For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

लापरवाही का नतीजा है ये 3 त्वचा सम्बन्धी बीमारियां: Reason of Skin Allergies

11:00 AM May 21, 2024 IST | Taruna Bhatt
लापरवाही का नतीजा है ये 3 त्वचा सम्बन्धी बीमारियां  reason of skin allergies
Reason of Skin Allergies
Advertisement

Reason of Skin Allergies: त्वचा का रूखा होना, लाल चक्कते पड़ना या चेहरे पर मुहासे हो जाना, ये सभी त्वचा सम्बन्धी बीमारियां हमें कभी न कभी हमें परेशान करती ही हैं। कई बार ये सभी मौसम के कारण होता है और कई बार किसी एलर्जी की वजह से। लेकिन अगर आपके साथ बार बार ऐसा हो रहा है तो समझ जाइये ये सभी बीमारियां आपकी किसी न किसी लापरवाही की वजह से ही हो रही हैं। हर व्यक्ति की त्वचा एक दूसरे से अलग होती है, हमारी त्वचा के लिए जो अच्छा है जरुरी नहीं वही प्रोडक्ट दूसरे व्यक्ति की त्वचा के लिए भी अच्छा होगा। हम सभी अपनी त्वचा की कोमलता बनाये रखने के लिए अलग अलग प्रोड्कट का इस्तेमाल करते हैं। लगातार हो रही इन त्वचा की समस्याओं से राहत पाने के लिए हमें कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए।

आइये जानते है किन लापरवाहियों की वजह से हमें त्वचा से जुडी समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

Advertisement

Hot water

गरम पानी से लगातार नहाने की वजह से हमारी त्वचा रूखी रहने लगती है। लगातार गरम पानी के इस्तेमाल से हमारी त्वचा अपनी प्राकर्तिक नमी खोने लगती है। सर्दियों में ज्यादा गरम पानी की जगह नहाने के लिए गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें। त्वचा के साथ साथ हमारे बालों पर भी गरम पानी का काफी नकारात्मक असर होने लगता है। बालों में रूसी और बाल झड़ने की समस्या होने लगती है। गरम पानी हमारी त्वचा में मौजूद तेल की मात्रा को खत्म कर देता है। इस वजह से शरीर में खुजली, जलन, रूखापन आदि पनपने लगता है।

Change them

काम में व्यस्त होने की वजह से जब आप लम्बे समय तक पसीने में रहते हैं और कपडे नहीं बदल पाते हैं ऐसे में पसीने की वजह से आपकी त्वचा पर काफी गहरा असर होता है। आप वर्कआउट करें ,घर के कामों में व्यस्त हो या फिर बाहर से पसीने में तरबतर हो कर आए हैं। घर आते ही सबसे पहले पसीना सुखाएं और बाहर के कपड़ों के साथ अपने अंडर गारमेंट्स भी बदल लें, अगर मौसम अच्छा है तो सादे पानी से नहा कर पसीने से जमने वाली गन्दगी को अच्छी तरह साफ़ किया जा सकता है। इस तरह आपकी स्किन में किसी तरह की परेशानी नहीं होगी।

Advertisement

Treat them

चेहरे या पीठ पर ही रहे दानें जिनमे पीलापन या लालपन है। किसी भी वजह से उन्हें ना फोड़ें, अगर वो ज्यादा तकलीफदेह हैं तो स्किन के डॉक्टर से मिलें और ठीक तरह से इनका इलाज कराएं। इन दानो को फोड़ने, दबाने या नोच लेने से आपको एक्जिमा आदि की समस्या हो सकती है। गंभीर स्किन इन्फेक्शन का भी सामना करना पड़ सकता है। समय रहते इनका ठीक तरह से इलाज करवाएं।

Water is essential

हमारी त्वचा की प्राकृतिक चमक बने रहे इसके लिए आपको अपने शरीर को अच्छी तरह हाइड्रेट रखना चाहिए। हमारी त्वचा को भरपूर पानी ना मिलने पर ये ड्राई होने लगती है और साथ ही कई समस्याएं एक साथ उभरने लगती हैं। त्वचा डल नज़र आने लगती है। आपकी स्किन ड्राई है या ऑयली इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता, त्वचा में नमी बनाये रखने के लिए हर एक घंटे में आधा से एक गिलास पानी जरूर पिएं।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement