For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

बैंक लॉकर लेने से पहले जान लें ये जरूरी बातें-Bank Locker Security

03:00 PM Apr 22, 2024 IST | Ankita Sharma
बैंक लॉकर लेने से पहले जान लें ये जरूरी बातें bank locker security
Bank Locker Security
Advertisement

Bank Locker Security: आज के समय में घर में ज्यादा ज्वेलरी रखना किसी खतरे से कम नहीं माना जाता है। बढ़ते अपराध के दौर में एक दिन भी घर छोड़कर जाने का मतलब है बड़े रिस्क को आमंत्रित करना। ऐसे में अक्सर लोग बैंक लॉकर लेना पसंद करते हैं। इस बैंक लॉकर में आप ज्वेलरी के साथ ही घर-जमीन के कागज, जरूरी फाइल्स आदि आसानी से रख सकते हैं। भारतीय स्टेट बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा जैसे नेशनल बैंक्स के साथ ही कई बड़े प्राइवेट बैंक भी लॉकर की सुविधा देते हैं। लेकिन लॉकर लेने से पहले आपको इससे जुड़ी सभी जानकारियां होना जरूरी है।

Bank Locker Security
Before buying a locker, you must be aware of what you can keep in it and what not.

लॉकर लेने से पहले आपको इस बात की जानकारी जरूर होनी चाहिए कि आखिर आप इसमें क्या रख सकते हैं और क्या नहीं। भारतीय स्टेट बैंक के नियमों के अनुसार किसी भी बैंक लॉकर में आप सिर्फ ज्वेलरी, कीमति सामन और जरूरी दस्तावेज रख सकते हैं। कई लोग लॉकर में कैश और करेंसी भी रखते हैं, लेकिन नियमानुसार ऐसा करना गलत है। लॉकर में कैश नहीं रखा जाना चाहिए। इसी के साथ आप किसी भी लॉकर में हथियार, विस्फोटक सामग्री, ड्रग्स या फिर कोई भी सड़ने वाला सामान नहीं रख सकते।

Advertisement

बैंक लॉकर को जरूरी और कीमती सामान रखने के लिए सबसे सुरक्षित जगह माना जाता है। हर बैंक में लॉकर रूम की कड़ी सुरक्षा की व्यवस्था भी होती है। लेकिन​ फिर भी आपको इससे जुड़े जोखिमों के बारे में पता होना चाहिए। कोई भी बैंक लॉकर में हुई चोरी या अन्य नुकसान की जिम्मेदारी नहीं लेता है। लॉकर रेंट अग्रीमेंट में यह स्पष्ट रूप से लिखा रहता है कि नेचुरल डिजास्टर, आपकी लापरवाही या अचानक उत्पन्न हुई परिस्थिति में बैंक की ​कोई जिम्मेदारी नहीं होगी। हालांकि आप लॉकर का इंश्योरेंस करवाकर डबल सुरक्षा का रास्ता अपना सकते हैं।

पिछले कुछ सालों में लॉकर्स की डिमांड काफी बढ़ी है। वहीं इनकी उपलब्धता कम है। ऐसे में लॉकर किराए में भी काफी इजाफा हुआ है। हालांकि यह सब बैंकों में लॉकर रेंट अलग-अलग होता है। इसलिए लॉकर लेने से पहले आप इसे दो से तीन बैंकों के बीच कंपेयर कर लें। बैंक लॉकर का किराया उसकी साइज के अनुसार तय होता है। यह किराया साइज के अनुसार 4,000 से 10,000 रुपए प्रतिवर्ष हो सकता है।

Advertisement

कोशिश करें कि लॉकर आप अपने घर के नजदीक ही लें। क्योंकि बैंक लॉकर में हमेशा आप ज्वेलरी या जरूरी कीमती सामान रखते हैं, ऐसे में उन्हें बार-बार निकालने और रखने में दिक्कत हो सकती है। इसलिए लॉकर पास ही के बैंक में लेना चाहिए। यह सुविधाजनक रहता है।

बैंक लॉकर लेने के बाद इसकी चाबी का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। यह चाबी खोने पर इसे फिर से बनवाना पड़ता है, जिसके लिए भारी पेलनटी लगाई जाती है। इस एक चाबी को दोबारा बनवाने में हजारों रुपए लग सकते हैं। इसलिए इस चाबी को हमेशा संभालकर रखें।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement