For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

सीखिए खाना परोसने की कला: Art of Serving Food

04:00 PM Jun 13, 2024 IST | Swati Kumari
सीखिए खाना परोसने की कला  art of serving food
Art of Serving Food
Advertisement

Art of Serving Food: आमतौर पर महिलाएं अपने घर में कई तरह के खाने बनाती है, लेकिन उसे सही तरीके से परोसना उन्हें नहीं आता है, जबकि खाना सर्व करना एक कला है। अगर कुछ बातों को ध्यान से समझा जाए तो यह कला हर कोई सीख सकता है। दरअसल, डाइनिंग टेबल पर खाने को सही तरीके से प्रेजेंट करने के लिए कुछ-कुछ बातों को ध्यान में रखना होता है, तब जाकर आपके खाने का स्वाद खुद-ब-खुद बढ़ जाता है।

Also read: उत्तम आहार रखे मूड को सदाबहार: Mood Food Tips

डाइनिंग टेबल का डिसप्ले रखें खास

Art of Serving Food
Keep the dining table display special

अगर आपके घर कोई मेहमान आए हैं और आप उन्हें खाना सर्व करने वाली हैं, तो सबसे पहले अपने डाइनिंग टेबल का डिस्प्ले बदल लें, जिसमें शीट से लेकर नैपकिन तक सब कुछ व्यवस्थित होना चाहिए। यह सभी चीज साफ और सुंदर होनी चाहिए। इसके अलावा आप डाइनिंग टेबल पर टिश्यू पेपर और क्लॉथ नैपकिन को भी सही तरीके से रखें। ध्यान रखें कि ये सभी चीजे प्लेट के बाईं ओर रहती है। आप अपने डिनर को अधिक आकर्षित बनाने के लिए टेबल पर अरोमा कैंडल्स और कुछ फूल रख सकती हैं।

Advertisement

प्लेटिंग में कलर कॉम्बिनेशन का रखें ध्यान

अपने सॄवग प्लेट को परफेक्ट लुक देने के लिए आप सही कलर कॉम्बिनेशन का ध्यान रखें। अगर आपके प्लेट में अलग-अलग तरह के रंग देखने को मिलते हैं, तो उससे हमारी भूख भी बढ़ जाती है। आप प्लेट को अट्रैक्टिव लुक देने के लिए खाने के साथ कुछ हेल्दी हब्र्स से गार्निशिंग करें। यह तरीका आपके खाने को और भी आकर्षक बना देगा।

फूड लेयरिंग

खाने को प्रेजेंट करने के लिए कलर कॉन्बिनेशन के अलावा फूड लेयरिंग भी बहुत जरूरी है। फूड लेयरिंग से हमारा प्लेट काफी खूबसूरत दिखने लगता है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप अपने प्लेट में एक साथ कई प्रकार के खाने सर्व कर दें। आप फूड आइटम्स को प्लेट में एक के ऊपर एक रखें और प्लेट के बेस लेयर में हरी या लाल सॉस का भी उपयोग कर सकती हैं।

Advertisement

स्टार्टर्स ऐसा होना चाहिए

Starter
Starter

मैन कोर्स से पहले अगर आप स्टार्टर्स सर्व कर रही हैं, तो उसे अलग-अलग तरीकों से सजाएं। आप किसी एक प्लेट में सलाद से गार्निशिंग करें, जबकि दूसरी प्लेट में आप हरी और लाल मिर्च काटकर सजा सकती हैं। इसके अलावा चटनी और सॉस या फिर ऑरिगेनो से भी अच्छी तरह से गार्निशिंग की जा सकती है। ध्यान रखें कि स्टार्टर्स का खाना थोड़ा हल्का होना चाहिए। आप उस पर गार्निशिंग अधिक करें।

लंच में इन बातों का रखें ध्यान

लंच के दौरान आपकी फूड प्लेटिंग ऐसी होनी चाहिए, जो आपके भूख को दोगुना बढ़ा दे। इसके लिए आप अलग-अलग तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आप स्टेट वाइज कोई खाना परोस रही हैं, तो आप वहां की कोई स्पेशलिटी को फूड प्लेटिंग का हिस्सा बना सकती हैं, लेकिन अगर आप कोई नार्मल खाना सर्व कर रही हैं, तो इसके लिए आप नींबू को काटकर प्लेट के अंदर दाईं ओर रख दें। इसके साथ ही आप टेबल पर कुछ अलग तरह के मॉकटेल रख सकती हैं, जो खाने के बाद आपके फूड को डाइजेस्ट होने में मदद करेंगे। आप नॉन वेज सर्व कर रही हैं, तो उसके लिए आप सलाद और पापड़ से गार्निशिंग करें।

Advertisement

कटलरी का रखें खास ध्यान

अगर आप किसी खास व्यक्ति को डिनर पर बुला रही हैं और उसके लिए आप कोई महंगी क्रॉकरी का इस्तेमाल कर सकती हैं। हालांकि, ये जरूरी नहीं है कि फूड प्लेटिंग महंगे बर्तनों में ही अच्छी लगती है। आप नॉर्मल स्टील के बर्तनों का भी इस्तेमाल कर सकती हैं, लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि सभी बर्तन बिल्कुल एक जैसे होने चाहिए। प्रत्येक फूड आइटम्स के लिए बर्तन का आकार भी उस हिसाब से ही होना चाहिए।

सलाद को बनाएं प्लेटिंग का हिस्सा

सलाद न सिर्फ हमारे खाने का स्वाद बढ़ाता है, बल्कि उसकी वजह से हमारा डाइनिंग टेबल भी बेहद खूबसूरत लगने लगता है। आप वेजिटेबल और फ्रूट सलाद के लिए अलग-अलग प्लेट का इस्तेमाल करें। इसके साथ ही कोशिश करें कि सलाद में हर प्रकार के वेजिटेबल और फ्रूट्स होने चाहिए, ताकि उसका कलर कांबिनेशन आपके खाने के लुक को बढ़ा दे। इसके साथ ही आप मस्टर्ड सॉस, सिडर विनेगर, चेरी या तिल से सलाद को गार्निश भी कर सकती हैं। इसके अलावा आप कुछ वीडियोस देखकर सलाद को अलग-अलग तरीकों से भी काट सकती हैं। आजकल सलाद को काटने के कई तरीके मौजूद हैं, जिसमें अलग-अलग फूल और पत्तियां बनाई जाती हैं। ऐसा करने से आपका खाना बेहद आकर्षक लगेगा।

गार्निशिंग के लिए इन चटनी और सॉस का उपयोग करें

फूड प्लेटिंग के लिए आप कई तरह की चटनी और सॉस उपयोग कर सकते हैं। गाॢलक सॉस, टमाटर का सॉस, मिंट चटनी, टमाटर की खट्टी-मीठी चटनी, ग्रीन चिली सॉस और मेयोनेज से प्लेट की गार्निशिंग की जा सकती है। चटनी और सॉस आपके प्लेट को और भी स्वादिष्ट और रंगीन बनाते हैं।

फलों से भी बनाएं खाने के लुक को खास

डाइनिंग टेबल पर आपके खाने के साथ अगर कुछ मौसमी फल हों तो इससे आपके फूड प्रेजेंटेशन को बूस्ट मिलता है। आप बाजार से अलग-अलग प्रकार के फल लेकर आएं और उसे अलग-अलग शेप में काटकर प्लेट में सजा दें। ऐसा करने से आपके खाने का लुक बढ़ जाएगा। साथ ही यह फल आपके खाने को डाइजेस्ट करने में भी काफी मदद करेंगे।

फूड प्रेजेंटेशन के दौरान इन बातों का रखें ध्यान

1. फूड प्रेजेंटेशन के दौरान कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है, तभी आपकी प्लेटिंग कंप्लीट होती है। सबसे पहले आप कभी भी खाना सर्व करने के लिए अपने हाथों के बजाय आवश्यकतानुसार स्पून का इस्तेमाल करें।
2. चपाती सर्व करने के लिए हाथ के बजाय सॄवग टॉन्ग्स का इस्तेमाल करना चाहिए।
3. कभी भी प्लेट में एक साथ भोजन न डालें, बल्कि जरूरत के अनुसार ही प्लेट में भोजन डालें। इससे आपका फूड वेस्ट नहीं होगा।
4. आपके टेबल पर वह सभी कटलरी आइटम्स मौजूद होने चाहिए, जिसकी मदद से मेहमान खुद अपनी प्लेट में खाना परोस सकता है।

Advertisement
Tags :
Advertisement