For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

कम बजट में भी अब कर सकते हैं डेस्टिनेशन वेडिंग, बस फॉलो करने होंगे ये टिप्स: Low Budget Destination Wedding

08:00 PM Oct 26, 2023 IST | Sangeeta Chhabra
कम बजट में भी अब कर सकते हैं डेस्टिनेशन वेडिंग  बस फॉलो करने होंगे ये टिप्स  low budget destination wedding
Advertisement

Low Budget Destination Wedding: डेस्टिनेशन वेडिंग का ट्रेंड बढ़ता ही जा रहा है। हर कोई अब चाहता है कि वह डेस्टिनेशन वेडिंग करे। मगर ज्यादा खर्चा होने की वजह से कई लोग ये नहीं कर पाते हैं। पर अब परेशान होने की जरुरत नहीं है आप कम बजट में भी डेस्टिनेशन वेडिंग कर सकते हैं। बस उसके लिए आपको थोड़ी सी प्लानिंग की जरुरत है। थोड़ा सा स्मार्ट तरीके से प्लान करके आप अपने बजट से भी कम में डेस्टिनेशन वेडिंग कर सकते हैं और आपका एंजॉयमेंट भी दोगुना हो जाएगा। आज हम आपको ऐसे ही कुछ टिप्स बताने वाले हैं जिनकी मदद से आप कम बजट में ही खूबसूरत डेस्टिनेशन वेडिंग कर सकते हैं। ये आपकी जिंदगी के इस खास पल को और प्यारा बना देंगे।

गेस्ट लिस्ट करें कम

Low Budget Destination Wedding
Low Budget Destination Wedding-Guest List

कम बजट में डेस्टिनेशन वेडिंग प्लान कर रहे हैं तो इसके लिए सबसे पहले अपनी गेस्ट लिस्ट को कम कर दें। आज के टाइम में कौन दूर के रिश्तेदारों को शादी में बुलाता है। दुल्हा-दुल्हन खुद चाहते हैं कि उनकी शादी में परिवार, कुछ खास रिश्तेदार और दोस्त शामिल हों। जब आप गेस्ट कम कर देते हैं तो इससे अपने आप ही ट्रेवल, रहने के लिए रुम और खाने की चीजों में कटौती हो जाती है।

ई-इनवाइट

आज के टाइम में सबकुछ डिजिटल हो गया है। किसके पास टाइम है कि वो हर किसी को घर-घर जाकर कार्ड दे। अब डिजिटल कार्ड का जमाना है और ये आपके बजट के लिए भी फायदेमंद है। ई-कार्ड बनवाएं और उसी को सभी को भेज दें साथ ही कॉल कर दें। अगर आपको किसी को जरुर ही इनवाइट करना है तो स्पेशली उनके घर जाकर इनवाइट कर आइए। उसके लिए कार्ड की क्या जरुरत है।

Advertisement

पहले से करें प्लान

Low Budget Destination Wedding-wedding plan

शादी के खर्चे को कम करने के लिए पहले से ही प्लानिंग शुरू कर दें। ताकी आपको उस जगह की डील सस्ते में मिल जाए। इससे आप अपने वैन्यू से भी पैसे बचा सकते हैं और सबसे जरुरी बात बार्गेन करना मत भूलिएगा।

ज्यादा हैवी डेकोरेशन ना करवाएं

Heavy Decoration
Low Budget Destination Wedding-Heavy Decoration

शादी में सबसे ज्यादा खर्चा सजावट का होता है। आप ज्यादा डेकोरेशन की जगह कम चीजों में भी मैनेज कर सकते हैं। इसके लिए आप फेयरी लाइट, कलरफुल पर्दे और बैठने के लिए सिंहासन का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपकी डेकोरेशन का खर्चा काफी बच जाएगा।

Advertisement

लोकल वेंडर को हायर करें

अगर आप जयपुर में जाकर शादी कर रहे हैं तो मेहंदी, डीजे, फोटोग्राफ इन सभी के लिए उसी शहर के लोगों को बुक करें। इससे आपका उनको लाने ले जाने का खर्चा बच जाएगा और लोकल लोग आपके बजट में भी आ जाएंगे।

ऑफ सीजन में शादी करें

शादियों में सीजन में हर चीज की कीमत दोगुनी हो जाती है। ऐसे में अपनी शादी ऑफसीजन में प्लान करें ताकि आपको हर चीज में आसानी से डिस्काउंट मिल सके। साथ ही बढ़िया जगह पर कम पैसों में काम हो जाए।

Advertisement

Off Season Wedding
Low Budget Destination Wedding-Off Season Wedding

इस तरह से छोटे-छोटे टिप्स को फॉलो करके आप कम बजट में आसानी से डेस्टिनेशन वेडिंग कर सकते हैं। इससे आपका सपना भी पूरा हो जाएगा और सारा काम आपके बजट में भी हो जाएगा।

Advertisement
Tags :
Advertisement