For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

ट्रेंड में है पिकल्ड गार्लिक यानी लहसुनी अचार, जानें इसकी रेसिपी

एक नया ट्रेंड सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म पर देखने को मिल रहा है, जिसका नाम पिकल्ड गार्लिक है। इस आर्टिकल में इसके बारे में ज्यादा जानते हैं।
07:48 PM May 05, 2021 IST |
ट्रेंड में है पिकल्ड गार्लिक यानी लहसुनी अचार  जानें इसकी रेसिपी
Advertisement

सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म्स पर रोजाना कुछ ना कुछ नया ट्रेंड करने लगता है। कभी- कभी तो इतनी अजीब सी चीजें ट्रेंड करती हैं कि कुछ समझ नहीं आता। इन ट्रेंडी चीजों में डिफरेंट टाइप के फूड कॉम्बिनेशन भी शामिल हैं, जिनको एक बार तो ट्राई करना बनता है। हाल ही में, एक नया ट्रेंड सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म पर देखने को मिल रहा है, जिसका नाम पिकल्ड गार्लिक है। सारे लोग इस बात की पड़ताल करने में लग गए कि अब भला यह कौन सी नई चीज है क्योंकि अभी- अभी तो सब लोग मैगी लड्डू से से ही उबरे थे।

देखा जाए तो लहसुनी अचार कई घरों में बनाया जाता रहा है लेकिन उसकी रेसिपी बिल्कुल अलग परंपरागत तरीके की होती थी, जिसमें सरसों का तेल और कई तरह के मसाले डाले जाते थे। यह पिकल्ड गार्लिक, जिसे हम हिंदी में लहसुनी अचार कह सकते हैं, विनेगर से बनाया जाता है। इसकी तुलना हम रेस्टोरेंट में मिलने वाले विनेगर वाले अनियन (प्याज) से भी कर सकते हैं। इस रेसिपी में लहसुन की कलियों को विनेगर और चुनिंदा मसालों और हर्ब्स में मिलाकर छोड़ दिया जाता है। एक बार लहसुन फर्मेंट कर जाए तो इसको खा सकते हैं।

पिकल्ड गार्लिक यानी लहसुनी अचार की रेसिपी

Advertisement

सामग्री :

1 छोटा शीशे का जार, 8 लहसुन की कलियां, 50 मिली व्हाइट वाइन विनेगर, 25 मिली पानी, 1 चम्मच चीनी, 3 चम्मच ऑलिव ऑयल, छोटे लाल प्याज का एक- चौथाई हिस्सा, कुछ हरी मिर्च, पार्सले, लहसुन या प्याज की हरी पत्तियां और रोजमेरी

Advertisement

विधि : नमक वाले पानी में 2 मिनट के लिए लहसुन की कलियों को पका लें। इसके बाद इसे शीशे के जार में ट्रांसफर कर दें। अब इसमें प्याज, हरी मिर्च, पार्सले, रोजमेरी और हरी पत्तियां मिला दें। पानी में विनेगर और चीनी डालकर पकाएं और जार में इसे भी डाल दें। अब जार को बंद कर दें और अच्छे से मिलाएं। इसे यूं ही एक सप्ताह तक रहने दें। हफ़्ते भर बाद आपका गार्लिक पिकल्ड यानी लहसुनी अचार तैयार है। इसे आप किसी भी चीज का फ्लेवर बढ़ाने के लिए साथ में खा सकती हैं।

क्या कहते हैं लोग

Advertisement

जैसे ही इस पिकल्ड गार्लिक की इमेज और रेसिपी सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म पर शेयर की गई, लोगों ने इस पर तरह- तरह के रिएक्शन देने शुरू कर दिए। कई कमेंट्स तो बेहद ही अजीब थे। एक ने लिखा- अपनी सांस के वास्ते, मुझे पिकल्ड गार्लिक नहीं खाना चाहिए। किसी अन्य ने लिखा- अब तो मुझे यह जानना ही है कि पिकल्ड गार्लिक का कैसा स्वाद होता है। एक अन्य व्यक्ति ने लिखा- मुझे पिकल्ड गार्लिक ट्राई करना ही है!

क्या पिकल्ड गार्लिक हेल्दी है?

विशेषज्ञों की मानें तो पिकल्ड गार्लिक का सेवन हमारी बॉडी के लिए अच्छा है। खासकर गर्मी के मौसम में यह हमारे शरीर को गर्मी से बचाता है। साथ ही बदलते मौसम में हमारी प्यास को भी कंट्रोल में र्कहता है। आप इसे व्हाइट विनेगर में बना सकते हैं और चाहें तो सूखी लाल मिर्च और कटहल के साथ शुगर केन विनेगर में भी इसे बनाया जा सकता है।

आप इस रेसिपी को जरूर ट्राई कीजियेगा और हमें बताइयेगा कि आपको यह ट्रेंडिंग पिकल्ड गार्लिक यानी लहसुनी अचार कैसा लगा?

ये भी पढ़ें –

मैगी लड्डू : खायेंगी क्या?

बच्चों को खिलाएं ये फूड्स, आएगी अच्छी नींद 

Advertisement
Tags :
Advertisement