For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

अरबी को छिलते समय होने वाली खुजली के लिए इन टिप्स को अपनाएं: Kitchen Hacks

01:30 PM Sep 25, 2023 IST | Nidhi Mishra
अरबी को छिलते समय होने वाली खुजली के लिए इन टिप्स को अपनाएं  kitchen hacks
Kitchen Hacks
Advertisement

Kitchen Hacks: स्टार्चयुक्त सब्जियों का स्वाद जितना अच्छा होता है,उतना ही इस सब्जी को बनाना होता है। क्योंकि ज्यादा खुजली के कारण आपकी त्वचा पर चकत्ते पड़ जाते हैं। यह खुजली इसमें मौजूद ऑक्सालेट क्रिस्टल के कारण होती है। ये सूक्ष्म क्रिस्टल प्राकृतिक रक्षा तंत्र हैं जिनका उपयोग कुछ पौधे शाकाहारी और कीटों से खुद को बचाने के लिए करते हैं। खुजली की तीव्रता हर व्यक्ति में अलग-अलग हो सकती है। यदि आप भी इस समस्या का सामना करते हैं, तो यहां एक्सपर्ट द्वारा सुझाए गए कुछ सुझाव दिए गए हैं जो अरबी को छीलने से होने वाली खुजली से छुटकारा पाने में मदद कर सकते हैं।

दस्ताने पहनें

Kitchen Hacks
Kitchen Hacks-Wear Gloves

इस तरह की खुजली से बचने का सबसे सरल और प्रभावी तरीका है कि सब्जी को काटते समय दस्ताने पहनें। लेटेक्स या नाइट्राइल दस्ताने आपकी त्वचा और जड़ में मौजूद ऑक्सालेट क्रिस्टल से होने वाली खुजली को रोकता हैं। यह जलन पैदा करने वाले तत्वों को आपकी त्वचा के सीधे संपर्क में आने से रोकता है, जिससे खुजली का खतरा काफी कम हो जाता है।

हाथ अच्छी तरह धोएं

Wash Hands Thoroughly
Kitchen Hacks-Wash Hands Thoroughly

यदि आप दस्ताने नहीं पहनना चाहते हैं और अरबी को छीलने के बाद त्वचा में खुजली होती है, तो अपने हाथों को साबुन और पानी से अच्छी तरह धो लें। ठंडे पानी का उपयोग करें, क्योंकि गर्म पानी खुजली को बढ़ा सकता है। अपने हाथों को धीरे से रगड़ें, ध्यान रहें कि आप अपनी त्वचा से किसी भी शेष अवशेष और ऑक्सालेट क्रिस्टल को अच्छे से साफ कर लें।

Advertisement

सिरका या नींबू का रस लगाएं

Apply Vinegar or Lemon Juice
Apply Vinegar or Lemon Juice

सिरका और नींबू के रस दोनों में हल्के अम्लीय गुण होते हैं जो ऑक्सालेट क्रिस्टल से त्वचा पर होने वाली खुजली को रोकता हैं। किसी भी स्टार्चयुक्त सब्जी को छीलने के बाद, एक साफ कपड़े को सिरके या नींबू के रस में गीला करें और प्रभावित क्षेत्र पर धीरे से रगड़ें। थोड़ी देर बाद पानी से धो लें।

एलोवेरा जेल

Aloe vera Gel
Kitchen Hacks-Aloe vera Gel

एलोवेरा में सूजनरोधी गुण होते हैं, जो इसे ऐसी खुजली के लिए एक बेहतरीन प्राकृतिक उपचार कहा जाता है। ताजा एलोवेरा जेल को सीधे अपनी त्वचा के खुजली वाले क्षेत्रों पर लगाएं। इसे सूखने दें और फिर ठंडे पानी से धो लें। इससे खुजली खत्म हो जाएंगी।

Advertisement

दलिया का पेस्ट

Oatmeal Paste
Kitchen Hacks-Oatmeal Paste

यह आपको आश्चर्यचकित कर सकता है लेकिन दलिया में खुजली-रोधी गुण होते हैं और अरबी के छिलने से होने वाली जलन की परेशानी को कम करने में मदद कर सकता हैं। ओटमील को पानी के साथ मिलाकर पेस्ट बनाएं और फिर इसे खुजली वाली त्वचा पर लगाएं। इसे धोने से पहले इसे लगभग 10 से 15 मिनट तक लगा रहने दें।

हाइड्रोकोर्टिसोन क्रीम

Hydrocortisone cream
Hydrocortisone cream

हद से ज्यादा खुजली होने पर हाइड्रोकार्टिसोन क्रीम राहत दे सकती है। प्रभावित क्षेत्रों पर क्रीम की एक पतली परत लगाएं और इसे अत्यधिक या शरीर के बड़े क्षेत्रों पर उपयोग करने से बचें, क्योंकि कॉर्टिकोस्टेरॉइड्स के लंबे समय तक उपयोग से त्वचा पर दुष्प्रभाव हो सकते हैं।

Advertisement

एंटिहिस्टामाइन्स

Antihistamines
Antihistamines

यदि खुजली गंभीर और लगातार हो रही है, तो एंटीहिस्टामाइन गोलियां एलर्जी को कम करने और राहत प्रदान करने में मदद कर सकती हैं। हालाँकि, यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह आपकी स्थिति के लिए सुरक्षित और उपयुक्त है, किसी भी दवा का उपयोग करने से पहले एक स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श लें।

Advertisement
Tags :
Advertisement