For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

ग्लोइंग स्किन के लिए अपनाएं 8 कोरियन ब्यूटी टिप्स: Korean Beauty Tips

02:00 PM Mar 14, 2023 IST | Anjali Mrinal
ग्लोइंग स्किन के लिए अपनाएं 8 कोरियन ब्यूटी टिप्स  korean beauty tips
Advertisement

Korean Beauty Tips: आज के समय में हर महिला अपने आप को खूबसूरत बनाना चाहती है। इसके लिए वह अपनी त्वचा को स्वस्थ और खूबसूरत बनाती है। इसके लिए कई तरह तरह की उपाय भी करती हैं। इन्हीं में एक उपाय कोरियन स्किन केयर रूटीन बेहतर उपाय माना जाता है। इसके लिए 8 स्टेप होते हैं, जो महिला को फॉलो करने होते हैं। इससे त्वचा पर निखार आता है. वैसे तो इन स्टेप को फॉलो करने में थोड़ा सा समय लग सकता है, लेकिन इसका रिजल्ट बहुत ही ज्यादा अच्छा होता है। कोरियाई स्किन केयर रूटीन त्वचा को हाइड्रेट और स्वस्थ बनाने का काम करता है। इसे फॉलो करने के बाद महिला को मेकअप इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं होती है, क्योंकि उनके चेहरे पर नेचुरल ग्लो आने लगता है। आइए आपको बताते हैं ग्लोइंग स्किन के लिए कोरियन ब्यूटी टिप्स कौन-कौन से होते हैं।

यह भी देखे-हर साल गर्मियों में ऑयली स्किन करती है परेशान, तो अपनाएं ये टिप्स

Korean Beauty: कोरियन स्किन केयर रूटीन क्या होता है?

Korean Beauty
Korean Skin Care Routine

स्किन केयर रूटीन का फोकस स्किन को स्किन टिशू से बचाना होता है और यह रूटीन आपकी स्किन को प्रोटेक्ट करने में सबसे ज्यादा मदद करता है। कोरियन स्किन केयर रूटीन स्किन प्रॉब्लम के लिए अलग-अलग प्रोडक्ट नहीं बनाता है, बल्कि स्किन की प्रॉब्लम ना हो इसके लिए वह काम करता है। स्किन प्रॉब्लम को ठीक करना और उसे प्रॉब्लम से बचाने में काफी फर्क होता है, इसीलिए इन दिनों भारत में कोरियाई स्किन केयर रूटीन काफी ज्यादा ट्रेड में है।

Advertisement

सबसे पहले पानी सेचेहरा धोएं

Korean Beauty Tips
First Step-Wash your Face

इस स्किन केयर रूटीन का सबसे पहला स्टेप होता है अपने चेहरे को ताजे पानी से साफ करें। किसी भी क्लींजर का इस्तेमाल ना करें। फ्रेश पानी से स्किन को साफ करने से स्किन तरोताजा महसूस करती है और फेस की अशुद्धियां में निकल जाती है। इससे आपकी स्किन हाइड्रेट भी बनती है।

टोनर को करें अप्लाई

Korean Beauty Secret
Apply Tonner

साफ पानी से अपना चेहरा धोने के बाद चेहरे पर टोनर अप्लाई करें। आप टोनर को रुई या हथेलियों की मदद से लगा सकते हैं। टोनर से स्किन के पीएच लेवल में सुधार आता है और यह बहुत ही ज्यादा साफ दिखाई देती है।

Advertisement

एसेंस को चेहरे पर लगाएं

Serum
Serum or Conditioner

इस स्टेप को करने के बाद एसेंस, सिरम, टोनर और मॉश्चराइजर का मिश्रण होता है और कोरियाई स्किन केयर रूटीन का महत्वपूर्ण हिस्सा भी माना जाता है। इसीलिए इस को फॉलो करना बहुत ही जरूरी होता है। यह स्किन को हाइड्रेट रखता है और स्किन सेल्स को पोषित भी करता है। मतलब पोषण देने का काम करता है। इसे लगाने के लिए हाथों पर थोड़ा सा एसेंस ले और इसके बाद धीरे-धीरे फेस पर अप्लाई करें।

एम्पूल लगाएं

Korean Beauty Routine
Ampoule korean skincare

एसेंस और सिरम दोनों एक ही समान होते हैं लेकिन एम्पूल में एक्टिव हाई कॉन्सन्ट्रेशन होते हैं। यह आमतौर पर ड्रॉपर के साथ कांच की बोतल में आते हैं। इसके लिए कुछ बूंदों को अपने फेस पर लगाएं और ड्रॉपर का उपयोग करें। इसके बाद उंगलियों की सहायता से इसे टैप करें।

