For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

4 लाजवाब किचन टिप्स, जिन्हें जानना है बहुत ज़रूरी: Kitchen Hacks

03:00 PM Mar 20, 2023 IST | Taruna Bhatt
4 लाजवाब किचन टिप्स  जिन्हें जानना है बहुत ज़रूरी  kitchen hacks
Advertisement

Kitchen Hacks: किचन का काम देखने में तो बहुत आसान लगता है। जब आप काम करने लगते हैं, तो पता ही नहीं लगता की किचन में आपको घंटो का काम था। ये तो बस कहने की बात है की किचन में खाना बनाने का ही तो काम होता है। अगर सोचा जाए तो ये कहना गलत नहीं होगा कि किचन के अंदर ही परिवार की सेहत का खज़ाना छुपा है। ऐसे में हाइजीन मैंटेन करना, किचन की चीज़ें ठीक से अरेंज करना, किचन में रहते हुए अपना भी ख्याल रखना बहुत जरुरी है।

चलिए आज हम आपके साथ शेयर करते हैं, ऐसे 4 टिप्स जिनकी मदद से आप थोड़ा सुकून महसूस कर पाएंगी।

यह भी देखे-Summer Kitchen Tips: गर्मी में किचन में काम करना नहीं होगा मु्श्किल, इन 10 टिप्स से रखिए कूल

Advertisement

Kitchen Hacks: चाकू की धार रहे बरकरार

Kitachen Hacks
Use whetstone to sharpen knife

मार्किट से वेटस्टोन लें। इस्तेमाल से पहले उसे पानी डालें और गीला कर लें। ये पत्थर पानी को अपने अंदर अब्सॉर्ब कर लेता है। अब इसमें चाकू को तिरछा कर के घिसें, चाकू को सीधा घिसने से इसकी धार और खराब हो जायेगी। इसलिए ध्यान रखें। अगर ये पत्थर आपको आसानी से नहीं मिल पा रहा है, तो इसकी जगह मार्बल या ग्रैनाइट पत्थर का भी इस्तेमाल कर सकतें हैं। बर्तन धोने वाला स्टील का स्क्रबर भी चाकू की धार तेज़ करने में काम आता है। इसमें भी आप चाकू को तिरछा ही घिसें और अब आपका चाकू तैयार है फटाफट सब्जियां काटने के लिए।

चमकता रहे मिक्सर जार

Kitchen hack and Tricks
Kitchen Hacks-Maintain hygiene in your kitchen

किचन में हमारी सबसे ज्यादा हेल्प करता है मिक्सर जार। इसका ख्याल रखना तो बनता है। सबसे पहले मिक्सर का प्लग टेप रोल से अच्छे से कवर कर दें। कहीं ऐसा न हो की सफाई करते वक़्त ये गीला हो जाए और जब हम मिक्सी यूज़ करें तो करंट या स्पार्क का डर रहे। अब मिक्सी के छोटे-छोटे स्पेस को क्लीन करने के लिए कॉटन बड को किसी भी लोशन या शैम्पू में डिप कर के क्लीन कर लें।

Advertisement

अब पूरी मिक्सी को साफ़ करने के लिए सिरका,नीबू का रस या मीठा सोडा एक स्प्रे बोतल भर के स्प्रे करें और 10 मिनट  के लिए ऐसे ही रख दें। उसके बाद एक कॉटन या मलमल के कपड़े से क्लीन कर लें। लास्ट में एक साफ़ कपड़े को हलके गुनगुने पानी में डिप कर के सफाई करें। देखा आपने कैसे चमक रही है आपकी मिक्सी।

प्याज कटेगा पर नहीं बहेंगे आंसू

Kitchen Tips
Peel it without shedding tears

प्याज को छील कर पानी में 20 मिनट के लिए रख दें। इस से आप बिना आंसू बहाये प्याज काट पाएंगे।

Advertisement

फ्रीजर में प्याज को 10 मिनट के लिए रखें। उसके बाद प्याज काटे बिना आँसुओं के। प्याज को छील कर धो लें, फिर कट करने के लिए चॉपर का यूज़ करें।

चमकते रहें आपके बर्तन

Kitchen Tricks
Say bye bye to stains

घर में यूज़ होने वाली क्रॉकरी को साफ़ करना काफी मुश्किल होता है, उनपर आप हार्ड स्पंज का यूज़ भी नहीं कर सकतें है और ना ही किसी हार्ड क्लीनिंग मटेरियल का यूज़ करना ठीक होता है | अब ऐसे में क्या करें ये सोचकर परेशान होने की जरुरत नहीं है। आपको चाहिए बेकिंग सोडा, सिरका और थोड़ा डिशवॉश लिक्विड इनको अच्छे से मिक्स कर लीजिये। अब स्टेन वाली प्लेट्स में इन्हें 10 मिनट लगा कर छोड़ दें। दाग जाने के साथ साथ बर्तनों में से खाने की पुरानी महक भी चली जायेगी।

3 चम्मच ब्लीच दाग वाली प्लेट्स में 1  मिनट के लिए लगा कर हल्का-हल्का रब कर लीजिये। तैयार है आपकी चमकदार प्लेट्स और क्रॉकरी। अब इनका खूब इस्तेमाल कीजिये। आपको दाग धब्बो से डरने की कोई ज़रूरत नहीं है।

Advertisement
Tags :
Advertisement