For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

Instagram hashtag: हैशटैग फीचर के बारे में जानें सब कुछ

04:52 PM Nov 09, 2021 IST | Spardha Rani
instagram hashtag  हैशटैग फीचर के बारे में जानें सब कुछ
Instagram hashtag
Advertisement

आपने इंस्टाग्राम पर अकाउंट बना लिया और आप उस पर कुछ न कुछ पोस्ट भी करते रहते हैं।  लेकिन आपको हैशटैग का मतलब समझ नहीं आता। आज इस लेख में हम आपको Instagram hashtag से संबंधित हर तरह की जानकारी देंगे।

इंस्टाग्राम पर हैशटैग का इस्तेमाल

आप इंस्टाग्राम पर किए गए किसी भी पोस्ट, कैप्शन या कमेंट में हैशटैग जोड़ सकते हैं। अगर आपका अकाउंट पब्लिक है और आप किसी भी पोस्ट में हैशटैग को जोड़ते हैं, तो वह पोस्ट उससे संबंधित हैशटैग पेज पर दिखाई देगा।

Advertisement

Instagram hashtag को ऐसे करें फॉलो

  1. अगर आप अपनी पसंद के पोस्ट को इंस्टाग्राम पर देखते रहना चाहते हैं तो आप हैशटैग को फॉलो कर सकते हैं। किसी भी हैशटैग को फॉलो करने के लिए इंस्टाग्राम पर दिखाई देने वाले उक्त हैशटैग पर क्लिक करें। 
  2. फॉलो करें पर टैप करें। किसी भी हैशटैग को फॉलो करने के बाद आप देखेंगे कि उससे संबंधित फोटो और वीडियो आपकी फ़ीड में दिखाई दे रही है। 
  3. अगर आप हैशटैग को फॉलो नहीं करना चाहते हैं तो हैशटैग पर टैप करें और उसके बाद इन्हें फॉलो कर रहे हैं पर टैप करें। इसे कंफर्म करने के लिए आपको फॉलो करना बंद करें पर टैप करने की जरूरत पड़ सकती है। 

Instagram hashtag पर फोटो और वीडियो का क्रम

कुछ हैशटैग पेज पर आपको लोकप्रिय सेक्शन और हालिया सेक्शन दिख सकता है।

  1. लोकप्रिय सेक्शन :  इस सेक्शन में जो स्टाइल इस समय चर्चा में सबसे ज्यादा चल रहा है उससे संबंधित पोस्ट दिखाई देती है। ऐसा इसलिए ताकि आप उस हैशटैग के साथ टैग किए गए लोकप्रिय पोस्ट को देख सकें। 
  2. हालिया सेक्शन : इस सेक्शन में उस हैशटैग के साथ टैग की गई हाल की सारी पोस्ट उस क्रम में दिखाई देती है, जिस क्रम में उन्हें पोस्ट किया गया हो। 

यह ध्यान रखें कि जब भी आप किसी फोटो को पोस्ट करते हैं और उसमें हैशटैग जोड़ते हैं, तो वह फोटो उस हैशटैग पेज पर उस समय के अनुसार दिखाई देगी, जब उसे पोस्ट किया गया था ना कि वह हैशटैग जोड़ने के समय के मुताबिक दिखाई देगी।

Advertisement

Instagram hashtag पर फोटो और वीडियो का क्रम और स्थान पेज पर फोटो और वीडियो

हैशटैग और स्थान पेज पर वे सार्वजनिक फोटो और वीडियो दिखाई देते हैं जिन्हें संबंधित हैशटैग के साथ शेयर किया गया हो। यदि आपका अकाउंट प्राइवेट पर सेट है तो हैशटैग पेज पर आपके द्वारा शेयर और टैग की गई फोटो को सिर्फ वही फॉलोवर देख पाएंगे जिन्हें आपने परमिशन दी है। इसके अलावा, आपकी स्टोरी के फोटो और वीडियो हैशटैग और स्थान पेज पर बिल्कुल भी दिखाई नहीं देंगे।

इंस्टाग्राम पर नहीं मिलते कुछ हैशटैग

अगर किसी पोस्ट के साथ टैग किए गए हैशटैग में लगातार ऐसी चीजें डाली जाती हैं, जो इंस्टाग्राम की उपयोग की शर्तों या सामुदायिक दिशा-निर्देशों का पालन नहीं करती हैं तो वैसे हैशटैग इंस्टाग्राम पर सर्च में नहीं दिखाई देते हैं।

Advertisement

इंस्टाग्राम लगातार ऐसे हैशटैग की समीक्षा करता है और अगर समय के साथ किसी खास हैशटैग से संबंधित कॉन्टेंट को बदल दिया जाता है, तो इंस्टाग्राम उक्त हैशटैग को फिर से सर्च करने लायक बना देता है।  इंस्टाग्राम अपनी बिल्ट- इन रिपोर्टिंग का इस्तेमाल करके लोगों को अनुचित हैशटैग की रिपोर्टिंग करने के लिए बढ़ावा देता है।

Advertisement
Tags :
Advertisement