For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

जानें 'कांस फिल्म फेस्टिवल' का पूरा इतिहास, कैसे शामिल होते हैं सितारे: Cannes Film Festival History

05:26 PM May 20, 2024 IST | Richa Mishra Tiwari
जानें  कांस फिल्म फेस्टिवल  का पूरा इतिहास  कैसे शामिल होते हैं सितारे  cannes film festival history
Cannes Film Festival History
Advertisement

Cannes Film Festival History: 'कांस' फिल्म फेस्टिवल की शुरुआत हो चुकी है। साल 1946 में शुरू हुए इस फिल्म फेस्टिवल में दुनिया भर के फिल्मकार अपनी-अपनी फिल्में लेकर पहुंचते हैं। पर क्या आप जानते हैं कि आज जो कांस शहर अपनी अमीरी और लग्जरी के लिए प्रसिद्ध है, उसका नाम किसी जमाने में कैनुआ था। यह कैनुआ से कांस कैसे बना और फेस्टिवल के लिए इसे क्यों चुना गया आइए जानते हैं।

हर साल बड़ी ही धूमधाम से दुनिया का प्रतिष्ठित कांस फिल्म फेस्टिवल मनाया जाता है जिसका आयोजन फ्रांस के कांस शहर में होता है। आमतौर पर इसे मई के महीने में सेलिब्रेट किया जाता है। यह फैशन का केंद्र होने के साथ बेहतरीन मूवीज के लिए मंच भी है जहां तमाम फिल्मकार अपनी मूवीज लेकर पहुंचते हैं। इनमें एक खास फिल्म का चुनाव किया जाता है और पुरस्कार देकर फिल्मों का जश्न मनाया जाता है। यह परंपरा साल 1946 से यूं ही चली आ रही है हालांकि बदलते समय के साथ फैशन और कंटेंट में काफी बदलाव आया है मगर इसके बावजूद इस फिल्म फेस्टिवल को लेकर लोगों का जोश और जुनून हर साल के साथ बढ़ता ही गया है।

Also read: कांस फिल्म फेस्टिवल में छाया सितारों का जलवा, ऐश्वर्या से लेकर दीप्ति ने बिखेरा जलवा: Cannes Film Festival 2024

Advertisement

Cannes Film Festival History
How Cannes Film Festival started

दूसरा विश्व युद्ध खत्म होने के तुरंत बाद कांस में नगर परिषद के पास एक अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल शुरू करने का विचार रखा गया और साल 1946 में इसकी शुरुआत भी हो गई, जिसे आज कांस फिल्म फेस्टिवल के नाम से जाना जाता है। यह फेस्टिवल अपने शानदार आयोजनों के लिए प्रसिद्ध है, जिनमें लोग अपने फैशन और फिल्मों का प्रदर्शन करते हैं। इस फेस्टिवल को इसलिए भी यहां रखने का सुझाव दिया गया ताकि शहर में पर्यटकों की संख्या को बढ़ाया जा सके।

कांस फिल्म फेस्टिवल के रेड कार्पेट आयोजन की आज अलग ही प्रसिद्धि है। इस पर चलना ज्यादातर कलाकारों और फिल्मकारों का सपना होता है। रेड कार्पेट पर पूरी दुनिया की फिल्मी हस्तियां अपनी ड्रेस और फैशनेबल लुक का प्रदर्शन करते हैं। यह ड्रेसेज सामने आते ही सेंटर ऑफ अट्रेक्शन बन जाती हैं वहीं सोशल मीडिया का समय होने के चलते सितारों के यह लुक चंद सेंकेड्स में वायरल भी हो जाते हैं।

Advertisement

रेड कार्पेट के बाद कांस फिल्म फेस्टिवल में फिल्मों की स्क्रीनिंग का भी आयोजन किया जाता है। इनमें हर तरह के कंटेंट पर बनी हर तरह की नई और स्वतंत्र फिल्में दिखाई जाती हैं। इसमें दुनिया भर के फिल्मी दिग्गज अभिनेता-अभिनेत्री, निर्माता-निर्देशकों से लेकर फिल्म निर्माण से जुड़े विशेषज्ञ व क्रिटिक्स इस अमेजिंग स्क्रीनिंग का हिस्सा बनते हैं। इसमें फिल्मों से जुड़े कई प्रकार के डिस्कशंस भी होते हैं।

कांस फिल्म फेस्टिवल के साथ इसका यह सेगमेंट भी सभी का ध्यान खींचता है। इस दौरान फिल्मों की एक प्रतियोगिता भी होती है। इसके अंतर्गत कांस की बेस्ट फिल्म, बेस्ट डायरेक्टर, बेस्ट एक्टर-एक्ट्रेस, जूरी अवार्ड, ग्रैंड अवार्ड समेत कई तरह के पुरस्कारों से सम्मानित किया जाता है।

Advertisement

बेस्ट फिल्म

बेस्ट डायरेक्टर

बेस्ट एक्टर-एक्ट्रेस

जूरी अवार्ड

ग्रैंड अवार्ड

सितारों की तस्वीरें और वीडियोज में आपने सीढ़ियां जरूर देखी होंगी, जिसपर रे़ड कार्पेट बिछा होता है। आपको बता दें कि ऐसी कुल 24 सीढ़ियां होती है, जिसपर स्टार्स रंग जमाते नजर आते हैं। कान्स से ऐसी कई तस्वीरें-फोटोज सामने आती हैं, जिसमें सितारे रेड कार्पेट के लिए इन सीढ़ियों पर चढ़ते नजर आते हैं।

रिपोर्ट्स के मुताबिक कान्स का ये कार्पेट 60 मीटर लंबा होता है और दिन में उसे तीन बार बदला जाता है। इस फेस्टिवल के लिए कई नियम भी हैं जैसे पुरुषों को काले जूते और महिलाओं को हील्स पहनकर ही फेस्टिवल में शामिल होना होता है। साथ ही एक नियम ये भी है कि आप रेड कार्पेट पर हैंडबैग के साथ नहीं सकते हैं।

आपने देखा होगा कि कान्स फिल्म फेस्टिवल से हर बार कुछ हीरोइनों की ही तस्वीरें आती हैं, जिसमें ऐश्वर्या राय बच्चन, सोनम कपूर, कंगना रणौत आदि का नाम शामिल है। बता दें कि ये एक्ट्रेस किसी फिल्म की वजह से वहां नहीं जाती हैं, लेकिन हीरोइनें ब्रांड प्रमोशन के हिसाब से वहां जाती हैं। इंटरनेशनल कॉस्मेटिक ब्रांड लॉरियल पेरिस पिछले कई सालों से कान फिल्म फेस्टिवल का ‘ब्यूटी’ पार्टनर है और इंडिया से ऐश्वर्या और सोनम लॉरियल की ब्रांड एंबेसडर हैं। ऐश्वर्या राय, सोनम कपूर, दीपिका पादुकोण की तरह कंगना रणौत Grey Goose Vodka की ओर से वहां जाती हैं, जो कि फिल्म फेस्टिवल का स्पॉन्सर है।

अगर सीधे शब्दों में समझें तो ये ब्रांड के बुलावे पर वहां जाती हैं और हर ब्रांड अलग अलग एक्ट्रेस को अप्रोच करते हैं। इसके बाद एक्ट्रेस उन ब्रांड्स के लिए जाती हैं और उनका कांस फिल्म फेस्टिवल की फिल्मों से कोई लेना देना नहीं होता है। अगर किसी एक्ट्रेस की फिल्म वहां रिलीज होती है या दिखाई जाती है तो बात अलग है। वैसे कैटरीना कैफ और दीपिका पादुकोण भी एंबेसडर रह चुकी हैं। लॉरियल ही इन हीरोइनों को स्पॉन्सर करता है और यह उनके ब्यूटी प्रोडक्ट को प्रमोट करने, प्रचार करने के लिए वहां जाती हैं। हर साल लॉरियल इन्हें एक मॉडल के तौर पर प्रचार करने के लिए बुलाता है.

बता दें कि वहां जाने के बाद एक्ट्रेस उनके ब्रांड को प्रमोट करती हैं और उनका फोटोशूट होता है और रेड कार्पेट पर वॉक होती है। इस दौरान दुनियाभर की मीडिया उन्हें कवर करती है। साथ ही फिल्म निर्माताओं के साथ इंट्रेक्शन होता है और नई फिल्मों, फिल्मकारों को बढ़ावा देने का मकसद पूरा किया जाता है। वहीं कई बार हीरोइनें ‘फैशन फॉर रिलीफ’ के माध्यम से पर्यावरण और मानवीय कारणों के लिए फंड जमा करने भी वहां जाती है।

Advertisement
Tags :
Advertisement