For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

लंबे बालों की हैं शौकीन, ये तरीका अपनाकर उसे रखें सुरक्षित: Long Hair Care

ऐसे गैजेट और प्रोडक्ट चुनें जो आपके बालों को लाभ पहुंचाते हैं और उनकी रक्षा करते हैं, जबकि उनसे बचें जो नुकसान का कारण बनते हैं। रात भर अपने बालों की सुरक्षा के लिए सोने से पहले अतिरिक्त उपाय करें। आइए जानते हैं कैसे करें अपने बालों की देखभाल।
11:00 AM Mar 22, 2023 IST | Pragati Raj
लंबे बालों की हैं शौकीन  ये तरीका अपनाकर उसे रखें सुरक्षित  long hair care
Advertisement

Long Hair Care: अपने लंबे बालों को आकर्षक बनाए रखने के लिए आपको अपने बालों की ठीक से देखभाल करनी चाहिए। अपने लंबे बालों को नियमित ट्रिम और सही आहार के साथ बनाए रखें। ऐसे गैजेट और प्रोडक्ट चुनें जो आपके बालों को लाभ पहुंचाते हैं और उनकी रक्षा करते हैं, जबकि उनसे बचें जो नुकसान का कारण बनते हैं। रात भर अपने बालों की सुरक्षा के लिए सोने से पहले अतिरिक्त उपाय करें। आइए जानते हैं कैसे करें अपने बालों की देखभाल।

यह भी देखे-Hair Care: बालों की केयर के लिए बेस्ट प्रोडक्ट्स

Long Hair Care:अपनी और अपने बालों की देखभाल करें

Long Hair Care
Long Hair Care Tips

बालों को अक्सर काटने से यह तेजी से नहीं बढ़ेगा, अपने बालों को नियमित रूप से ट्रिम करने से इसकी लंबाई बनाए रखने में मदद मिलेगी। अपने बालों को हर 6 से 8 सप्ताह में ट्रिम करें। जब आप इस हेयर ट्रिमिंग शेड्यूल को बनाए रखते हैं, तो हर बार अपने बालों से केवल लगभग ½ इंच काटना आवश्यक होगा।

Advertisement

  • अपने बालों को शैंपू करने से स्कैल्प का प्राकृतिक, पौष्टिक तेल खत्म हो जाता है। ये तेल आपके लंबे तालों के स्वास्थ्य को सुनिश्चित करते हैं। यदि आप शैम्पू का उपयोग करना चुनते हैं, तो प्रोडक्ट को प्रति सप्ताह 2 से 3 बार लगाएं और उसके बाद हमेशा अपने बालों को कंडीशन करें। यदि आप शैम्पू से बचना चाहते हैं, तो उत्पाद को क्लींजिंग कंडीशनर से बदलें।
  • शैम्पू को हमेशा सीधे स्कैल्प पर लगाएं और कंडीशनर को बालों के सिरों पर लगाएं।
  • यदि आप अपने बालों को ताजा करना चाहते हैं और उन दिनों में अतिरिक्त तेल को हटाना चाहते हैं जिन्हें आप धो नहीं रहे हैं, तो सूखे शैम्पू का प्रयोग करें।
  • नहाने के बाद, अपने बालों से अतिरिक्त पानी को तौलिये से निचोड़ लें। गीले बालों को ब्रश न करें। इसके बजाय, अपने लंबे बालों को सुलझाने के लिए चौड़े दांतों वाली कंघी का इस्तेमाल करें। जब संभव हो, ब्लो-ड्रायर के बिना और अपने बालों को हवा में सुखाएं।
  • अपने बालों को तौलिए से मोटे तौर पर रगड़ने से बचें। इससे बाल उलझते और दोमुंहे हो जाते हैं।
  • अपने बालों को सुखाने के लिए माइक्रोफ़ाइबर तौलिया का उपयोग करें, जो नियमित तौलिये की तुलना में कम कठोर और हानिकारक होते हैं।
  • आपका आहार आपके बालों के स्वास्थ्य को प्रभावित करता है। अपने लंबे बालों को स्वस्थ चमक बनाए रखने के लिए ढेर सारा पानी पिएं और विटामिन ए, बी, सी, डी, ई और के से भरपूर आहार लें।
  • विटामिन ए, सी, ई और के का सेवन बढ़ाने के लिए आम, केल, पालक, शकरकंद, एवोकाडो और सेब का अधिक सेवन करें।
  • विटामिन बी और डी का सेवन बढ़ाने के लिए अधिक नॉनवेज खाएं। इनमें मछली और डेयरी प्रोडक्ट शामिल हैं।
  • बायोटिन, फोलिक एसिड और विटामिन ई जैसी चीजें स्वस्थ बालों को बढ़ाने में सहायता कर सकते हैं।
  • जहां पोनीटेल, चोटी और टॉप-नॉट आकर्षक और स्टाइलिश होते हैं, वहीं ये हेयरस्टाइल आपके बालों पर जो तनाव डालते हैं, वे नुकसान पहुंचा सकते हैं। यदि आप इसे ऊपर और पीछे खींचना पसंद करते हैं, तो हल्का पोनीटेल चुनें, और बालों को बहुत कसकर न लपेटें।
  • घर्षण के लिए अपने बालों के संपर्क को कम करें। जब आपके बाल कुछ कपड़ों के खिलाफ रगड़ते हैं, तो घर्षण दोमुंहे बालों का कारण बनता है।

सही प्रोडक्ट और गैजेट चुनना

Hair Care
Choose Right Product and Gadget
  • अपने बालों के प्रकार के लिए तैयार किए गए सही प्रोडक्ट चुनें। प्रोडक्ट का चयन करते समय, लेबल और इनग्रेडिएंट को ध्यान से पढ़ें। हमेशा ऐसे प्रोडक्ट खरीदें जो आपके बालों के प्रकार के लिए तैयार किए गए हों। ऐसे प्रोडक्ट से बचें जिनमें सोडियम लॉरिल सल्फेट, सोडियम लॉरेथ सल्फेट और आइसोप्रोपिल अल्कोहल हो। इसके बजाय, ऐसे प्रोडक्ट की तलाश करें जिनमें प्राकृतिक तत्व हों, जैसे कि एवोकैडो तेल, शहद या नारियल का दूध।
  • अपने हॉट गैजेट सावधानी से चुनें। अपने बालों को नियमित रूप से अत्यधिक या गर्मी में उजागर करने से आपके लंबे ताले खराब हो जाएंगे। यदि संभव हो, तो सैलून वाले गैजेट में निवेश करें। फ्लैट आयरन या कर्लिंग आयरन खरीदते समय, ऐसे गैजेट का चयन करें, जो अच्छे ब्रांड का हो।
  • यह सुविधा आपको तापमान को नियंत्रित करने की अनुमति देगी। ब्लो-ड्रायर खरीदते समय, ऐसे प्रोडक्ट की तलाश करें जिसमें हीट डिस्ट्रीब्यूटिंग नोजल और या डिफ्यूजर अटैचमेंट हो।
  • यदि आप अपने बालों को स्टाइल करने के लिए हीट टूल का उपयोग करते हैं, तो पहले अपने बालों पर हीट प्रोटेक्टेंट स्प्रे लगाएं ताकि यह आपके बालों को खराब न हो, और अधिकतम तापमान का उपयोग न करें।
  • अच्छी क्वालिटी वाला हेयरब्रश खरीदें। जब आपके बाल लंबे हों, तो एक बढ़िया हेयर ब्रश एक सार्थक निवेश है।
  • बालों के रंगों और बालों के प्रोडक्ट के अपने उपयोग को सीमित करें। हेयर डाई आपके बालों को नुकसान पहुंचाएगा और प्रोडक्ट का अधिक उपयोग करने से यह कम हो जाएगा।
  • अपने बालों को डाई करने से बचना चाहिए। यदि आप अपने बालों को डाई करना चुनते हैं, तो अपने बालों को केवल तभी डाई करें जब इसकी बिल्कुल आवश्यकता हो।

रात में अपने बालों की सुरक्षा करना

Night Hair Care
Night Long Hair Care
  • सोने से पहले अपने बालों को ब्रश करें। आपकी सोने की दिनचर्या में आपके बालों को ब्रश करना शामिल होना चाहिए। सबसे पहले, अपने बालों की गांठों को सिरों से शुरू करके जड़ों तक सुलझाएं। फिर, अपने बालों को एक चौड़े दांतों वाली कंघी या बोर ब्रिसल ब्रश से जड़ों से सिरे तक चलाएं। यह आपके बालों को खोल देगा और आपके स्कैल्प के प्राकृतिक तेलों को आपके पूरे बालों में फैला देगा।
  • रेशम के तकिए पर सोएं। जब आपके बाल कॉटन के तकिए के संपर्क में आते हैं, तो इससे होने वाला घर्षण आपके लंबे बालों को नुकसान पहुंचाता है। दोमुंहे बालों से बचने के लिए रेशम के तकिये का कवर लगाएं। अगर आप रेशम का तकिए का कवर नहीं खरीद सकते तो अपने बालों को रेशम के दुपट्टे में लपेट लें।
  • स्लीपिंग कैप का उपयोग करने पर विचार करें। उलझे बालों के साथ जागना कभी मजेदार नहीं होता। रात को सोते समय अपने बालों को स्लीपिंग कैप से सुरक्षित रखें। स्लीपिंग कैप की मदद से आपके बाल कम उलझते हैं जिससे आपके बालों को सुलझाने में परेशानी नहीं होती है। 

इन तरीकों को अपनाकर आप लंबे बालों का ध्यान रखना चाहिए।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement