For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

जरूरी नहीं कि हर दिन लंबी सैर करें, 8 हजार स्टेप्स भी होंगे काफी: Long Walk

02:45 PM May 19, 2023 IST | Yashi
जरूरी नहीं कि हर दिन लंबी सैर करें  8 हजार स्टेप्स भी होंगे काफी  long walk
Long Walk Benefits
Advertisement

Long Walk : सैर करते समय अपने 'स्टेप्स काउंट' करने वाले व्यक्ति उस संख्या तक नहीं पहुंचने की निराशा को जानते हैं। अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए वे जरूरत से ज्यादा चलेंगे, जिससे उनकी सेहत पर गलत असर पड़ता है। स्वास्थ्य लाभ लेने के लिए आपको वास्तव में कितनी बार अपने स्टेप्स काउंट तक पहुंचने की आवश्यकता है?

इससे पहले कि आप अपनी शाम को अपने घर के आसपास घूमने में बिताएं, यह जान लें कि नए शोध से पता चलता है कि आपको अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए हर दिन अपने स्टेप्स काउंट को हासिल करने की जरूरत नहीं है। एक नए अध्ययन में पाया गया कि प्रति सप्ताह केवल एक या दो बार 8,000 कदम चलना 10 वर्षों में मृत्यु के जोखिम को काफी कम करने के लिए पर्याप्त हो सकता है। अध्ययन उन लोगों पर किया गया, जिनके पास केवल सप्ताहांत पर व्यायाम के रूप में चलने का समय था।

कितना पैदल चलें?

Long Walk
Long Walk Tips

सबसे जरूरी सवाल यह है कि वजन कम करने के लिए कितना पैदल चलें? अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो पैदल चलने के लिए आपको कुछ नियम अपनाने होंगे। इसका सबसे अहम नियम है कि इसमें निरंतरतता होनी चाहिए। पैदल चलने से आपका वजन तभी कम हो सकता है, जब आप सप्ताह भर के एक से दो दिन कम से कम 8 हजार कदम चलते हैं। स्मार्टफोन एप दिन भर चले कदमों का लेखा-जोखा रखता है। जैसे कि हम पूरे दिन कितने किलोमीटर चले, किस गति में और कितने कदम चले। ये सभी जानकारी इस एप में दर्ज होती है, साथ ही यह हमें ज़्यादा चलने के लिए भी मोटिवेट करता है। इसके लिए आज कई सारे एप्स भी मौजूद हैं।

Advertisement

चलना क्यों है जरूरी

Importance of Walk
Importance of Walk

जीवनशैली में बदलाव, खानपान की गलत आदतों और शारीरिक सक्रियता में कमी ने लोगों के लिए बीमारियों का खतरा बढ़ा दिया है। खासकर जिन लोगों का काम पूरे दिन बैठने का होता है, उन्हें स्वास्थ्य समस्याओं का सामना ज्यादा करना पड़ता है। इन समस्याओं में मोटापा, उच्च रक्तचाप, डायबिटीज और हृदय संबंधी बीमारियां प्रमुख हैं। तेज चलने के स्वास्थ्य लाभ अत्यधिक हैं, इससे सर्दी से लेकर कैंसर तक की आशंका कम हो जाती है।

कितनी देर वॉक करें

फिटनेस विशेषज्ञों के अनुसार, सप्ताह में पांच बार प्रतिदिन कम से कम दस हजार कदम चलें। तेज गति से इतना चलने में लगभग 75-80 मिनट लग सकता है, तो मध्यम गति से चलने में डेढ़ घंटे से कुछ अधिक लग सकता है। समय की समस्या हो, तो आप इसे तीन भागों में बांट सकते हैं। सुबह 15-20 मिनट ब्रिस्क वॉक करें, दोपहर में खाने के बाद 15 मिनट टहलें और शाम को फिर से 20 मिनट ब्रिस्क वॉक करें। हफ्ते के सातों दिन चलने के बजाय एक या दो दिन शरीर को आराम दें। इससे शरीर को खुद को रिफ्रेश करने का मौका मिलता है।

Advertisement

खाली पेट वॉक करना है बेहतर

खाली पेट वॉक करना बेहतर रहता है। इससे हल्का महसूस होता है। वॉक पर जाने से पहले चाय पी सकते हैं या आधा गिलास जूस ले सकते हैं, लेकिन वजन कम करना हो तो खाने से परहेज करें। वॉक से पहले या पैदल चलते हुए थोड़ा गुनगुना पानी पीना बेहतर है। जिन्हें ज्यादा पसीना आता हो, वे साथ में पानी की बोतल रखें।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement