For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

छोड़ों कल की बातें, आज में जीना सीखें, कहें-'लव यू जिंदगी': Life Lessons

अकसर लोग जो बीत गया है या फिर आगे क्या होने वाला है  के आस-पास ही घूमते रहते हैं। ऐसे में वे आज पर फोकस करना भूल जाते हैं। हमारी यह प्रवृति हमारे लिए बहुत ही खतरनाक स्थिति है। ये स्थिति न सिर्फ हमारी सफलता में बाधा है, बल्कि इसके कारण हम डिप्रेशन, एंजाइटी जैसी कई मेंटल परेशानियों से जूझते हैं।
11:00 PM May 14, 2023 IST | Ankita Sharma
छोड़ों कल की बातें  आज में जीना सीखें   कहें  लव यू जिंदगी   life lessons
Life Lessons
Advertisement

Life Lessons: 'पता नहीं भविष्य में हमारा क्या होगा', 'मेरे साथ कभी भी कुछ अच्छा नहीं होता', 'मेरी तो किस्मत ही खराब है', 'मेरे साथ हर कोई धोखा करता है'। ये कुछ ऐसे वाक्य हैं जो आपने अक्सर अपने किसी फैमिली मेंबर, फ्रेंड या फिर ऑफिस के साथियों को कहते सुना होगा। कई बार आप खुद भी इन वाक्यों का उपयोग करते हैं। लेकिन जरा सोचिए क्या ऐसा बोलने से या परेशान रहने से कभी भी आपकी कोई भी प्राॅब्लम साॅल्व हुई है। जवाब है- नहीं। ऐसी बातें सिर्फ और सिर्फ आपका तनाव ही बढ़ाएंगी। तो क्यों न हम न भविष्य की चिंताओं में उलझें, न पास्ट को लेकर पछताए, हम सिर्फ आज में जिएं।

ये है खतरनाक स्थिति

Life Lessons
Often people keep revolving around what has passed or what is going to happen next.

अकसर लोग जो बीत गया है या फिर आगे क्या होने वाला है  के आस-पास ही घूमते रहते हैं। ऐसे में वे आज पर फोकस करना भूल जाते हैं। हमारी यह प्रवृति हमारे लिए बहुत ही खतरनाक स्थिति है। ये स्थिति न सिर्फ हमारी सफलता में बाधा है, बल्कि इसके कारण हम डिप्रेशन, एंजाइटी जैसी कई मेंटल परेशानियों से जूझते हैं। इसलिए सबसे जरूरी है जो आपके हाथ में है, उसे संभाले यानी अपने प्रजेंट को। अपने आज को समय दें, आपका भविष्य अपने आप ठीक हो जाएगा। कुछ कोशिशें करके आज को खुलकर जीना संभव है।

अपना लक्ष्य तय करें

लाइफ में सही लक्ष्य का होना बेहद जरूरी है।
It is very important to have the right goal in life..

लाइफ में सही लक्ष्य का होना बेहद जरूरी है। माना कि आप मल्टी टास्कर हैं, लेकिन एक बार में एक काम पर ही फोकस करें यानी पूरा फोकस अपने लक्ष्य को पाने पर केंद्रित करें। कई बार एक साथ कई काम करने के चक्कर में कोई भी काम पूरा नहीं हो पाता। ऐसे में कहीं न कहीं आप परेशान रहने लगते हैं। इसलिए ऐसा करने से बचें। लक्ष्य बनाएं और उसी पर फोकस करें।

Advertisement

खुद के लिए जिएं, खुश रहें

खुद के लिए जीना का अर्थ है जो आपको अच्छा लगता है वो करें और खुश रहें।
Living for yourself means doing what you love and being happy.

खुद के लिए जीने का अर्थ यह बिल्कुल नहीं है कि आप मतलबी हो जाएं। खुद के लिए जीना का अर्थ है जो आपको अच्छा लगता है वो करें और खुश रहें। आज जो आपके पास है, उसे एंजॉय करें। उसे लेकर पॉजिटिव सोचें। हमेशा ये ध्यान रखें कि जो आपके पास अभी है, कई लोगों के पास उतना भी नहीं है। कोशिश करें कि अपने दिन की शुरुआत ही पॉजिटिव नजरिए से करें। आप देखना ऐसा करने से आप में न सिर्फ एक नई एनर्जी आएगी, बल्कि आपके काम अपने आप बनते चले जाएंगे।

योग, मेडिटेशन को बनाएं लाइफ का हिस्सा

अपनी लाइफ में योग और मेडिटेशन को महत्व देना शुरू करें।
Start giving importance to yoga and meditation in your life.

अपनी लाइफ में योग और मेडिटेशन को महत्व देना शुरू करें। योग जहां आपको हेल्दी रखेगा, वहीं मेडिटेशन आपको तमाम टेंशन से दूर ले जाएगा। दरअसल, इस भागदौड़ भरी लाइफ में हमारा शरीर ही नहीं हमारा दिमाग भी कहीं न कहीं थक जाता है। ऐसे में आप मेडिटेशन करके उसे रिलेक्स कर सकते हैं। इससे आपका फोकस भी बढ़ता है और आप रिलेक्स भी फील करते हैं। आपमें दिनभर एनर्जी बनी रहेगी। क्योंकि खुश रहने के लिए निरोगी काया जरूरी है।

Advertisement

सोशल मीडिया से दूरी बनाएं

आप जिस दिन सोशल मीडिया से दूरी बना लेंगे, उसी समय से आपकी टेंशन लगभग आधी हो जाएगी।
The day you keep distance from social media, from that time your tension will be almost halved.

आप जिस दिन सोशल मीडिया से दूरी बना लेंगे, उसी समय से आपकी टेंशन लगभग आधी हो जाएगी। विभिन्न शोध बताते हैं कि जो लोग मोबाइल और सोशल मीडिया पर समय अधिक बिताते हैं, वे तनाव में रहते हैं। सोशल मीडिया पर अपने जानकारों की फोटो देखकर लोग परेशान होने लगते हैं। वे दूसरों से अपनी लाइफ कंपेयर करने लगते हैं। ऐसे में जितनी जरूरत हो उतना ही इन प्लेटफार्म का यूज करें।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement