For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

एक्यूप्रेशर से घटाएं वजन, शरीर के इन अंगों को दबाने से मिलती है मदद: Acupressure for Weight Loss

07:30 AM Jun 23, 2024 IST | Ayushi Jain
एक्यूप्रेशर से घटाएं वजन  शरीर के इन अंगों को दबाने से मिलती है मदद  acupressure for weight loss
Acupressure for Weight Loss
Advertisement

Acupressure for Weight Loss: हज़ारों साल पुरानी चीनी परंपरा से निकली एक्यूप्रेशर, आज के दौर में भी अपनी खास जगह रखती है। ये एक ऐसी प्राकृतिक चिकित्सा पद्धति है, जो सिर्फ दबाव डालने के कमाल से सेहत के कई पहलुओं को निखार देती है। इसमें विशेषज्ञ किसी खास उपकरण का इस्तेमाल नहीं करते बल्कि अपने हाथों के बल से शरीर के विशिष्ट बिंदुओं को दबाते हैं। इन्हीं बिंदुओं को एक्यूप्रेशर पॉइंट कहा जाता है। माना जाता है कि ये बिंदु शरीर में बहने वाली ऊर्जा (क्यूई) को प्रभावित करते हैं। इस ऊर्जा के संतुलन से ही हम शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रह पाते हैं। एक्यूप्रेशर के जरिए इसी ऊर्जा के प्रवाह को संतुलित करके सिरदर्द, कमर दर्द, थकान, नींद न आना, पाचन की समस्याएं जैसी कई बीमारियों से राहत पाई जा सकती है। ये पूरी तरह से सुरक्षित और बिना किसी दवाई के किया जाने वाला उपचार है, जिसे आप घर पर भी आसानी से कर सकते हैं। आइए, आगे बढ़ते हैं और एक्यूप्रेशर के अनोखे फायदों के बारे में विस्तार से जानते हैं।

Also read: कई समस्याओं को दूर करने में मददगार है एक्यूप्रेशर थेरेपी: Acupressure Therapy

इन अंगों को दबाने से वजन काम करने में होगी मदद

टखने के ठीक ऊपर

कभी गौर किया है अपने टखने के ठीक ऊपर? वहां एक छोटा सा दबाव वाला बिंदु होता है, जिसे अक्सर हम नज़रअंदाज कर देते हैं। मगर यही बिंदु सेहत का खजाना है। इसे "एसपी6" या "स्प्लीन 6" के नाम से जाना जाता है. ये ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने, एनर्जी लेवल ऊपर उठाने और कई परेशानियों को दूर करने में कमाल का है। इस दबाव वाले बिंदु को दबाने के लिए अपने अंगूठे का इस्तेमाल करें। टखने के अंदरूनी तरफ, टखने की हड्डी के ठीक ऊपर एक छोटा सा गड्ढा खोजें। इसी बिंदु को 5 मिनट तक गोल-गोल दबाएं, ज्यादा जोर ना लगाएं। फिर 2 मिनट का ब्रेक लें और दोबारा दबाएं।

Advertisement

कान के थोड़ा आगे

कान के थोड़ा आगे और जबड़े के सबसे ऊपर, एक छोटा सा दबाव वाला बिंदु होता है। ये वो जादुई चाबी है जो आपके बढ़ते वजन को काबू में रख सकती है। इसे ढूंढना भी बहुत आसान है। बस अपना मुंह खोलो और बंद करो। गौर करो, कहां सबसे ज्यादा हिल-डुल महसूस हो रहा है? वही है हमारा वजन कंट्रोल वाला पॉइंट। इसी बिंदु को एक या दो मिनट के लिए रोज अपनी उंगली या अंगूठे से दबाएं। ये भूख को कम करता है, जिससे आप कम खाते हो और वजन घटाते हो। ये पचाने की क्रिया को दुरुस्त करता है, जिससे शरीर खाने से मिलने वाले पोषण को अच्छे से सोख लेता है।

कोहनी

कभी गौर किया है अपनी कोहनी के अंदरूनी हिस्से पर, जहां एक छोटी सी तह होती है? वहां एक दबाव बिंदु होता है जो आपकी आंतों को मजबूत बनाने और वजन को नियंत्रित करने में मददगार हो सकता है। अपनी कोहनी को मोड़ें। अपनी तर्जनी उंगली को उस तह पर रखें जहां आपकी कोहनी मुड़ती है। अपनी उंगली को एक इंच नीचे सरकाएं। वही होगा आपका आंत मजबूत और वजन नियंत्रण बिंदु! इस बिंदु को हर दिन 2 से 3 मिनट तक अपनी उंगली या अंगूठे से मसाज करें।

Advertisement

अंगूठे के नीचे

कभी गौर किया है अपने अंगूठे के नीचे, जहां हड्डी थोड़ी उभरी हुई होती है? वहां एक दबाव बिंदु होता है जो आपके थायरॉयड ग्रंथि को उत्तेजित करने और वजन को नियंत्रित करने में मददगार हो सकता है। अपने अंगूठे को सीधा रखें। नाखून के नीचे वाले भाग से थोड़ा ऊपर, जहां हड्डी उभरी हुई होती है, वहां दबाव बिंदु मिलेगा। इस बिंदु को 2-3 मिनट तक अपनी विपरीत अंगूठे या तर्जनी उंगली से मध्यम दबाव से दबाएं।

कलाई

कभी गौर किया है अपनी कलाई पर, जहां हथेली खत्म होती है और हाथ शुरू होता है? वहां बीच में एक दबाव बिंदु होता है जो आपके पाचन को मजबूत बनाने और वजन कम करने में मददगार हो सकता है। अपनी हथेली को सपाट रखें। अपनी कलाई के बीच में, हथेली से दो इंच नीचे, थोड़ा सा दबाव डालें। वहां आपको एक छोटा सा गड्ढा महसूस होगा। यही है आपका पाचन मजबूत और वजन कम करने वाला दबाव बिंदु। इस बिंदु को हर दिन 2-3 मिनट तक अपने अंगूठे और तर्जनी उंगली से मध्यम दबाव से दबाएं।

Advertisement

होंठ

कभी गौर किया है नाक और होंठ के बीच वाले उस छोटे से गड्ढे पर? उसे "फिल्थ्रम" कहते हैं और यही वो दबाव बिंदु है जो आपके मेटाबोलिज्म को बढ़ाकर वजन कम करने में मदद कर सकता है। बस अपनी नाक और ऊपरी होंठ के बीच के हिस्से को देखें। वहां आपको एक छोटा सा गड्ढा दिखाई देगा। यही है आपका मेटाबोलिज्म बूस्टर और वजन कम करने वाला दबाव बिंदु। इस बिंदु को हर दिन 2-3 मिनट तक अपनी उंगली से गोलाकार गति में दबाएं। यह मेटाबोलिक क्रिया को तेज करता है, जिससे शरीर कैलोरी को तेजी से जलाता है और वजन कम होता है। यह भूख को नियंत्रित करने में मदद करता है, जिससे आप कम खाते हैं और वजन कम होता है।

भौंहों

कभी गौर किया है अपनी आंखों और भौंहों के बीच वाले उस छोटे से त्रिकोणीय स्थान पर? वहां एक दबाव बिंदु होता है जो वजन कम करने में मददगार हो सकता है। अपनी भौंहों के बीच में देखें। आपको वहां एक छोटा सा गड्ढा दिखाई देगा। यही है आपका वजन कम करने वाला दबाव बिंदु। इस बिंदु को हर दिन 1 मिनट तक अपनी उंगली से मध्यम दबाव से दबाएं। यह भूख को नियंत्रित करने वाले हार्मोन के उत्पादन को बढ़ाता है, जिससे आप कम खाते हैं और वजन कम होता है। यह चयापचय क्रिया को बढ़ाता है, जिससे शरीर कैलोरी को तेजी से जलाता है और वजन कम होता है।

Advertisement
Tags :
Advertisement