For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

लाइफस्टाइल की इन गलतियों की वजह से कमजोर हो सकता है लिवर, इस तरह करें सुधार: Kidney Problems Reason

07:00 AM Apr 18, 2024 IST | Nikki Mishra
लाइफस्टाइल की इन गलतियों की वजह से कमजोर हो सकता है लिवर  इस तरह करें सुधार  kidney problems reason
Kidney Problems Reason
Advertisement

Kidney Problems Reason: लिवर हमारे शरीर का अभिन्न अंग है, अगर इसमें किसी तरह की परेशानी हो जाए तो शरीर में काफी ज्यादा गंदगी जमा होने लगती है। इसका असर काफी ज्यादा नेगेटिव पड़ता है। किडनी में खराबी होने पर शरीर में कई तरह के बदलाव नजर आते हैं। इन बदलावों पर ध्यान देकर आप किडनी डैमेज के खतरों को कम कर सकते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि किडनी डैमेज होने के पीछे कहीं न कहीं हमारी आदतें हो सकती हैं। आपको इन आदतों में बदलाव करके अपनी किडनी को सुरक्षित रखने की जरूरत होती है। आइए जानते हैं किडनी में खराबी के पीछे कौन सी आदतें होती हैं?

Also read : गर्मी के मौसम में फ्रेश और चमकती स्किन पाने के लिए चेहरे पर लगाएं कूलिंग फेस मास्क

शराब शरीर के लिए किसी भी स्थिति में सुरक्षित नहीं माना जाता है। इससे स्वास्थ्य पर नेगेटिव असर पड़ता है। अगर आप शराब का काफी ज्यादा सेवन करते हैं, तो इससे किडनी खराब हो सकता है। मुख्य रूप से काफी ज्यादा मात्रा में शराब का सेवन करने से किडनी में खराबी हो सकती है।

Advertisement

Kidney Problems Reason
not paying attention to diet

खानपान पर ध्यान न देना या फिर काफी ज्यादा अनहेल्दी चीजों जैसे- जंकफूड्स, मैदा, रिफाइंड इत्यादि का सेवन करते हैं, तो इससे आपकी किडनी पर गहरा असर पड़ता है। यह आपकी किडनी को डैमेज करने या फिर किडनी से जुड़ी अन्य परेशानी को बढ़ा सकता है। ऐसे में अगर आप अपनी किडनी को हेल्दी रखना चाहते हैं, तो अपने खानपान पर अधिक ध्यान दें और हेल्दी चीजों का सेवन करें।

Weight gain
Weight gain

शरीर का वजन काफी ज्यादा बढ़ने पर किडनी पर गहरा असर पड़ता है। वजन काफी ज्यादा बढ़ रहा है, तो अपनी सेहत पर ध्यान दें। वजन को कंट्रोल करने के लिए हेल्दी आहार का सेवन करें। नियमित रूप से एक्सरसाइज करें। स्ट्रेस और मानसिक परेशानी को कम करने की कोशिश करें।

Advertisement

Don't Drink Water
Don't Drink Water

पानी पीने से किडनी की गंदगी को बाहर किया जा सकता है। आप उचित मात्रा में पानी नहीं पीते हैं, तो इसकी वजह से किडनी पर गहरा असर पड़ सकता है। अगर आप अपनी किडनी को सुरक्षित रखना चाहते हैं, तो सही मात्रा में पानी पिएं।

कुछ लोग शरीर में किसी भी तरह का दर्द उठने पर पेन किलर का सेवन करने लग जाते हैं। अधिक मात्रा में पेन किलर का सेवन करने से किडनी पर गहरा असर पड़ सकता है। इसलिए ज्यादा पेन किलर का सेवन न करें।

Advertisement

Pain Killer
Pain Killer

किडनी को स्वस्थ रखने के लिए आपको अपनी आदतों में सुधार करना होगा। अपनी स्थिति में सुधार चाहते हैं, तो आदतों में बदलाव करें।

Advertisement
Tags :
Advertisement