For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

मैसिव हेयर फॉल रोकने के लिए हफ्ते में कितनी बार हेयर ऑयलिंग है जरूरी, जानिए: Oiling Tips For Massive Hair Fall

बालों को हेल्दी, स्ट्रॉन्ग और सॉफ्ट बनाए रखने के लिए हफ्ते में कम से कम दो या तीन बार ऑयलिंग करने की सलाह दी जाती है। लेकिन, एक्सपर्ट्स की मानें तो कमजोर बालों को हेल्दी बनाने के लिए रेगुलर ऑयलिंग रूटीन फॉलो करना जरूरी है।
02:00 PM Jul 04, 2024 IST | Renuka Goswami
मैसिव हेयर फॉल रोकने के लिए हफ्ते में कितनी बार हेयर ऑयलिंग है जरूरी  जानिए  oiling tips for massive hair fall
Oiling Tips For Massive Hair Fall
Advertisement

Oiling Tips For Massive Hair Fall: आजकल हर उम्र के अधिकतर लोग हेयर फॉल यानी झड़ते कमजोर बालों की समस्या से परेशान हैं। हेयर ब्यूटी एक्सपर्ट्स के अनुसार मैसिव हेयर फॉल के सबसे बड़े कारण आजकल की खराब डाइट, अनहेल्दी लाइफस्टाइल और जेनेटिक्स भी हो सकते हैं। ऐसे में हेल्दी, स्ट्रांग और लंबे बाल पाने के लिए रेगुलर हेयर ऑयलिंग रूटीन फॉलो करने की सलाह दी जाती है। हेल्दी और मजबूत बाल पाने के लिए हेयर ऑयलिंग एक बढ़िया ट्रेडिशनल तकनीक है। जिसे न केवल भारत बल्कि ग्लोबल लेवल पर इस्तेमाल किया जाता रहा है। ऐसे में आज हम आपके लिए मैसिव हेयर फॉल से छुटकारा पाने के लिए हेयर ऑयलिंग की सही टेक्नीक और रूटीन लेकर आए हैं। जिसे फॉलो कर आप हेयर फॉल की समस्या से नेचुरली छुटकारा पा सकते हैं।

Also read : हेयर हेल्थ को नेचुरली तेजी से बूस्ट करेंगे 4 सुपर हेल्दी जूस: Juices for Hair Growth

मैसिव हेयर फॉल की समस्या में हेयर ऑयलिंग के शानदार फायदे: Oiling Tips For Massive Hair Fall

Oiling Tips For Massive Hair Fall
Amazing benefits of hair oiling in case of massive hair fall.

आजकल अधिकतर लोगों में मैसिव हेयर फॉल की समस्या आसानी से देखने को मिल जाती है। जिसे नेचुरली ट्रीट करने के लिए हेयर एक्सपर्ट्स “हेयर ऑयलिंग थेरेपी” को रूटीन से फॉलो करने की सलाह देते हैं। एक्सपर्ट्स के अनुसार हेयर ऑयलिंग ट्रेडिशनल हेयर केयर रूटीन का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है। ऐसे में हेयर ऑयलिंग से बालों को मिलने वाले शानदार फायदे कुछ इस प्रकार हैं।

Advertisement

बालों को मिलता है सही पोषण

बालों में हेयर ऑयलिंग रूटीन से बालों और स्कैल्प को सभी जरूरी न्यूट्रिएंट्स जैसे मिनरल्स, फैटी एसिड, विटामिन्स आदि मिलते हैं। जिससे बालों को जरूरी पोषण और मजबूती मिलती है।

सही रहता है ब्लड सरकुलेशन

हेयर ऑयलिंग करने से स्कैल्प पर मसाज करना आसान हो जाता है। जिससे स्कैल्प में ब्लड फ्लो सही रहता है और बालों तक सभी जरूरी न्यूट्रिएंट्स और ऑक्सीजन की सप्लाई सही रहती है।

Advertisement

बालों को मिलता है मॉइश्चराइजेशन

एक्सपर्ट्स के अनुसार हेयर ऑयलिंग रूटिंग फॉलो करने से बालों और स्कैल्प को पर्याप्त मॉइश्चर मिलता है। जिससे कमजोर टूटते बालों की सबसे बड़ी समस्या ड्राइनेस को आसानी से खत्म किया जा सकता है।

ड्राई डैमेज्ड बालों से छुटकारा

सही हेयर ऑयलिंग रूटीन फॉलो करने से बालों में एक प्रोटेक्टिव लेयर बन जाती है। जो बालों को पॉल्यूशन, एनवायरमेंटल डैमेज, यूवी रेज और हीट डैमेज से प्रोटेक्ट करने में मदद करती है। रेगुलर हेयर ऑयलिंग करने से बालों की रूट्स मजबूत होती हैं और हेयर फॉल से छुटकारा मिलता है।

Advertisement

लंबे मजबूत बालों के लिए कैसे चुनें सही हेयर ऑयलिंग रूटीन

long strong hair
How to choose the right hair oiling routine for long strong hair

हेयर एक्सपर्ट्स के अनुसार हेयर ऑयलिंग रूटीन आपके हेयर टाइप, स्कैल्प कंडीशन और डेली लाइफस्टाइल या रूटीन के अनुसार होना चाहिए।

ऑयली हेयर

अगर आपके बाल और स्कैल्प ऑयली टाइप है। तो आपको ज्यादा हेयर ऑयलिंग नही करनी चाहिए। इसके लिए आप हफ्ते में एक बार ऑयल मसाज ले सकती हैं। लेकिन अगर आपका एनवायरमेंट सही नही है, तो पॉल्यूशन से बचने के लिए आप हफ्ते में कम से कम 2 बार हेयर ऑयलिंग कर सकती हैं।

ड्राई हेयर

अगर आपके बाल ड्राई और फ्रिजी हैं, तो आपको हफ्ते में काम से कम दो से तीन बार बढ़िया हेयर ऑयलिंग करने की जरूरत होती है। ड्राई स्कैल्प पर डेंड्रफ की समस्या होना आम है, ऐसे में रेगुलर ऑयल मसाज से ड्राइनेस और डेंड्रफ की समस्या दूर रहती है। ड्राई स्कैल्प और बालों में ऑयल मसाज से मॉइश्चर लॉक हो जाता है। जिससे मैसिव हेयर फॉल की समस्या दूर रहती है।

नॉर्मल हेयर

अगर आपके बाल ना तो ज्यादा ड्राई हैं और ना ही ज्यादा ऑयली तो आपको बैलेंस हेयर ऑयलिंग रूटिंग फॉलो करना चाहिए। जिसमें आप हेल्दी मॉइश्चर लेवल को मेंटेन करने के लिए हफ्ते में एक या दो बार सिंपल ऑयल मसाज ले सकती हैं। ध्यान रखें नॉर्मल हेयर टाइप में ऑयल मसाज करने के बाद दो से तीन घंटे में ही बालों को माइल्ड शैंपू से साफ कर लेना चाहिए।

Advertisement
Tags :
Advertisement