For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

फ्रिज में रखा आटा हो जाता काला, तो ऐसे करें स्टोर: Kitchen Tips

09:30 AM Apr 29, 2023 IST | Sonalika Arya
फ्रिज में रखा आटा हो जाता काला  तो ऐसे करें स्टोर  kitchen tips
Advertisement

Kitchen Tips: घर में खाने पीने की चीजों को स्टोर करने और उन्हें फ्रेश बनाए रखने के लिए हम फ्रिज का इस्तेमाल करते है। कई बार ऐसा होता है कि कुछ चीजें हम फ्रिज में स्टोर करते है लेकिन फिर भी वो उतनी फ्रेश नहीं लगती जितना लगना चाहिए। उनमें से एक है घर पर गूंथा हुआ आटा। अक्सर महिलाएं सुबह की भागदौड़ से बचने के लिए आटा रात को गूंथ कर फ्रिज में रख देती है। कई बार जब में फ्रिज में रखा आटा इस्तेमाल करते है, तो वो कुछ काला सा पड़ जाता है जिसकी बनी रोटी देखने में अच्छी नहीं लगती है। ना ही रोटी खाने में स्वाद लगता है। चलिए हम आपको बताते है कि आप आटा किस तरह से फ्रिज में रखे कि वो खराब भी ना पड़े और रोटी भी मुलायम बने।

एयर टाइट कंटेनर में आटे को रखें

अक्सर खुले बर्तन में आटे को रखा जाता है। लेकिन आप जब भी फ्रिज में आटे को स्टोर करें तो एयर टाइट बर्तन में ही आटे को रखें। आप एक काम और कर सकते हैं कि आप आटे को एल्यूमिनियम फॉइल या एयर टाइट कंटेनर में भी आटे को स्टोर रख सकते हैं।  इससे आटा टाइट नहीं होगा और रोटियां भी नर्म बनी रहेगी।

Advertisement

हल्के गुनगुने पानी से आटा गूंथे

जब भी आप आटा गूंथे तो गुनगुने पानी का ही यूज करें इससे आटे में मौजूद बैक्टीरिया मर जाएंगे। साथ ही यह लंबे समय तक सॉफ्ट बना रहेगा। इसे आप फ्रिज में भी रख सकते हैं, ताकि फंगस का खतरा नहीं रहेगा। आटे को अगर गुनगुने पानी से गूंथेंगे तो न सिर्फ इसमें मौजूद बैक्टीरिया मर जाएंगे, बल्कि आटा सॉफ्ट रहेगा। अब आप इसे फ्रिज में रखेंगे तो फंगस लगने का खतरा काफी कम हो जाएगा।

Advertisement

आटा में चुटकी भर नमक मिक्स करें

जब भी आप रोटी बनाएं उसमें एक चुटकी नमक जरूर मिलाएं ताकि नेचुरल प्रिजर्वेटिव का काम करता है। कई सार पैक्ड खाने में नमक का इस्तेमाल होता है। सुबह आप जल्दी में रहते हैं तो आटा गूंथकर फ्रिज में रख लें और उसमें थोड़ा नमक मिला लें। इससे पूरे दिन आपका रोटी मुलायम रहेगा। इससे आपका आटा लंबे वक्त तक खराब नहीं होगा।

Advertisement

आटे पर लगाएं ऑयल

सबसे शानदार हैक्स यह है कि आप आटा गूंथने के बाद उसमें थोड़ा कुकिंग ऑयल या घी मिला लें। इससे आटा ड्राई नहीं होगा और काला भी नहीं पड़ेगा। आप अगले दिन भी रोटियां बनाएंगी तो यह मुलायम रहेगी।

स्वाद में आता है बदलाव

हालांकि ताजे आटे की रोटी बहुत नरम होती पचाने में आसान होती है। जबकि, फ्रिज में रखा आटा थोड़ा काला हो जाता है। इसकी रोटी बनाने के बाद थोड़ी देर में ही ये कड़क हो जाती है और इसे पचने में भी समय लगता है, लेकिन अगर आप ऊपर दिए तरीकों से फ्रिज में आटा करेंगी स्टोर, तो रोटियां बेहतर बनेंगी।

Advertisement
Tags :
Advertisement