For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

जानिए कुछ ही दिनों में कैसे सीख सकती हैं आप प्रोफेशनल शेफ की तरह खाना बनाना: Cook Like a Chef

04:00 PM May 25, 2024 IST | Sonal Sharma
जानिए कुछ ही दिनों में कैसे सीख सकती हैं आप प्रोफेशनल शेफ की तरह खाना बनाना  cook like a chef
Cook Like a Chef
Advertisement

Cook Like a Chef: खाना बनाने का शौक तो बहुत है और हर कोई तारीफ करके भी जाता है लेकिन किसी प्रोफेशनल कुक या शेफ की तरह वो बात नज़र नहीं आती है, तो निराश होने की ज़रूरत नहीं है। आप कुछ दिनों में किसी प्रोफेशनल शेफ की तरह खाना बनाना तो नहीं सीख सकते हैं क्योंकि इसमें अभ्यास और अनुभव की ज़रूरत होती है। हालांकि अपनी कुकिंग स्किल्स को आप जल्दी सुधार सकते हैं और किसी प्रोफेशनल शेफ की तरह खाना बनाने के अपने सपने को साकार करने की दिशा में आगे बढ़ सकते हैं। यहां कुछ ऐसे टिप्स दिए हैं जो आपका ये काम आसान कर देंगे।

Also read: बच्चों के लिए मैंगो जैम बनाने के लिए फॉलो करें ये रेसिपी

आप एक्सपर्ट तो बनना चाहती हैं लेकिन अगर कुकिंग में समय नहीं देना चाहती हैं, तो यहां आपका सपना पूरा होने में परेशानी होगी। कारण यही है कि रोजाना अगर आप कुकिंग करेंगी तो आपके अभ्यास से कुकिंग स्किल्स निखरेगी। इसलिए नियमित रूप से खाना बनाने के लिए प्रतिबद्ध रहें। आप पूरा डिनर खुद तैयार करें। इससे आपके पास प्रयोग का समय भी होगा और कुकिंग भी मजेदार रहेगी।

Advertisement

शेफ की तरह डिश तैयार करनी हैं, तो खाना पकाने की बेसिक टेक्निक्स को समझना और उनमें महारत हासिल करना ज़रूरी है। रोस्टिंग, ग्रिलिंग, सॉटिंग, ब्रेज़िंग जैसी तकनीकों को सीखने और अभ्यास करने में समय दें।

घर पर शेफ की तरह कुकिंग करना चाहती हैं, तो ऐसा करने के लिए आपके पास सही टूल्स होना चाहिए। इसका मतलब ये नहीं है कि आप महंगी किचन एक्सेसरीज़ खरीद लाएं। इसकी बजाए आपके किचन में चार बेसिक टूल्स होना ज़रूरी है।

Advertisement

Cook Like a Chef
Sharp knife

नाइफ: शेफ की तरह नाइफ पर पैसा खर्च करना आपको अखरेगा नहीं। हाई क्वालिटी शेफ नाइफ आपके काम को प्रोफेशनल टच देने का काम करेगी। कटिंग, चॉपिंग हो या डाइसिंग, आपकी अपनी नाइफ स्किल्स को सुधारने में समय दें। इसका सही तरीके से उपयोग करने का नॉलेज कुकिंग को बहुत आसान और सुरक्षित बना देगा।

मिक्सिंग बोल्स: अगर आपके पास मिक्सिंग बोल्स के सेट हैं, तो खाने की तैयारी करना आसान हो जाएगी। आपके पास स्मॉल, मीडियम और लार्ज बोल्स होना चाहिए।

Advertisement

कटिंग बोर्ड्स: वुडन या प्लास्टिक कटिंग बोर्ड्स का सेट आपको फूड को सेपरेट करने और ऑर्गनाइज करने का काम आसान करेगा।

मेजरिंग कप और स्पून: किसी भी रेसिपी में सामग्रियों का माप बहुत मायने रखता है। घर पर शेफ की तरह खाना बनाना सीखने के लिए किसी रेसिपी की सामग्री की मात्रा को सटिक रूप से लेने के लिए मेजरिंग कप और स्पून बहुत काम आएंगे।

Spices
Spices

स्वादिष्ट डिशेज़ बनाने के लिए, आपको बड़े पैमाने पर स्पाइस कलेक्शन की ज़रूरत होगी। खासकर आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि ये आवश्यक चीज़ें हमेशा आपके पास रहें जिसमें समुद्री नमक, काली मिर्च, लहसुन का पाउडर, प्याज का पाउडर, लाल मिर्च, तुलसी और जीरा पाउडर शामिल हैं। ये मसाले आपको स्वादिष्ट डिशेज़ बनाने में मदद करेंगे। जैसे-जैसे आप कुकिंग में आगे बढ़ते जाएंगे आपका ये कलेक्शन बढ़ते जाएगा।

Pan Sets
Pan Sets

आप किसी भी तरह की कुकिंग करने की प्लानिंग कर रहे हों, हाई क्वालिटी वाले पैन सेट एक बड़ी ज़रूरत हैं। किसी विश्वसनीय ब्रांड से पैन खरीदने से आपको अपनी डिश में सस्ते पैन की कोटिंग के टुकड़े मिलने से बचा सकेंगे। आमतौर पर, सिरेमिक कोटिंग वाले पैन एक भरोसेमंद नॉन-स्टिक सरफेस देते हैं और दूसरे तरह की पैन की तुलना में क्रेक और स्क्रैच कम ही देखने को मिलते हैं। इस बात का ख्याल रखें कि आपके कलेक्शन में एक फ्राइंग पैन, सॉते पैन, स्टॉकपॉट और कच्चा लोहे का कड़ाही हो।

जितना अधिक आप कुकिंग करेंगे, उतना बेहतर होगा। विभिन्न सामग्रियों और तकनीकों के साथ प्रयोग करने से न डरें।

खाना पकाने के ट्यूटोरियल और डेमो ऑनलाइन देखें। आप यूट्यूब पर कुकिंग टेक्निक्स और रेसिपीज़ के इंस्ट्रक्शनल वीडियो देख सकते हैं।

यह समझना कि कौन से स्वाद एक-दूसरे के पूरक हैं, खाना पकाने में महत्वपूर्ण है। तरह तरह के फ्लेवर प्रोफोइलों के बारे में जानने की कोशिश करें और सामग्री को नए तरीकों से पेश करने का प्रयोग करें।

आप कोई रेसिपी फॉलो कर रहे हैं, तो आपको बिलकुल वही लिस्ट फॉलो करनी चाहिए। अगर रेसिपी में सफेद दानेदार शुगर इस्तेमाल की है, तो ब्राउन शुगर या रॉ शुगर वैसी कंसीस्टेंसी नहीं दे पाएगी। मैपल सीरप जैसा सब्सटिट्यूट यहां वो स्वाद नहीं दे पाएगा।

आप सबसे सस्ती, सबसे पुरानी सामग्री चुनकर महानता की उम्मीद नहीं कर सकते। कभी-कभी आपको अपने कंफर्ट ज़ोन से बाहर निकलने और ऐसी चीजें खरीदने की ज़रूरत होती है जिन्हें खरीदने की आपने कभी कल्पना भी नहीं की होगी। इसके अलावा, सामान्य तौर पर हमेशा ताज़ी सब्जियों का इस्तेमाल करें। ध्यान रखें कि लोकल फूड खरीदने से आपको हाई क्वालिटी और फ्रेशनेस का लेवल मिलता है। हालांकि, यदि यह कोई विकल्प नहीं है, तो डिब्बाबंद की तुलना में फ्रेश या फ्रोज़न हमेशा बेहतर विकल्प होता है। खाना बनाते समय इस्तेमाल की जाने वाली सामग्री का सावधानीपूर्वक चयन ही इसके स्वाद पर गहरा प्रभाव डाल सकता है।

Food Presentation
Food Presentation

प्रोफेशनल शेफ की तरह अपनी रेसिपी पेश करनी हैं तो प्रेजेंटेशन की पावर को कम मत आंकिए। शेफ अपनी डिशेज़ को कलात्मक ढंग से परोसने पर बहुत ध्यान देते हैं। अलग-अलग बनावट, रंग और ऊंचाई का उपयोग करके अपने फूड को अरेंज करें।

किचन अगर व्यवस्थित होगा, तो खाना बनाना आसान भी होगा और किसी भी तरह का डिस्टर्बेंस महसूस नहीं होगा। किचन को ऑर्गनाइज़ रखने से समय पर आपको चीज़ें मिलेंगी। खाना बनाना शुरू करने से पहले सुनिश्चित करें कि आपके पास सभी आवश्यक उपकरण और सामग्रियां हैं।

हमेशा जिज्ञासु और प्रेरित रहे। नई टेक्निक्स और रेसिपी को सीखने के लिए फूड ब्लॉग्स को फॉलो करें, कुकबुक पढ़ें और कुकिंग शो देखें। आप चाहें तो किसी विशेष क्वीज़िन के लिए कुकरी क्लास भी ले सकते हैं।

Cooking like a chef
Cooking like a chef

एक नोटबुक रखें जिसमें आप लिख लें कि क्या काम करता है और क्या नहीं। रेसिपी में आपके द्वारा किए गए किसी भी एडजस्टमेंट और आपको मिलने वाले परिणामों पर ध्यान दें।

अगर संभव हो, तो किसी को अपने डिश चखने और फीडबैक देने के लिए कहें। रचनात्मक आलोचना आपको बहुत तेजी से सुधार करने में मदद कर सकती है।

तापमान को ऐसे समझने का कौशल आपके पास होना चाहिए। एक पैन जो बहुत गर्म या बहुत ठंडा है, उसके कारण खराब भोजन होगा या ऐसा होगा जैसे कि उसे ठीक तरीके से नहीं पकाया गया है।

नमक, काली मिर्च और एसिड लगभग किसी भी डिश का स्वाद बढ़ा देंगे। यदि आपके भोजन का स्वाद ऐसा है कि इसमें कुछ कमी है, तो नमक, काली मिर्च और नींबू का रस मिलाएं। फिर इसे दोबारा आज़माएं और फिर से अंतर देखें।

आप पकाते समय हर चीज का स्वाद चखें, न कि केवल तैयार रेसिपी का। सभी मसालों, नमक और काली मिर्च को अपनी डिश में शामिल करने से पहले अलग से जांच लें। कोई भी खराब सामग्री को अपने भोजन को बर्बाद न करने दें।

मसाले हमेशा अच्छे नहीं रहते। आपकी अलमारी में रखे पुराने मसाले संभवतः आपको बीमार नहीं करेंगे, लेकिन वे स्वाद खो देते हैं। पिसे हुए मसालों को फेंक देना चाहिए और लगभग एक साल के बाद बदल देना चाहिए।

बटर और ऑयल के 1:1 अनुपात के साथ पकाएं। ऑयल बटर को जलने से रोकता है और बटर डिश की रिचनेस बढ़ाता है।

ज्यादातर लोग खाना पकाने की शुरुआत में बहुत ज्यादा और अंत में बहुत ज्यादा नमक डाल देते हैं। यदि आप पूरी प्रक्रिया में थोड़ा सा प्रयास करेंगे तो यह बहुत बेहतर होगा।

Advertisement
Advertisement