For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

जानें क्या है स्पेशल मैरिज एक्ट,किन सितारों ने की है इस अधिनियम के तहत शादी: Celebrity Special Marriage Act

03:51 PM Jun 26, 2024 IST | Richa Mishra Tiwari
जानें क्या है स्पेशल मैरिज एक्ट किन सितारों ने की है इस अधिनियम के तहत शादी  celebrity special marriage act
Celebrity Special Marriage Act
Advertisement

Celebrity Special Marriage Act: इस समय एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में शादी की काफी ज्यादा चर्चा हो रही है। हाल ही में बॉलिवुड ऐक्ट्रेस सोनाक्षी सिन्हा ने अपने लॉन्ग टाइम बॉयफ्रेंड जहीर इकबाल के साथ शादी की है। इन दोनों की शादी को लेकर कहीं तरह के सवाल उठ रहे थे और यह भी बोला जा रहा था कि पैरंट्स शादी के खिलाफ थे लेकिन आखिरकार सोनाक्षी सिन्हा शादी के बंधन में बंध चुके हैं।

सोनाक्षी सिन्हा और जहीर ने ना तो हिंदू रीति रिवाज से शादी की है और ना ही यह मुस्लिम रीति रिवाज के अनुसार शादी के बंधन में बंधे हैं। इन दोनों ने स्पेशल मैरिज एक्ट के तहत शादी की है। कुछ समय पहले स्वरा भास्कर और फहद अहमद को भी इसी के अंतर्गत शादी करते हुए देखा गया था। चलिए आज हम आपको बताते हैं कि स्पेशल मैरिज एक्ट क्या है और इसके नियम क्या हैं।

Also read: दबंग गर्ल सोनाक्षी सिन्हा जैसी फिटनेस पाने के लिए फॉलो करें ये डाइट और वर्कआउट प्लान: Sonakshi Sinha Fitness

Advertisement

स्पेशल मैरिज एक्ट 1954 में आया एक ऐसा कानून है जिसके तहत भारतीय संविधान दो अलग धर्म के लोगों को शादी करने की सुविधा देता है। यह सभी भारतियों के लिए लागू है चाहे वह देश में रह रहे हों या फिर विदेश में रहते हो। इसका फायदा किसी भी धर्म के लोग उठा सकते हैं बशर्ते वह हिंदुस्तानी होना चाहिए। 19वीं सदी में ही इसकी नींव रख दी गई थी और 1954 में इसमें कुछ नियम जोड़े गए थे। इन नियमों के तहत खास तरह की शादी के लिए रजिस्ट्रेशन की सुविधा, दौलत धर्म के लोगों को शादी करने की परमिशन और शादी के बाद तलाक के सुविधा उपलब्ध कराने का नियम जोड़ा गया था।

जो लोग स्पेशल मैरिज एक्ट की तहत शादी करना चाहते हैं, उन्हें इसके लिए 30 दिन पहले आवेदन देना होता है। जिस डिस्ट्रिक्ट कोर्ट में यह नोटिस दिया गया हो दोनों में से किसी एक को 30 दिनों तक वहां रहना होता है। इस नोटिस को कोर्ट में डिस्प्ले किया जाता है और अगर 30 दिनों में किसी को आपत्ति है तो अपनी आपत्ति दर्ज करवा सकता है। 30 दिनों तक अगर कोई आपत्ति नहीं आती है तो मैरिज रजिस्ट्रार के जरिए कोर्ट में शादी की जा सकती है। इस शादी में किसी भी तरह की रस्म फॉलो करने की जरूरत नहीं होती है। शादी के लिए तीन विटनेस का होना जरूरी होता है और मैरिज ऑफीसर विटनेस को वेरिफाई करता है।

Advertisement

स्पेशल मैरिज एक्ट में तलाक की सुविधा भी उपलब्ध करवाई जाती है। अगर दोनों पार्टी चाहे तो जिला कोर्ट में अपना शादी का बॉन्ड तोड़ सकती है।

हाल ही में सोनाक्षी सिन्हा को जहीर इकबाल के साथ स्पेशल मैरिज एक्ट के तहत शादी करते हुए देखा गया। इसके पहले सोनाक्षी की खास दोस्तों में शुमार स्वरा भास्कर को फहद अहमद के साथ स्पेशल मैरिज एक्ट के तहत शादी करते हुए देखा गया था।

Advertisement

फिल्म टशन के सेट पर करीना कपूर और सैफ अली खान एक दूसरे को अपना दिल दे बैठे थे। इसके बाद पंजाबी परिवार से ताल्लुक रखने वालीं करीना ने बिना अपना धर्म बदले स्पेशल मैरिज एक्ट के तहत सैफ अली खान से शादी की थी। दोनों की शादी साल 2012 में हुई थी।

सोहा अली खान ने भी अपने बड़े भाई साहब की तरह स्पेशल मैरिज एक्ट के तहत कुणाल खेमू से शादी की है। साल 2015 में दोनों ने बिना तामझाम के साथ कोर्ट में शादी की थी।

संजय दत्त ने साल 2008 में मान्यता के साथ गुपचुप तरीके से स्पेशल मैरिज एक्ट के तहत शादी की थी।

Celebrity Special Marriage Act
madhubala-Kishor Kumar

आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन पुराने जमाने के मशहूर गायक और अभिनेता किशोर कुमार भी मधुबाला के साथ इसी एक्ट के तहत शादी के बंधन में बंधे थे।

Advertisement
Tags :
Advertisement