स्टोरीज
कथा-कहानी | लघु कहानीकविता-शायरीउपन्यास
ब्यूटी | स्किनहेयरमेकअप
फैशन | स्टाइल एंड टिप्सट्रेंड्स
एंटरटेनमेंट | बॉलीवुडसेलिब्रिटीटीवी कार्नरजरा हट के
खाना खज़ाना | रेसिपी
हेल्थ | दवाइयांफिटनेसवेट लॉसदादी माँ के नुस्खेप्रेगनेंसीटिप्स - Q/A
लव सेक्स | रिलेशनशिपQ&A
लाइफस्टाइल | होमपेरेंटिंगउत्सवट्रेवलमनीवेडिंगराशिफल

लो कोलेस्ट्रोल के लिए बनाए ये ख़ास 5 नाश्ते: Low-Cholesterol Breakfasts

01:30 PM May 28, 2023 IST | Abhilasha Saksena
Low-Cholesterol Breakfasts
Advertisement

Low-Cholesterol Breakfasts: बदलती लाइफस्टाइल और सही खान पान के अभाव में शरीर में कोलेस्ट्रॉल का लेवल बिगड़ना एक आम समस्या बन गया है। बेड कोलेस्ट्रोल का लेवल शरीर में बढ़ने में हाई ब्लड प्रेशर, शुगर और यहाँ तक की हार्ट से सम्बंधित समस्याएँ भी हो सकती हैं।  यह रक्त के सामान्य बहाव को रोक देता हैं।  इसलिए शरीर में इस बेड कोलेस्ट्रोल का लेवल मेन्टेन करना बेहद जरूरी है। अगर आपको भी कोलेस्ट्रोल की समस्या है, तो आप इसके लिए दवाइयां तो लेते ही होंगे। लेकिन, आप अपनी डाइट में कुछ ख़ास चीज़ों को शामिल करके इस कोलेस्ट्रोल की समस्या से निज़ात पा सकते हैं।  चलिए आज हम आपको ऐसे 5 नाश्तों की रेसिपी बताते हैं, जिन्हें आप इस बेड कोलेस्ट्रोल को कम करने के लिए अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। 

Advertisement

वेजिटेबल दलिया

जब हेल्दी डाइट की बात आती है तो दलिए का जिक्र जरूर होता है। इसलिए हेल्दी रहने के लिए अपने दिन की शुरूआत आप इस अनाज दलिया के साथ करें, जिसमें हाई फाइबर के गुण पाए जाते हैं। यह कोलेस्ट्रोल भी नियंत्रित रकेगा और पाचन सम्बंधित समस्याओं से भी आपको दूर रखेगा। इसे आप फटाफट तैयार कर सकती हैं। ये जितना हेल्दी है उतना ही टेस्टी भी होता है।

Advertisement

सामग्री

Advertisement

बनाने की विधि

Advertisement

बनाना, ऐपल पॉरिज

ओट्स हाई कोलेस्ट्रॉल और हार्ट की समस्याओं के लिए सबसे अच्छे फूड्स में से एक माना जाता है। फाइबर, कैल्‍शियम और अन्‍य जरूरी विटामिन्‍स से भरपूर ओट्स, केले और सेब से बनी पॉरिज या खीर जितनी टेस्टी होती है उतनी ही पौष्टिक भी। इसे नियमित रूप से नाश्ते में सेवन करें, आपका कोलेस्ट्रोल लेवल एकदम नियंत्रित रहेगा।

सामग्री

विधि

ओट्स में दूध डालकर उसको अच्छे से गाढ़ा होने तक चलाते रहें।

जब यह अच्छे से गाड़ा हो जाए तो उसमें चीनी और इलायची पाउडर डालें और 1 मिनट और चलाते रहें। अब इसको अच्छे से ठंडा होने दें।

सर्व करने के पहले केले और सेव डाल दें। बस तैयार हो गया आपका पॉरिज।

पालक ऑमलेट रेसिपी

अंडे प्रोटीन का एक हेल्दी स्रोत है और कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए इसको नाश्ते का हिस्सा बनाना आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। इसको और भी ज्यादा हेल्दी बनाने के लिए आप इसको पालक के साथ मिलाकर ऑमलेट बना सकते हैं।

सामग्री

अंडे- 4

कटी हुई पालक- ½ कप

प्याज़-1

टमाटर- 1

हरी मिर्च-1

काली मिर्च-1/4 टी स्पून

मिक्स्ड हेर्ब्स-1/2 टी स्पून

नमक- स्वादानुसार

विधि

मूंग दाल का चीला

बेसन का चीला तो आपने कई बार खाया होगा लेकिन आज हम आपको एक हेल्दी मूंग दाल चीला बनाना सिखा रहे हैं । यह बनाने में काफी आसान है। सिर्फ कुछ ही मिनटों में आप इसे बनाकर हरी चटनी के साथ सर्व कर सकते हैं।

सामग्री

विधि

लो कैलोरी ओट्स इडली

बेड कोलेस्ट्रोल, हाई ब्लड प्रेशर जैसी परेशानियों से दूर रहने के लिए आपको अपनी डाइट में  हेल्दी और कम कैलोरी वाली ओट्स इडली शामिल करना चाहिए। यह इडली खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगती है।

सामग्री

विधि

Tags :
bad cholestrolbreakfast for low cholestrolcholestrol levelgrehlakshmi
Advertisement
Next Article