना बनाने के चलते काली हो रही है, तो आप इसे साफ करने के लिए साबुन के पानी का इस्तेमाल कर सकती हैं। आप क्लीनर बनाने के लिए पानी में साबुन की टिकिया डाल दीजिए। फिर लिक्विड को बोतल में डालकर दीवारों पर स्प्रे करें। और गीले कपड़े से रब करें। ऐसा दो से तीन बार करने से आपकी दिवारे साफ हो जाएंगी।

Advertisement

रबिंग अल्कोहल और एप्पल विनेगर

यह होममेड क्लीनर बनाने के लिए सबसे पहले पानी में दो चम्मच एप्पल विनेगर डालें। इसके बाद उसमें आधा कप 70% कंसंट्रेशन वाला रबिंग अल्कोहल और ऑरेंज एसेंशियल स्मेल दो चम्मच मिलाएं। फिर सभी चीज़ों को स्प्रे बोतल में डाल कर हिलाएं। इसके बाद दीवारों और किचन के कोनो में स्प्रे करें और कपड़े से रब करके साफ करें। ऐसा करने से गंदी दीवार जल्द चमकने लगेगी।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement