For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

लव बाइट के निशान को कम कर सकती हैं ये होम रेमेडीज: Love Bite Remedy

स्किन के किसी हिस्‍से पर तेजी से किस करने से लाल या नीला निशान बन जाता है, जिसे आम भाषा में लवबाइट कहा जाता है।
06:00 PM Mar 18, 2023 IST | Garima Shrivastava
लव बाइट के निशान को कम कर सकती हैं ये होम रेमेडीज  love bite remedy
Advertisement

Love Bite Remedy: कभी न कभी हम सभी ने लवबाइट का अनुभव किया होगा। कहने को तो लवबाइट प्‍यार की निशानी होती है लेकिन कई बार ये शर्मिंदगी का कारण भी बन जाती है। स्किन के किसी हिस्‍से पर तेजी से किस करने से लाल या नीला निशान बन जाता है, जिसे आम भाषा में लवबाइट कहा जाता है। इसे अंग्रेजी में हिक्‍की भी कहते हैं। वैसे तो ये निशान अपने आप ही ठीक हो जाता है लेकिन कई मामलों में ब्‍लड सर्कुलेशन रुक जाने की वजह से क्‍लॉटिंग के लिए भी जिम्‍मेदार को सकता है। लवबाइट का अनुभव करना वास्‍तव में इतना मुश्किल नहीं है लेकिन इससे छुटकारा पाना निश्चित रूप से एक बड़ा काम है। यदि आप भी प्‍यार के गहरे दागों से छुटकारा पाना चाहते हैं तो हम आपकी मदद कर सकते हैं। चलिए जानते हैं लवबाइट के निशान को कम करने के इफेक्टिव होम रेमेडीज के बारे में।

Love Bite Remedy:आइस पैक

Love Bite Remedy
Ice Pack For Love Bite

लवबाइट को हील करने के लिए आइस पैक को सबसे अच्‍छा कूलिंग एजेंट माना जाता है। लवबाइट पर जितनी जल्‍दी हो सके बार-बार आइस पैक या एक ठंडा चम्‍मच लगाएं। आप एक कपड़े में बर्फ भी लपेट सकते हैं और इसे प्रभावित जगह पर 15-20 मिनट के लिए सिकाई कर सकते हैं। इससे निशान तो कम होगा ही साथ ही दर्द और सूजन में भी राहत मिल जाएगी। ठंडे चम्‍मच का इस्‍तेमाल करने के लिए एक चम्‍मच को डीप फ्रीज करें और चम्‍मच के पिछले हिस्‍से को निशान की जगह पर लगाएं। चम्‍मच का उपयोग करते समय थोड़ा एक्‍स्‍ट्रा दबाव डालें इससे रिजल्‍ट अच्‍छा प्राप्‍त होगा।

एलोवेरा

Love Bite
Aloe Vera for Love Bite

लवबाइट से छुटकारा पाने का सबसे आसान तरीकों में से एक है एलोवेरा जेल। आप एलोवेरा जेल को आइस-ट्रे में फ्रीज कर सकते हैं और इसे प्रभावित जगह पर लगा सकते हैं। ये सूजन और लालिमा को कम करने में मदद करेगा। लवबाइट से पूरी तरह से छुटकारा पाने के लिए इसे 2-3 दिनों तक नि‍यमित रूप से लगाएं। एलोवेरा जेल जलन को भी शांत कर सकता है।

Advertisement

यह भी देखे-हर साल गर्मियों में ऑयली स्किन करती है परेशान, तो अपनाएं ये टिप्स

मे‍कअप टूल्‍स

Hide Love Bite
Make For Love Bite

हिक्‍की को छिपाने का एक और प्रभावी टूल है मेकअप। मेकअप करने से स्किन की लाल रंगत को कम किया जा सकता है। अपनी स्किन की रंगत को थोड़ा हल्‍का करने के लिए निशान पर और उसके आसपास फाउंडेशन लगाएं। फाउंडेशन लगाने का कारण ये है कि इससे स्किन टोन एक समान नजर आएगा। आप इसे एक टोन में लाने के लिए इस पर थोड़ा सा ट्रांसलूसेंट पाउडर भी छिड़क सकते हैं।

Advertisement

ब्रश करें

Love Bite Tips
Brush For Love Bite

कई लोग निशानों को मिटाने के लिए टूथब्रश का इस्‍तेमाल करते हैं। इसके लिए कड़े ब्रिसल्‍स वाला नया टूथब्रश का चुनाव करें। धीरे-धीरे निशान पर ब्रश घुमाना शुरू करें। ये ब्‍लड सर्कुलेशन बढ़ाएगा, जिससे निशान कम हो जाएंगे। लेकिन ध्‍यान रखें बहुत अधिक दबाव डालने से यह और भी खराब हो सकता है। यदि आपने निशान पर अधि‍क दबाव दिया तो लाली फैल जाएगी, जिस पर आइस पैक लगाना पड़ सकता है।

पेस्‍ट का करें प्रयोग

लव बाइट के निशान
Paste For Love Bite

आप निशान को हल्‍का करने के लिए टूथपेस्‍ट का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप टूथपेस्‍ट की थोड़ी सी मात्रा लेकर उसपर हल्‍के हाथों से रगड़ें और कुछ मिनट के लिए ऐसा ही छोड़ दें। पेस्‍ट उस एरिया को कुछ देर के लिए सुन्‍न या झंझनाहट दे सकता है, लेकिन एक बार जब झंझनाहट बंद हो जाए तो इसे गर्म कपड़े से ढक लें। यदि 24 घंटे में निशान कम नहीं होते हैं तो प्रकिया को दोबारा दोहराएं।

Advertisement

स्‍मार्ट तरीके से कवर करें

Relationship Tips
Smart Idea For Love Bite

यदि आपके पास इनमें से किसी भी तरीके को आजमाने के लिए पर्याप्‍त समय नहीं है, तो आप हाई नेक या टर्टल नेक शर्ट पहनें। आप अपनी गर्दन को ढकने के लिए दुपट्टे या स्‍टोल का भी इस्‍तेमाल कर सकती हैं। इसके अलावा अपने बालों को खुला छोड़ दें, इससे निशान को छुपाना आसान हो जाएगा।

Advertisement
Tags :
Advertisement