For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

व्रत के दौरान घर पर बनाएं 5 प्रकार का फलाहारी वड़ा: Falahari Vada Recipes

01:30 PM Apr 25, 2024 IST | Swati Kumari
व्रत के दौरान घर पर बनाएं 5 प्रकार का फलाहारी वड़ा  falahari vada recipes
Falahari Vada Recipes
Advertisement

Falahari Vada Recipes: जो भी लोग व्रत रखते हैं, उन्हें अपने खान पान के दौरान कुछ खास नियमों का ध्यान रखना होता है। इस व्रत के दौरान न सिर्फ अन्न खाने की मनाही होती है, बल्कि अन्य काफी चीजों का भी ध्यान रखना होता है। हमारे यहां व्रत के लिए कई प्रकार की रेसिपी मौजूद है, जिसे खाकर आप दिनभर एनर्जेटिक महसूस कर सकती हैं। आपने कई प्रकार के फलाहारी वड़ा की रेसिपी ट्राई की होगी, लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे फलाहारी वड़ा की रेसिपी बताने वाले हैं, जिसे खाकर आपका मूड फ्रेश हो जाएगा।

Also read: हनुमान जयंती पर बजरंग बली को लगाएं केसरी सूजी हलवा का भोग, जानिए रेसिपी

Falahari Vada Recipes
Falahari Mirchi Vada Recipes
Advertisement

चार हरी मिर्च
दो उबले हुए आलू
दो कप साबूदाना
दो चम्मच पिसा हुआ साबूदाने का आटा
सेंधा नमक
एक चम्मच जीरा पाउडर
एक चम्मच नींबू का रस

Advertisement

फलाहारी मिर्ची वड़ा बनाने के लिए सबसे पहले आपको हरी मिर्च को साफ पानी से धो लेना है। इसके बाद हरी मिर्च पर चाकू से कट लगा ले और उसके सभी बीज को भी निकाल दें। इसके बाद एक प्लेट में उबले हुए आलू को अच्छी तरह से मैश कर लें। अब इसमें फूले हुए साबूदाने को डाल देंगे। साथ ही उसे भी आलू के साथ मैश कर लेंगे। इस मिश्रण में अब स्वाद अनुसार सेंधा नमक, पिसा हुआ साबूदाने का आटा, नींबू का रस और भुना पिसा हुआ जीरा पाउडर मिला लेंगे। इसके बाद अब आपको मिर्ची को लेना है और उसके बीच वाले हिस्से में आलू का मिश्रण डालकर बंद कर देना है। फिर गैस पर गर्म होने के लिए पैन रख दें और उसमें घी डालें। अब इस गर्म घी में सभी मिर्ची को फ्राई कर लें और हरी चटनी के साथ सर्व करें

Sabudana Vada
Falahari Sabudana Vada
Advertisement

एक कप साबूदाना
दो उबले हुए आलू
एक कप दरदरी पीसी हुई मूंगफली
एक चम्मच हरा धनिया
एक काली मिर्च
दो कटी हुई हरी मिर्च
एक कप घी
सेंधा नमक

साबूदाना को अच्छी तरह हल्के हाथों से साफ कर लें और पानी में भिगोकर रख दें। इसके बाद गैस पर पैन रखें और इसमें मूंगफली डालकर रोस्ट करना शुरू करें। जब मूंगफली भुन जाएं को इनके छिलके अलग कर लें। फिर मिक्सी में डालकर दरदरा पीस लें। अब मूंगफली के मिश्रण को एक कटोरी में निकलाकर रख लें। इसके अलावा आलुओं को उबाल लें। फिर छिलका उतारकर मैश करके रख लें। अब तक आपका साबूदाना भी अच्छी तरह फूल गया होगा। इसका पानी अच्छे से निचोड़ दें। फिर इसे एक बाउल में निकालें। ऊपर से मैश किए हुए आलू, पीसी हुई मूंगफली, अदरक पेस्ट, हरा धनिया और नमक डालकर मिक्स कर दें। अब मिश्रण से छोटे गोल-गोल बॉल बनाकर हाथों से दबाएं और चपटा लोई का शेप देकर वड़े तैयार कर लें। फिर गैस पर पैन रखें और इसमें तेल डालकर साबूदाना वड़े को फ्राई कर लें। अब आपका साबूदाना वड़ा सर्व करने के लिए तैयार है।

Aaloo Vada
Falahari Aaloo Vada

एक कप कूट्टू का आटा
दो उबले हुए आलू
एक चम्मच बारीक कटा हुआ हरा धनिया
आधा कप तेल
एक चम्मच काली मिर्च पाउडर
एक चम्मच जीरा
दो कटी हुई हरी मिर्च
एक चम्मच कद्दूकस किया हुआ अदरक
एक चम्मच नींबू का रस
सेंधा नमक