Advertisement

अगला स्टेप होता है सीरम का इस्तेमाल करना

त्वचा की समस्याओं को सुधारने के लिए सिरम का इस्तेमाल करना बहुत ही ज्यादा जरूरी होता है। सिरम एंटी एजिंग और त्वचा की अन्य समस्याएं जैसे कि काले धब्बे, हाइपरपिगमेंटेशन, सूखापन, फाइन लाइंस और झुर्रियों को कम करने में मदद करता है। इसे अप्लाई करने के लिए दो बूंद सिरम को उंगलियों की सहायता से फेस पर अप्लाई किया जाता है।

आई क्रीम का इस्तेमाल

आंखों के आसपास के हिस्से बहुत ही ज्यादा नाजुक होती है। जिस पर फेस क्रीम और सिरम काम नहीं करते। इस क्षेत्र को हाइड्रेट और सुरक्षित रखने के लिए आई क्रीम का इस्तेमाल करना बहुत ही ज्यादा जरूरी होता है। इसे लगाने के लिए अपनी उंगलियों पर थोड़ी सी आई क्रीम लें और इसे आंखों के कोने पर लगाएं इससे बहुत ही बेहतर रिजल्ट देखने को मिलता है।

मॉश्चराइज़र लगाएं

Moisturizer
Apply Moisturizer

आई क्रीम लगाने के बाद अपने फेस पर मॉश्चराइजर किए क्लीनजर जरूर लगाएं। मॉश्चराइजर का प्रयोग करने से स्किन को हाइड्रेट पोषित और चमकदार बनाने में मदद मिलती है। ऑयली स्किन पर वॉटर बेस्ड मॉश्चराइजर का उपयोग किया जाता है जबकि ड्राई स्किन पर क्रीम बेस्ड मॉश्चराइजर का उपयोग किया जाता है।

आखिरी स्टेप सनस्क्रीनअप्लाई करना

Sunscreen
Apply Sunscreen

स्किन को यूवी किरणों से बचाना बहुत ही ज्यादा जरूरी होता है। स्किन को मॉश्चराइजर करने के बाद सनस्क्रीन लगाएं। यह डार्क स्पॉट, टेनिंग, सनबर्न और फाइन लाइंस से बचाता है। स्किन पर कम से कम 30 एसपीएस वाले प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना चाहिए यह सबसे ज्यादा बेहतर उपाय होता है।

कोरियाई ब्यूटी सीक्रेट, जिससे आपको मिलेगा सॉफ्ट और ग्लोइंग स्किन

जौ की चाय

Barley tea
Barley Tea

इस प्रकार की चाय एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है और हमारे ब्लड सरकुलेशन को भी बढ़ाती है। यह चाय बच्चों को शुरू से ही दी जाती है। ताकि उनके बाल मजबूत बने और उनका स्वास्थ्य भी बेहतर बने। इसके लिए एक पैन में पानी गर्म करें और इसमें भुने हुए जौ को डाल दे। इस पानी को 20 मिनट तक पकाएं और फिर इसे छानकर पी लें। यह चाय पेट के लिए भी फायदेमंद होती है और स्किन के लिए भी।

चावल का पानी

Rice Water
Rice Water For Skin

यह बेदाग और निखरी त्वचा का सबसे अच्छा राज होता है। स्किन पर चावल का पानी इस्तेमाल करना पुरानी परंपरा चलती आ रही है। इसके लिए आपको चावल को पकाने की जरूरत नहीं होती है। इसके लिए चावल को भिगो भी सकते हैं और उसे उबाल कर छान भी सकते हैं। इसके इस्तेमाल के बाद मॉश्चराइजर का इस्तेमाल जरूर करें।

क्ले मास्क से पाए कोरियन ब्यूटी

Clay Mask
Clay Mask

हफ्ते में एक बार कोरियन लोग क्ले मास्क का इस्तेमाल जरूर करते हैं। इससे चेहरे के रोम छिद्र साफ हो जाते हैं और चेहरे पर निखार आता है। इसके अलावा डेड स्किन सेल्स भी खत्म होते हैं। आप इस मास्क को बनाने के लिए मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल हफ्ते में दो से तीन बार कर सकते हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement