For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

लीची से होगा वेट लूज, बस ऐसे करें यूज

ये मौसम वजन कम करने के लिए भी आइडियल माना जाता है।
07:30 AM Aug 22, 2023 IST | Garima Shrivastava
लीची से होगा वेट लूज  बस ऐसे करें यूज
Litchi For Weight Loss
Advertisement

Litchi For Weight Loss -  गर्मी के मौसम में कई कलरफुल और जूसी फल आते हैं। आम, पपीता, तरबूज, खुबानी और हम सब की फेवरेट रसभरी लीची भी। ये मौसम वजन कम करने के लिए भी आइडियल माना जाता है। इसलिए नहीं कि इस मौसम में अधिक पसीना आता है, बल्कि इसलिए कि इस सीजन में कई तरह के कलरफुल फल आते हैं जो वजन कम करने में मदद कर सकते हैं। लीची एक बेहतरीन स्‍नैकिंग ऑप्‍शन हो सकती है। इसमें भरपूर रस और मिठास होती है जो डिहाइड्रेशन से बचाती है। हालांकि इसके मीठे स्‍वाद के कारण कई लोगों ने इसे डाइट में शामिल नहीं किया है लेकिन ये एक बेहतरीन वेट लॉस डेजर्ट ऑप्‍शन हो सकती है। मार्केट में लीची से बने कई तरह के जूस और डेजर्ट आते हैं जिसमें शुगर की मात्रा काफी हाई होती है। यदि आप कैलोरी वॉचर हैं तो जूस की बजाय इसके फल का सेवन करें। वजन कम करने के अलावा लीची के कई हेल्‍थ बेनिफिट्स भी हैं। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में।

पोषक तत्‍वों से भरपूर

Rich in nutrients
Rich in nutrients

लीची गर्मी के मौसम में आती है जो पोषक तत्‍वों का भंडार मानी जाती है। इसमें विटामिन-सी, मिनिरल, मैंगनीज, कॉपर, आयरन, मैग्‍नीशियम, फोलेट आदि पोषक तत्‍व होते हैं। इसके अलावा इसमें एंटी-ऑक्‍सीडेंट, एंटीवायरल, पॉलिफेनॉल जैसे कंपाउंड होते हैं जो शरीर को इंफेक्‍शन से बचाते हैं। ये कई गंभीर बीमारियों में भी लाभदायक होती है।

लीची कैसे करती है वजन कम

माना कि लीची में हाई शुगर कंटेंट होते हैं जो वजन को बढ़ाने के लिए जिम्‍मेदार हो सकते हैं लेकिन इसमें फाइबर और रफएज की मात्रा अधिक होती है जो वजन को कम करने में मदद करती है। लीची में मौजूद सॉल्‍यूबल डायटरी फाइबर डाइजेशन को बढ़ाते हैं और पेट संबंधित समस्‍याओं को कम करते हैं। इसके अलावा ये शरीर का मेटाबॉलिक रेट भी सुधारती है जिससे वजन कम करना आसानी हो जाता है। इसमें कैलोरी की मात्रा भी आम से कम होती है। इसलिए इसे डायबिटीज में भी खाया जा सकता है।

Advertisement

कैसे करें लीची का सेवन

How to consume litchi
How to consume litchi

वैसे तो लीची को छीलकर साबुत ही खाना चाहिए लेकिन जो लोग इसे साबुत नहीं खा पाते वह इसका जूस ट्राय कर सकते हैं। बशर्ते जूस घर पर ही बिना शुगर डालें बनाया जाए। इसके अलावा लीची को डेजर्ट के रूप में भी खाया जा सकता है। जो लोग किसी प्रकार की डाइट फॉलो करते हैं वे इसका सेवन लंच के बाद कर सकते हैं। एक बार से 4-5 लीची से अधिक न खाएं। हालांकि इसमें कैलोरी की मात्रा कम होती है लेकिन इसके सेवन से शुगर लेवल बढ़ सकता है।

यह भी पढ़ेंः किस दिन कौनसा काम करने से मिलती है सफलता? जानें शास्त्रों में दर्ज ये बातें: Vastu Shastra

Advertisement

लीची के हेल्‍थ बेनिफिट्स

ब्‍लड प्रेशर कंट्रोल करे- लीची पोटेशियम से भरपूर और सोडियम में कम होती है। जिस वजह से ब्‍लड प्रेशर लेवल कंट्रोल में रहता है। इसके अलावा ये कोलेस्‍ट्रॉल लेवल को भी कम करने का काम करती है।

बेहतर इम्‍युनिटी – जिन लोगों की इम्‍युनिटी वीक होती है उनका वजन भी तेजी से बढ़ता है। इम्‍युनिटी बढ़ाने वाली दवाएं भी वजन को घटा और बढ़ा सकती हैं। ऐसे में लीची का सेवन मोटापे और इम्‍युनिटी दोनों पर काम कर सकता है।

Advertisement

स्किन पर निखार – एक्‍ने कम करने के लिए आप लीची का सेवन कर सकते हैं। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्‍सीडेंट और विटामिन सी स्किन को जवां और खूबसूरत बनाने में मदद कर सकते हैं। इसके अलावा ये खुजली, जलन और डैमेज स्किन को रिपेयर करने का काम भी बखूबी करती है।

Advertisement
Tags :
Advertisement