For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

नॉर्मल डिलीवरी के बाद इन तरीकों से घटाएं वजन: Post Pregnancy Weight Loss

08:30 AM Apr 05, 2024 IST | Swati Kumari
नॉर्मल डिलीवरी के बाद इन तरीकों से घटाएं वजन  post pregnancy weight loss
Post Pregnancy Weight Loss
Advertisement

Post Pregnancy Weight Loss: महिलाओं के लिए मां बनना सबसे सुंदर एहसास होता है। प्रेगनेंसी से पहले और उसके बाद महिलाओं को अपने सेहत का ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है। खास तौर पर डिलीवरी के बाद महिलाओं को कई तरह की परेशानियां झेलनी पड़ती है। जिसमें वजन बढ़ना सबसे आम समस्या है। दरअसल, डिलीवरी के बाद महिलाओं का वजन बढ़ने के पीछे कई तरह के कारण होते हैं। ऐसे में अगर आप भी नई-नई मां बनी है और आप अपना वजन कम करना चाहती है, तो आज हम आपके लिए कुछ टिप्स लेकर आए हैं, जिसकी वजह से आप आसानी से वजन कम कर सकती हैं।

Also read: रिश्ते में लानी है मिठास तो करें कपल योगा, जानें इसके हेल्थ बेनिफिट्स: Couple Yoga Benefits

Post Pregnancy Weight Loss
Bottle Gourd Juice

लौकी का जूस वजन कम करने के लिए बेहद लाभकारी है। यह शरीर में खून की कमी को पूरी करता है और वजन भी घटाता है। आप डिलीवरी के बाद प्रतिदिन सुबह में लौकी का जूस निकालकर पिया करें और चाहे तो इसका सलाद बनाकर भी खा सकते हैं। इससे आपका वजन आसानी से कम हो जाएगा।

Advertisement

डिलीवरी के बाद पेट की चर्बी को कम करने के लिए आप मेथी के बीज का उपयोग कर सकती है। दरअसल, मेथी के बीज में फाइबर की मात्रा काफी होती है, जो पाचन तंत्र को मजबूत करती है। इसके अलावा शुगर लेवल को भी कंट्रोल करती है। आप प्रतिदिन मेथी की चाय बनाकर पिया करें। इसे बनाने के लिए एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच मेथी के बीज डालकर उबाल लें। इस पानी को छान लें और इसे ठंडा करके पिएं।

अजवाइन के पानी को भी वजन कम करने के लिए बहुत मददगार माना जाता है। इसे बनाने के लिए एक गिलास पानी में एक बड़ा चम्मच अजवाइन डालकर उबालें। फिर छानकर पी लें। आप इसे सुबह खाली पेट जरूर पिएं। इससे वजन कम होने के साथ ही गैस की समस्या भी परेशान नहीं करेगी।

Advertisement

अगर आप डिलीवरी के बाद तुरंत एक्सरसाइज नहीं करना चाहती हैं, तो सुबह सवेरे कम से कम आधा घंटा वॉक करें। टहलने से आपको बेहतर महसूस होगा। इसके साथ ही आपकी मांसपेशियों की अकड़न खत्म होगी और शारीरिक एवं हार्मोनल समस्याओं से भी छुटकारा मिलेगा।

Green Tea
Green Tea

अगर आपको दूध वाली चाय पीना पसंद है, तो डिलीवरी के बाद अपनी इस आदत में थोड़ा बदलाव करें। आप ग्रीन टी पीना शुरू कर दें। यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, जो वजन कम करने में आपकी पूरी मदद करते हैं। बाजार में आजकल कई फ्लेवर के ग्रीन टी मिलने लगे हैं, जिन्हें आप आसानी से पी सकती हैं।

Advertisement

Jayfal Milk
Jayfal Milk

जायफल वाला दूध भी वजन घटाने के लिए कारगर माना जाता है। इसे बनाने के लिए आप एक कप दूध में एक चम्मच जायफल पाउडर डालें और गैस पर गर्म करें। ठंडा होने के बाद इसे पी लें।

Post Pregnancy Diet
Post Pregnancy Diet

नई मांओं के लिए बच्चे के जन्म के बाद वजन कम करने के लिए सही डाइट लेना बहुत जरूरी है। इसके लिए अपनी डाइट में ताजे फल, सब्जियां, साबुत अनाज, हेल्दी फैट और लीन प्रोटीन को शामिल करें। ये सभी पोषक तत्व शरीर के लिए जरूरी होते हैं। आप वजन कम करने के लिए शुगर बेस्ड फूड्स को नजरअंदाज करें और जंक फूड भी ना खाएं।

Advertisement
Tags :
Advertisement