फलाहारी आलू वड़ा बनाने के लिए सबसे पहले आलू को उबालकर छील लीजिए और एक बड़े बर्तन में मैश कर लें। अब गैस पर एक पैन चढ़ाएं और उसमें तेल गर्म करें। अब तेल में जीरा, कटी हुई हरी मिर्च और पीसा हुआ अदरक डालकर मिक्स करें। थोड़ी देर बाद इसमें उबला हुआ आलू डाल दें। साथ ही काली मिर्च और सेंधा नमक डालकर मिक्स कर लें। अब इसमें कटा हर धनिया डालकर चलाते हुए अच्छे से मिला लें।

फिर थोड़ी देर बाद आलू को गैस पर से उतार दें। अब एक बर्तन में कुट्टू का आटा डालकर एक कप पानी मिलाते हुए घोल बनाएं। इसमें कुटी हुई काली मिर्च, सेंधा नमक और थोड़ा सा कसा हुआ अदरक डालकर मिला लें। घोल अधिक मोटा नहीं होना चाहिए। इसके बाद आलू के मिश्रण का छोटा छोटा बॉल बना लें और घोल में डीप करके गैस पर फ्राई कर लें। इसके बाद आप सारे आलू वड़ा को ऐसे ही फ्राई कर लें और चटनी के साथ इसे सर्व करें।

Sama Chawal Vada
Falahari Sama Chawal Vada

दो उबला हुआ आलू
एक कप समा चावल
एक चम्मच कसा हुआ अदरक
दो हरी मिर्च बारीक कटी हुई
एक चम्मच जीरा
एक चम्मच काली मिर्च पाउडर
एक बड़ा चम्मच बारीक कटा हुआ हरा धनिया
स्वादानुसार सेंधा नमक
तेल

समा चावल से वड़ा बनाने के लिए समा के चावल को एक कटोरे में निकाल लें और इसे अच्छे से धोकर कम से कम 3 घंटे के लिए भिगो दें। इसके बाद इसे मिक्सर में बारीकी से पीस लें। अब इस बैटर को एक मिक्सिंग बाउल में लें और इसमें उबले हुए आलू को डालें। अब इस बैटर में L कसा हुआ अदरक, कटी हुई मिर्च, जीरा, काली मिर्च पाउडर, कटा हरा धनिया और सेंधा नमक डालकर मिक्स करें। इस घोल को कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें। इसके बाद अप्पे पैन में इस घोल को डालें और 5 मिनट तक पकाएं। थोड़ी देर बाद इसे गैस पर से उतार दें और हरी चटनी के साथ सर्व करें।

Mendu Vada
Falahari Mendu Vada

दो बड़े उबले आलू
एक कटोरी सिंघाड़े का आटा
एक कप कटा हुआ गाजर
एक कप भुनी और कुटी मूंगफली
दो कटी हुई हरी मिर्च
दो चम्मच घी
एक चम्मच पिसी काली मिर्च
स्वादानुसार सेंधा नमक
घी
एक चम्मच नींबू का रस
एक कप दही

आलू को अच्छी तरह से गर्म पानी में उबाल लें और उसके छिलके को उतारकर मसल लें। इसके बाद गाजर को बारीक कद्दूकस कर लें और हरी मिर्च को बारीक काट लें। साथ ही मूंग फली को भून कर दरदरा पीस लें। इसके बाद एक बर्तन में एक कटोरी सिंघाड़े के आटे में एक कप दही और एक कप पानी मिलाकर घोल बना लें। अब एक कड़ाही में दो चम्मच घी गर्म कर लें और सिंघाड़े के आटे और दही का घोल डाल दें।अब इसमें काली मिर्च,सेंधा नमक डालकर मिडियम फ्लेम पर चलाते हुए पकाना शुरू करें।

फिर थोड़ी देर बाद इसे गैस पर से उतार दें और अब इस सिंघाड़े के आटे के मिश्रण में मसाला आलू, कसी गाजर, भुनी मूंगफली का चूरा,कटी हरी मिर्च नींबू का रस डाल दें। अब हाथों से अच्छी तरह मिलाकर सॉफ्ट आटा गूंथ लें। अब हाथों पर घी लगा कर बीच में छेद बनाकर वड़ा तैयार कर लें। फिर एक बर्तन में सिंघाड़े के आटे का घोल तैयार कर लें और सभी वड़ा को इसमें डीप करके फ्राई कर लें। आप इस वड़ा को हरी चटनी के साथ खा सकते हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement