For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

जानिए सेहतमंद रहने के तरीके: Tips for Healthy Body

09:30 AM Jun 28, 2024 IST | Srishti Mishra
जानिए सेहतमंद रहने के तरीके  tips for healthy body
Tips for Healthy Body
Advertisement

Tips for Healthy Body: स्वस्थ जीवनशैली के लिए बहुत बड़ी-बड़ी योजना बनाने की नहीं, बल्कि छोटे-छोटे प्रयास की जरूरत होती है। आइए जानें, कैसे- आज की भागदौड़ भरी लाइफ की वजह से मनुष्य का जीवन काफी प्रभावित हुआ है। कई तरह की बीमारियों का सामना भी करना पड़ रहा है लेकिन अगर अपनी लाइफस्टाइल में थोड़ा बदलाव लाया जाए तो खुद को फिट व हेल्दी रखा जा सकता है। आइए जानते हैं कुछ हेल्दी सीक्रेट्स के बारे में, क्योंकि बीमारियां कभी पूछ के नहीं आतीं, इसलिए पहले से ही इस तरह से तैयार रहें कि बीमारी आपको छू भी ना सके।

Also read: फेफड़ों, दिल,किडनी और आंतों को स्वस्थ रखने के लिए जरुरी टिप्स: Healthy Body Tips

दूध, दही, पनीर जैसे डेयरी प्रोडक्ट कैल्शियम का अच्छा स्रोत होते हैं, इसलिए आप अपने खाने में इन्हें जरूर शामिल करें। लेकिन इस बात का ध्यान जरूर रखें कि ये चीजें लो फैट मिल्क से बनी हों, ताकि आपकी बॉडी में एक्स्ट्रा फैट जमा ना हो।

Advertisement

अधिकांश लोग रोटी, चावल पर ही ज्यादा ध्यान देते हैं, लेकिन हेल्दी रहने के लिए अपनी डाइट में खूब सारे फ्रूट्स व वेजिटेबल शामिल करें। कोशिश करें रंग-बिरंगे और मौसमी फल ज्यादा हों, ताकि आपको विटामिन्स और मिनिरल्स भरपूर मात्रा में मिल सकें।

खाना सिर्फ पेट भरने के लिए ना खाएं, बल्कि खाने को एन्जॉय करना सीखें। जब आप खाने को एन्जॉय करने लगती हैं, तब आप हेल्दी रहती हैं।

Advertisement

ऑलिव ऑयल अपने हार्ट फ्रेंडली तत्वों के कारण दुनियाभर में काफी पॉपुलर हो गया है। यह ना सिर्फ डाइट में पोषक तत्वों का इजाफा करता है, बल्कि कार्डियोवैस्कुलर डिस्चार्ज और कैंसर जैसे गंभीर रोगों के पनपने के खतरे को भी कम करता है।

आपको ब्लड प्रेशर की शिकायत हो या ना हो, लेकिन आपको खाने में नमक का कम इस्तेमाल करना चाहिए। नमक के ज्यादा इस्तेमाल से कई तरह की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है।

Advertisement

शोध के आधार पर यह साबित हो चुका है कि आप अपनी डाइट में जितना ज्यादा फाइबर शामिल करेंगे, आपके हार्ट अटैक के खतरे उतने ही कम होंगे, इसलिए अधिक से अधिक बीन्स, सूप व सलाद का प्रयोग करें। साथ ही रेड मीट की जगह सी फूड खाएं। ये प्रोटीन के अच्छे स्रोत होते हैं।

आज की स्ट्रेस भरी लाइफ में अच्छी सेहत के लिए पर्याप्त नींद बहुत जरूरी है। खासतौर पर 40 साल के ऊपर वालों के लिए। पर्याप्त नींद ना लेने पर शरीर से स्ट्रेस हार्मोन्स निकलते हैं, जो धमनियों को ब्लॉक कर देते हैं और जलन पैदा करते हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement