For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

एक घंटे में 1000 से भी ज्यादा पेड़ों को गले लगाकर बनाया विश्व रिकॉर्ड: Most Trees Hugged in One Hour

12:00 PM May 13, 2024 IST | Sonal Sharma
एक घंटे में 1000 से भी ज्यादा पेड़ों को गले लगाकर बनाया विश्व रिकॉर्ड  most trees hugged in one hour
Most Trees Hugged in One Hour
Advertisement

Most Trees Hugged in One Hour: क्या आपने सोचा है पेड़ों को गले लगाकर भी आप विश्व रिकॉर्ड बना सकते हैं? जी हां, कुछ ऐसा ही घाना के रहने वाले एक शख्स ने किया। इस शख्स ने एक घंटे में सबसे ज्यादा पेड़ों को गले लगाने का रिकॉर्ड बनाया है। घाना के 29 साल के छात्र अबुबकर ताहिरू ने एक घंटे में 1,123 पेड़ों को गले लगाकर गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया।

यह एक्टिविटी अमेरिका के अलबामा में टस्केगी राष्ट्रीय वन में हुई। रिकॉर्ड के लिए ताहिरू को प्रति मिनट लगभग 19  पेड़ों को गले लगाने की औसत गति बनाए रखनी थी। उनका पेड़ को गले लगाने का तरीका भी पूर्ण होना चाहिए था, जिसमें दोनों हाथ पेड़ के चारों ओर लिपटे हुए हों। नियम सख्त थे जिसमें बार-बार गले नहीं लगाना और इस प्रयास के दौरान पेड़ों को कोई नुकसान नहीं पहुंचाना शामिल था। पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा देने के उद्देश्य से की गई इस पहल का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया।

Also read: छात्रों ने कायम किया 1484 वर्किंग रोबोट बनाकर गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड

Advertisement

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड ने एक विज्ञप्ति में कहा कि उनके रिकॉर्ड प्रयास को और भी कठिन बनाने वाली बात यह थी कि वह रमज़ान के लिए उपवास कर रहे थे और इसलिए पानी नहीं पी सकते थे।

पूरे प्रयास के दौरान पानी न पी पाना एक बड़ी चुनौती थी। उनके मुताबिक हालांकि, यह एक तरह से मददगार भी साबित हुआ, क्योंकि पानी के ब्रेक के लिए रुकने की कोई ज़रूरत नहीं थी, जिससे उन्हें शुरू से अंत तक बिना किसी रुकावट के प्रयास जारी रखने में मदद मिली।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement