For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

इन वीडियो को देखकर घर में ही बैठकर बनाएं क्रिस्पी और टेस्टी स्प्रिंग रोल: Spring Roll Recipe

04:00 PM May 05, 2024 IST | Abhilasha Saksena
इन वीडियो को देखकर घर में ही बैठकर बनाएं क्रिस्पी और टेस्टी स्प्रिंग रोल  spring roll recipe
Spring Roll Recipe
Advertisement

Spring Roll Recipe: इवनिंग स्नैक्स के लिये अगर कुछ डिफरेंट और टेस्टी स्नैक्स की बात करें तो स्प्रिंग रोल से बेहतर और क्या हो सकता है? इसे बच्चे और बड़े दोनों ही खूब पसंद करते हैं। लेकिन इसको घर में बनाना अधिकांश लोगों को बहुत मुश्किल लगता है क्योंकि एक तो उनकी स्टफिंग बाज़ार जैसी नहीं बन पाती है और उससे भी ज्यादा मुश्किल लगता है उसकी शीट बनाना। लेकिन, यक़ीन मानिए कि ये दोनों ही काम बहुत आसान हैं। बस आपको उसके लिये ये वीडियो देखने हैं और फिर बनेंगे घर में ही एकदम परफ़ेक्ट स्प्रिंग रोल।

Also read: इस बार गर्मी में बनाएं आम का टेस्टी श्रीखंड। शाम को स्नैक्स में बनाएं क्रिस्पी लच्छा आलू पकोड़ा

Spring Roll Recipe
Spring roll

कुणाल कपूर का यह वीडियो देखकर आप बहुत ही आसानी से घर में स्प्रिंग रोल्स बना सकते हैं। इन्होंने स्प्रिंग रोल्स की शीट और स्टफिंग बनाने के लिए ऐसी रेसिपी बतायी है जो बिना किसी झंझट के झटपट तैयार कर देगी हमारे बहुत ही टेस्टी स्प्रिंग रोल। स्टफिंग के लिये गाजर, कैप्सिक्यम, पत्तागोभी या अपनी पसंद की आप किसी भी सब्ज़ी का इस्तेमाल कर सकते हैं। चाइनीज़ सॉसेज को सही अनुपात में डालने का ज़रूर ध्यान रखें। शीट्स में स्टफिंग भरने के बाद इन्हें बिना फ्राई किए हुए एक महीने तक फ्रिज में रख सकते हैं। लेकिन, फ्राई करने के बाद इन्हें एक या दो दिन से ज्यादा नहीं चलायें। उनके इस वीडियो को 2.3 मिलियन व्यूज़ मिल चुके हैं।

Advertisement

अगर स्प्रिंग रोल बनाने के लिए आप बैकिंग पाउडर या सोडा का इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं तो आप मसाला किचन का यह वीडियो ज़रूर देख लें क्योंकि इन्होंने सिर्फ़ 1 कप मैदा से लगभग 20 स्प्रिंग रोल शीट बनायी हैं। इन्होंने चाइनीज़ स्प्रिंग रोल को अपनी इंडियन स्टाइल में बनाना सिखाया है। इन्होंने इसकी फिलिंग में भी पत्तागोभी, गाजर जैसी सब्ज़ियों के साथ आलू का इस्तेमाल भी किया है जिससे ये आसानी से एक-दूसरे में बंध जाएं। यह भी बताया है कि शीट के मैदे को फेंटना अच्छे से है, नहीं तो उसमें गुठलियाँ पड़ जायेंगी और शीट अच्छे से नहीं बनेंगी। उनके इस वीडियो को 554 हज़ार व्यूज़ मिल चुके हैं।

मास्टरशेफ पंकज भदोरिया के इस वीडियो को देखकर भी आप बहुत ही क्रिस्पी स्प्रिंग रोल घर में बना सकते हैं। इन्होंने मैदे का डो और बैटर दोनों तरह से स्प्रिंग रोल शीट बनानी सिखायी है। इन्होंने टिप दी है कि बेलते समय यह ध्यान रखें की इसमें कहीं भी फोल्ड ना आयें। स्टफिंग के लिये ध्यान रखें कि सब्ज़ियों को ज्यादा कुक नहीं करें। आप अलग-अलग शेप के किसी भी तरह के स्प्रिंग रोल बना सकते हैं। उनके इस वीडियो को 1.9 लोग देख चुके हैं।

Advertisement

अगर नूडल्स वाले स्प्रिंग रोल बनाना चाहते हैं तो श्रीमित्र का यह वीडियो आपके बहुत काम आ सकता है। इन्होंने स्टफिंग में बॉईल किए हुए नूडल्स भी डाले हैं और उसमें थोड़ा सा मैगी मसाला भी डाला है। इन्होंने मैदे के दो से शीट बनायी हैं। यह भी ध्यान रखें की नूडल्स को हमेशा मीडियम आँच पर ही फ्राई करें। उनके इस वीडियो को 1 मिलियन से ज्यादा लोग देख चुके हैं।

नूडल्स स्प्रिंग रोल बनाने का बहुत ही आसान तरीक़ा कुक विद् लुंबा ने बताया है। इन्होंने प्याज़, गाजर, कैप्सिक्यम से स्टफिंग बनायी है। इन्होंने बताया है कि सब्ज़ियों को तेज़ आँच पर स्टिर करना है लेकिन क्रंची फ्लेवर बना रहे उसके लिए ज्यादा पकाना नहीं है। शीट घर में बनाने की जगह इन्होंने बाज़ार से लायी हुई शीट का इस्तेमाल किया है। उनके इस वीडियो को 58 हज़ार व्यूज़ मिल चुके हैं।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement