For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

7 दिनों में करें वज़न को कम: Weight Loss in 7 Days

07:30 AM May 28, 2024 IST | Reena Yadav
7 दिनों में करें वज़न को कम  weight loss in 7 days
Weight Loss in 7 Days
Advertisement

Weight Loss in 7 Days: हम आपको बता रहे हैं, कुछ ऐसे डाइट प्लान, जो वेट लॉस में इफेक्टिव हैं-

कई बार लोग वज़न कम करने के लिए लाखों कोशिशें करते हैं, लेकिन फिर भी निराशा ही हाथ लगती है। उनको पता नहीं होता है कि वे गलती कहां कर रहे हैं। इस बारे में डाइटीशियन सुचि कहती हैं कि जो लोग यह सोचते हैं कि सिर्फ एक्सरसाइज करने से उनका वज़न कम हो जाएगा तो उनकी यह सोच गलत होती है, क्योंकि कई बार वजन गलत खान-पान के कारण भी कम नहीं हो पाता। अगर आप जल्दी वजन कम करना चाहते हैं केवल सात दिन इस डाइट को आज़माने के बाद अपने वजन में फर्क खुद महसूस करेंगे। चलिए अब आपको बताते है कि आखिर सात दिन की डाइट क्या है-

Also read: प्रसव के दैरान क्या होना चाहिए खान पान

Advertisement

1.इस दिन आपको केवल फल खाने हैं। आप अंगूर, तरबूज, संतरा, सेब, अनार, स्‍ट्रॉबेरी, और खरबूजा आदि जैसे फलों का सेवन कर सकते हैं। आप इन्‍हें जितना मन चाहे, उतना खा सकते हैं। बेहतर होगा फल में और कुछ भी ना मिलाएं। ऐसा करने से आप 3 पाउंड तक वजन कम कर सकती हैं।

ध्यान रहे
ज्यादा मिठास वाले फल जैसे- लीची, केले और आम से परहेज करें। आज के दिन अपने शरीर को भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और मल्टीविटामिन दें।

Advertisement

Weight Loss in 7 Days
lose weight in 7 days

2. दूसरे दिन केवल सब्जियां ही खाएं। आप कच्‍ची या उबली सब्‍जी का सेवन कर सकते हैं। इन्‍हें तब तक खाएं, जब तक कि आपका पेट पूरी तरह से भर नहीं जाता। आप दिन में एक उबला आलू खा सकते हैं। सब्जियां खाने से आपके शरीर को ढेर सारा पोषण और फाइबर मिलेगा।

ध्यान रहे
चिकनाई रहित सब्जियों के सूप का ही सेवन करें।
सब्जियां खाने में थोड़ा अटपटा तो लगेगा पर पहले दिन की सफलता के बाद आपका मनोबल जरूर बढ़ जाएगा।

Advertisement

3. तीसरे दिन की डाइट आपके लिए पहले दो दिनों की डाइट का मिश्रण होगी। आप फल और सब्जियां दोनों खा सकते हैं। इसके साथ आपको ढेर सारा पानी भी पीना होगा। इस दिन आपको अपने शरीर का भार थोड़ा कम लगेगा।

ध्यान रहे
इस दिन आपको आलू नहीं खाना है, क्‍योंकि आपको कार्बोहाइड्रेट फलों के माध्‍यम से प्राप्‍त होगा। बस केले और आलू खाने से परहेज करें।

4. स दिन आप दिनभर केले और 4 गिलास दूध का सेवन कर सकते हैं। इतने दिनों में आपके शरीर से जो नमक कम हुआ है, वह केला खाने से पूरा हो जाता है। आप सूप का भी सेवन कर सकते हैं इसमें शिमला मिर्च, प्‍याज, लहसुन और टमाटर होना चाहिए। आप इसे दिन में एक बार पी
सकते हैं।

ध्यान रहे
आप इस दिन कम चिकनाहट वाला दूध ही पी सकते हैं। इससे आपके शरीर के पोटैशियम और सोडियम के स्तर को बढ़ाने में मदद मिलेगी।

5. इस दिन आप टमाटर, स्‍प्राउट्स और पनीर आदि खा सकते हैं और टमाटर का सूप भी पिएं। इसके अलावा ढेर सारा पानी पीना ना भूलें। टमाटर का सेवन करने से आपके शरीर में पानी की कमी पूरी होगी। साथ ही शरीर अंदर से साफ होगा और यूरिक एसिड निकलेगा।

ध्यान रहे
फैट रहित सब्जियों का सूप भी शामिल कर सकते हैं। अगर आप मासाहारी हैं तो अपनी डाइट में 60 से 70 ग्राम उबला हुआ या भूना हुआ चिकन खा सकते हैं।

Boil Diet
Boil Diet

6. इस दिन आपको स्‍प्राउट्स, पनीर और अन्‍य सब्जियां खानी होंगी। इस दिन भी आपको टेस्‍टी सूप और ढेर सारे पानी का सेवन करना है। सब्जियां आपको विटामिन्‍स और फाइबर पहुंचाएंगी। इस दौरान आपके शरीर में अच्‍छे बदलाव दिखने शुरू हो जाएंगे।

ध्यान रहे
इस बात का ध्यान रखें कि इस दिन आपको टमाटर नहीं खाने हैं।

7. इस दिन आपको केवल ताजे फलों का जूस, एक कप ब्राउन राइस या आधी चपाती तथा अन्‍य सब्जियों का सेवन करना होगा। साथ ही पानी भी पीना होगा।

Water Intake
Water Intake

ध्यान रहे
आखिरी दिन आपको हल्‍का महसूस होने लगेगा और अंदर बाहर दोनों तरह से अच्‍छा महसूस करने लगेंगी।
(डाइटीशियन सुचि बंसल से
बातचीत पर आधारित)

सात दिन की डाइट का फायदा

एक फिट बॉडी शरीर से विषाक्त पदार्थ निकलते हैं और आप ऊर्जावान महसूस करते हैं। चेहरे पर ग्‍लो पेट और कमर की चर्बी घटती है।

Advertisement
Advertisement