For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

कपड़ों से जिद्दी दाग को हटाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय: Laundry Hacks

02:30 PM Sep 22, 2023 IST | Gayatri Verma
कपड़ों से जिद्दी दाग को हटाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय  laundry hacks
remove stain with home tech
Advertisement

Laundry Hacks: साफ और चमकदार कपड़े सभी को पसंद है ये साफ कपड़े आपके व्यक्तित्व को दर्शाता है। लेकिन जब कभी आपके पसंद के कपड़े पर कोई जिद्दी दाग लग जाते है तो इससे आपका मन बहुत खराब होता है। कुछ दाग इतने जिद्दी होते है कि कई बार धुलने के बाद भी नही जाते है ऐसे में आपको मन को मार के उस ड्रेस को फेंकना ही पड़ता है। लेकिन नहीं अब आपको ऐसा कुछ करने की जरूरत नहीं है हम आपको घर के कुछ ऐसे टिप्स बताएँगे जिससे आप इन जिद्दी दागों को आसानी से साफ़ कर पाएंगे और अपने पसंद के ऑउटफिट को फिर से चमकता हुए पाएँगे।

पेंट का दाग

Laundry Hacks
Laundry Hacks-how to remove paint stain from clothes

अगर कही दीवारों या फर्नीचर पर पेंटिंग का काम चल रहा है और गलती से आपके ऑउटफिट पर उसका दाग लग जाए तो बस उस ड्रेस का तो काम खराब हो जाता है। ये दाग इतने जिद्दी होते है जल्दी नहीं जाते है। लेकिन कभी भी आपके कपड़े पर ऐसा हो जाए तो आप तुरंत उस दाग पर केरोसिन तेल से साफ़ करना है। जिस जगह दाग हो आपके वहा कुछ बुँदे केरोसिन की डालनी है और बस रगड़ना है। कुछ मिनटों के बाद ही पेंट का दाग हट जाएगा और फिर आपको कपड़े को गर्म पानी में धुल लेना है।

चाय कॉफी के दाग को कैसे हटाएं?

Tea Stain Cleaning
Laundry Hacks-how to remove tea coffee stain from clothes

चाय और कॉफी एक ऐसी चीज़ है जो अक्सर कपड़ों पर गिरकर गंदे दाग दे जाती है। इन दागों को साफ़ करने में पसीने छूट जाते है लेकिन आप कुछ आसान ट्रिक के जरिये इन दागों को आसानी से हटा सकती है। चाय कॉफी के गिरते ही तुरंत टूथपेस्ट दाग पर लगा दे और 15 से 20 मिनट तक छोड़ दें और फिर धो दें। इसके साथ ही आप वाइट विनेगर से भी दाग को हटा सकती है। विनेगर में पानी मिलाकर दाग पर रब करें और दाग गायब हो जाएँगे।

Advertisement

पान गुटखा का दाग भी इस उपाय से हो जाएगा गायब

 stain from clothes
Laundry Hacks-home techniques for removing stain from clothes

अगर आपके कपड़े पर पान गुटखे का दाग लग गया है तो उसे आम धुलाई से साफ़ करना काफी मुश्किल हो जाता है। लेकिन आप इस दाग को दही के इस्तेमाल से हटाते है तो आसानी से ये दाग गायब हो जाएँगे। इसके लिए आप एक बकेट पानी में दही को घोल लें और आधे घंटे के लिए कपड़े को भिगो कर छोड़ दें। आधे घंटे बाद कपड़ों को अच्छे से साबुन लगाकर धोएं आपके कपड़ो से दाग के नामो निशान नहीं रहेंगे।

स्याही के दाग भी हो जाएंगे गायब

tips for removing ink stain
tips for removing ink stain

स्याही का दाग तो निकलने का नाम लेता ही नहीं है और अक्सर शर्ट की पॉकेट में ये दाग लगकर पूरी शर्ट को खराब कर देता है। लेकिन आप इस घरेलू उपाय से स्याही के दाग को भी चुटकी में गायब कर सकती है। जिस भी कपडें पर दाग हो उस पर एंटी सेप्टिक लीक्विड डालकर रगड़ें और पानी से धो लें। वहीं अगर ये दाग किसी सूती कपड़े पर है तो टमाटर को काटकर उसपर नमक लगाकर दाग पर रगड़े इससे दाग साफ़ हो जाएगा।

Advertisement

चॉकलेट के दाग को ऐसे हटाएं

Chocolate stain
Chocolate stain

अक्सर बच्चे चॉकलेट खाते हुए उसे कपड़ों पर लगा ही देते है और अगर ये सुख जाए तो दाग जिद्दी भी बन जाते है। ऐसे में इस दाग को हटाने के लिए टैलकम पाउडर का इस्तेमाल करें। पाउडर को पानी के साथ मिलकर दाग पर लगा दें और सूखने दे इसके बाद हल्के गुनगुने पानी से कपड़े को धो दें।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement