For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

जानते हैं उन 7 भारतीय खानों के बारे में जो हो गए हैं वर्ल्ड के बेस्ट खानों में शामिल: World Indian Food

07:00 PM Jan 16, 2024 IST | Yasmeen Yasmeen
जानते हैं उन 7 भारतीय खानों के बारे में जो हो गए हैं वर्ल्ड के बेस्ट खानों में शामिल  world indian food
World Indian Food
Advertisement

World Indian Food: भारतीय खान-पान की बात करें तो इसकी बात ही निराली है। चाहें पंजाब के कुल्छे हो, या साउथ का डोसा हो या सर्दी में मिलने वाली गर्मागर्म मसाला चाय। हर जायके का अपना एक अलग मजा है। भारतीय खानों को पसंद करने वाले लोगों के लिए अच्छी खबर है कि भारत के 7 व्यंजनों को दुनिया के टॉप व्यंजनों में शामिल कर लिया गया है। यह सूची टेस्ट एटलस ने जारी की है। इसमें 2023-24 के बेस्ट खानों को नॉमिनेट किया है। इसकी अलग-अलग कैटेगेरी में भारत के 7 खानों को शामिल किया गया है।

Also read : प्रॉन्स हैं आपकी पसंद तो यह 4 स्वादिष्ट रेसिपी आज ही करें ट्राई: Prawns Recipe

बासमती चावल

हम सब भारतियों के लिए एक कंर्फ्ट फूड है दाल चावल। चावल में बात करें बासमती का कोई मुकाबला नहीं। इसका चावल पककर बहुत अच्छा निकलता है और इसकी खुशबू भी अच्छी आती है। इसे बेस्ट राइस एक्रॉस द ग्लोब घोषित किया गया है। इसकी कुल 34 वैराइटी भारत में मौजूद है।

Advertisement

लस्सी

Lassi
Lassi

बेस्ट डेयरी बेवरेज की लिस्ट में लस्सी की चार वैराइटी को टॉप 20 की लिस्ट में शामिल किया गया है। इसमें मैंगो लस्सी नंबर 4 पर है वहीं सिंपल सी मीठी लस्सी नंबर 5 पर और नमक वाली 12 वें नंबर पर है। अब आप शौक से लस्सी पीजिए।

गरम मसाला

भारतीय खाने के साथ उसके मसालों का भी कोई मुकाबला नहीं है। माना जाता है कि यह मसाले बहुत सी बीमारियों को हरने में सहायक है। कुछ इन्हीं गुणों को देखते हुए भारतीय गरम मसाले को टॉप ब्लैंड्स और सीजनिंग में नंबर वन पर जगह मिली है। हालांकि गरम मसाला बहुत आसानी से बाजार में उपलब्ध होता है लेकिन बहुत से घरों में महिलाएं अपने हाथ से कूट कर गरम मसाले का इस्तेमाल करती हैं।

Advertisement

बटर चिकन और टिक्का

Indian Food
Butter Chicken and Tikka

चिकन पसंद करने वाले बटर चिकन न खाएं ऐसा हो नहीं सकता। इस डिश को इजाद हुए बहुत समय नहीं हुआ। 1950 से इस डिश को खाने का प्रचलन बढ़ा है। चिकन डिेशेज में इसे टॉप 10 में जगह मिली है। इसके अलावा चिकन टिक्का भी टॉप 10 में अपनी जगह बनाने में कामयाब रहा है।

बटर गार्लिक नान

वर्ल्ड फाइनेंस ब्रेड की लिस्ट में बटर गार्लिक नान तीसरी पोजिशन पर है। इस नान की खासियत है कि यह हर डिश के जायके को बढ़ा देते हैं फिर चाहे वो वेज हो या नॉन वेज। यह नान ऐसे हैं जो घर पर भी बहुत आसानी से बनाए जा सकते हैं।

Advertisement

मसाला चाय

Masala Tea
Masala Tea

भारतीय खाने की बात हो और चाय का जिक्र न हो ऐसा हो नहीं सकता। बेस्ट नॉन एल्कोहालिक ड्रिंक में भारतीय मसाला चाय ने नंबर 3 की पोजिशन हासिल की है। वैसे देखा जाए तो कोई भी मौसम क्यों न हो चाय के बिना हम भारतीयों की बातचीत अधूरी होती है।

Advertisement
Advertisement