For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

रूखी त्वचा को खूबसूरत बनाएं मेकअप से: Makeup for Dry Skin

05:30 PM Jan 14, 2024 IST | Pinki
रूखी त्वचा को खूबसूरत बनाएं मेकअप से  makeup for dry skin
Makeup for Dry Skin
Advertisement

Makeup for Dry Skin: ड्राई स्किन का मेकअप हमेशा से ही एक चैलेंज रहा है। सर्दियों के मौसम में तो चुनौती दोगुनी हो जाती है। मगर अगर आप छोटी-छोटी चीजों का ध्यान रखें और कुछ खास टिप्स को अपने मेकअप और स्किन रूटीन में शामिल कर लें, तो आपकी यह समस्या खत्म हो सकती है। सेलिब्रिटी मेकअप आर्टिस्ट और हेयर स्टाइलिस्ट टीना जैन से जानते हैं कि सर्दियों में ड्राई स्किन पर मेकअप करने के दौरान किन बातों का ध्यान रखना जरूरी है।

आपको स्किन रूटीन में क्लींजिंग, टोनिंग और मॉइश्चराइजिंग के अलावा अंडर आई क्रीम जरूर लगाना चाहिए। इससे अंडर आई एरिया हाइड्रेट हो जाती है। यह जानना जरूरी है कि हमारे चेहरे पर ज्यादा ड्राइनेस हमारे अंडर आई एरिया पर ही रहती है।

Also read : मेकअप हटाने के साथ त्वचा को कोमल बनाए रखते हैं ये मेकअप रिमूवर: Makeup Remover

Advertisement

प्राइमर के बाद मेकअप

Makeup for Dry Skin
Makeup for Dry Skin-Primer

अपने चेहरे को थपथपाकर फेस ऑयल लगाना चाहिए। साथ ही टोनर का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। मार्केट में हाइड्रेटिंग मिस्ट आते हैं। आप सीरम बेस्ड मास्क भी लगा सकते हैं। मेकअप से पहले मास्क को हटाने के बाद उस सीरम से चेहरे में मसाज कर दीजिए। इसके बाद मॉइश्चराइजिंग ऑयल और प्राइमर लगाने के बाद मेकअप शुरू किया जा सकता है।

होंठों को मॉइस्चराइज करें

पूरी स्किन को हाइड्रेट करने के साथ अपने होंठों को मॉइश्चराइज करना ना भूलें। यदि आपके होंठ रुखे हैं, तो उनको आप हल्के हाथ से थोड़ा सा एक्सफोलिएट कर सकते हैं। इसके बाद एक अच्छा लिप बाम लगाया जा सकता है।

Advertisement

हाइड्रेटिंग प्राइमर लगाएं

Hydrating Primer
Makeup for Dry Skin-Hydrating Primer

स्किन हाइड्रेशन के बाद मेकअप प्राइमर लगाते हुए ध्यान रखें कि हाइड्रेटिंग प्राइमर का इस्तेमाल करना चाहिए। इस समय मैटिफाइंग प्राइमर का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। यह जान लें कि मैटिफाइंग प्राइमर स्किन को मेटिफाई करता है और हाइड्रेटिंग प्राइमर स्किन को हाइड्रेशन देता है।

क्रीम बेस्ड प्रोडक्ट्स हो

प्राइमर के बाद बारी आती है फाउंडेशन और कंसीलर की! मीडियम फाउंडेशन और कंसीलर का इस्तेमाल करना चाहिए। फुल कवरेज के इस्तेमाल से बचें क्योंकि उससे स्किन रूखी हो सकती है। इसलिए मीडियम कवरेज परफेक्ट रहेगा। इसके साथ ही यह ध्यान रखें कि सर्दियों में आपके सारे प्रोडक्ट्स क्रीम बेस्ड होने चाहिए।

Advertisement

क्रीम बेस वाले ब्लशर

Cream Base Blusher
Makeup for Dry Skin-Cream Base Blusher

पाउडर ब्लशर की जगह क्रीम बेस वाले ब्लशर का इस्तेमाल करना चाहिए। क्रीम बेस्ड प्रोडक्ट के इस्तेमाल से स्किन हाइड्रेटेड रहती है। याद रखिए कि पाउडर प्रोडक्ट्स की जगह क्रीम बेस्ड ब्लशर और लिक्विड हाइलाइटर का इस्तेमाल सही रहता है। लिपस्टिक और ग्लॉस भी क्रीम बेस्ड ही लगाने चाहिए।

हाइड्रेटिंग सेटिंग स्प्रे

मेकअप को बेहतर फिनिश देने के लिए हाइड्रेटिंग सेटिंग स्प्रे का इस्तेमाल सही रहता है। इससे अगर चेहरे पर कोई पाउडर है तो वह भी एब्जॉर्ब हो जाता है। इससे आपकी स्किन तुरंत ही हाइड्रेटेड नजर आने लगती है।

हाइड्रेटिंग ब्यूटी स्पंज

Hydrating Beauty Sponge
Hydrating Beauty Sponge

इन सबके साथ ही इस बात का खास ख्याल रखना चाहिए कि ब्रश की बजाय एक अच्छे ब्यूटी स्पंज को हाइड्रेटिंग मिस्ट से डैब करके मेकअप करना सही रहता है।

क्रीम बेस्ड फाउंडेशन

लिक्विड फाउंडेशन और कंसीलर की जगह क्रीम बेस्ड फाउंडेशन और कंसीलर का इस्तेमाल करना चाहिए। फाउंडेशन का इस्तेमाल करते हुए उसमें 2 से 3 बूंद किसी भी फेस ऑयल को मिलाया जा सकता है। इससे ब्लेंडिंग आसान हो जाती है। इससे स्किन भी ड्राई नहीं रहेगी और मेकअप भी ड्राई नहीं दिखेगा। मेकअप के समय मीडियम फाउंडेशन और कंसीलर का इस्तेमाल करना चाहिए। फुल कवरेज के इस्तेमाल से बचें क्योंकि उससे स्किन रूखी हो सकती है।

Advertisement
Tags :
Advertisement