For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

घर पर आसानी से बनाएं लद्दाख की मशहूर रेसिपीज: Ladakh Food Recipe

04:00 PM Apr 13, 2024 IST | Nidhi Goel
घर पर आसानी से बनाएं लद्दाख की मशहूर रेसिपीज  ladakh food recipe
Ladakh Food Recipe
Advertisement

Ladakh Food Recipe: भारत के हर राज्य का खानपान और संस्कृति में विभिन्नता पाई जाती है। बात जब खानपान की आती है तो लद्दाख के व्यंजन मैदानी इलाकों में काफी मशहूर हो रहे हैं। लेकिन बाहर जाकर खाना हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभदायक नहीं होता। ऐसे में अगर आपका लद्दाखी भोजन खाने का मन तो उन्हें आप घर पर ही ट्राई कर सकती हैं। ये देखने में जितने आपको आकर्षित लगते हैं उतने ही खाने में स्वादिस्ट होते हैं। यहां हम आपको लदाख के कुछ व्यंजन की जिक्र कर रहे है साथ ही किस तरह आप इन्हें बना सकते है आइए जानिए-

Also read: जब लद्दाख घूमने जाएं इन व्यंजनों का लुत्फ उठाएं: Ladakh Food

मोमोज

Ladakh Food Recipe
Momos

आजकल टीनएजर्स में सबसे ज्यादा मोमोज को पसंद किया जाता है। चाहें स्टीम मोमोज हो या फिर फ्राई ये सभी को काफी भाते है। जानिए इन्हें बनाने का तरीका-

Advertisement

सामग्री: आधा कप बारीक कटी पत्तागोभी, आधा कप बारीक कटी हुई गाजर, आधा कप हरी मटर और एक कप पीली चीज और एक बड़ा चम्मच मक्खन और बारीक दो कप कटा हुआ प्याज, एक बड़ा चम्मच तेल, आवश्यकतानुसार नमक और काली मिर्च। मोमोज का आटा तैयार करने के लिए दो कप मैदा और एक चम्मच नमक साथ ही आटा गूंथने के लिए पानी।

विधि: सबसे पहले आप मोमोज के आटे को गूंथ लें और लेकिन ध्यान रखें कि मैदे में पानी धीरे-धीरे डालना है। बस आटा चिपचिपा नहीं होना चाहिए। आटा गूंथने के बाद इसे ढक्कर रख दें। इसके बाद आप स्टफिंग को तैयार करना है जिसके लिए सारी सब्जियों को पैन में घी डालकर भून लें और उसमें नमक और काली मिर्च डाल दें फिर इसे भूनने के बाद ठंडा होने के लिए रख दें और फिर आटे की छोटी-छोटी लोई बेलें और ये सामग्री ठंडी हो गई होगी इसे लोई के बीच थोड़ा थोड़ा डालकर पोटली की तरह बना लें। फिर पैन में पानी रखें उसके उपर छलनी रखें और उसमे मोमोज को आठ से दस मिनट तक स्टीम होने दें आपके मोमोज तैयार इन्हे साॅस के साथ परोसे।

Advertisement

चुटागी

सामग्री: दो कप गेहूं का आटा, आटा गूंथने के लिए पानी, दो बारीक कटे प्याज, दो बड़े चम्मच ताजा लहसुन की कलियां बारिक कटी हुई, एक कप मटन, एक कप कटी हुई गाजर, एक कप कटी हुई फूलगोभी, आधा कप कटे हुए आलू, आधा कप कटा हुआ टमाटर, दो बड़े चम्मच सरसों का तेल, आधा छोटा चम्मच हल्दी पाउडर, आधा छोटा चम्मच ताजी पिसी हुई काली मिर्च, आधा छोटा चम्मच मिर्च पाउडर, दो कप पानी और नमक स्वादानुसार।

विधि: सबसे पहले आप गेहूं के आटे का नरम डो तैयार कर लें। अब आटे की चार बराबर लोइंयां तोड़नी है और उसकी रोटियां बेल लें। इस बेली ही रोटियों को आपको तिरछा काटना है। और फिर इसे उंगली में लपेट कर पाइप की तरह आकार देना है। और जहां जिस छोर पर इन्हे बंद करें वहां इन्हे दबा कर बंद करें जिससे ये खुले नहीं। इसके बाद इन्हे भिगोने में उबलते पानी में उबाले। फिर दूसरी तरफ एक कड़ाही में सरसों का तेल लें और उसमें लहुसन और प्याज को अच्छी तरह से भूनें। और कटे हुए टमाटर, मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर, काली मिर्च और नमक डाले। साथ ही इसमें चिकन या फिर मटन डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लें। बाकि सभी सब्जियों को भी डालकर थोड़ी कम आंच पर इन्हे पकाएं। फिर इस उबलते हुए शोरबा में चुटागी को भी डाल दें। जिससे मसाले अच्छी तरह मिक्स हो जाएं। और इसे पांच या सात मिनट तक पकाएं। पकने के बाद इसे सर्व करें।

Advertisement

मक्खन वाली चाय

Butter Tea
Butter Tea

लदाख में ये चाय काफी प्रसिद्ध है। जब बहुत ज्यादा सर्दी पड़ती है तो ये चाय ही याद आती है। आप भी अपने घर पर इसे ट्राई कर सकती है।

सामग्री: आधा चम्मच मक्खन, दो चम्मच चीनी, एक चम्मच चाय की पत्ती, चुटकी भर नमक और एक कप पानी।

विधि: सबसे पहले आप गैस पर चाय बनाने के लिए चायदान रख लीजिए। उसमें पानी चढ़ा दीजिए और उसमें चाय की पत्ती डालकर उबाल लीजिये। जब चाय अच्छी तरह खदक जाए तो इसमें दूध डालें और फिर चीनी डालकर अच्छी तरह पका लीजिए। एक कप लीजिए इसमें मक्खन और नमक मिलाकर अच्छी तरह मिक्स कर लीजिए। मिक्स करने के बाद उबल रही चाय को प्याली में डाले और सर्व करें। इस चाय को यदि आप भरी सर्दी में पीते है तो इससे आपको सर्दी नहीं लगती है। साथ ही जुकाम और खांसी में भी इससे आराम मिलता है।

थुकपा

सामग्री: दो चिकन लेग, एक बड़ी प्याज, छोटा सा अदरक का पीस, चार या पांच हरी प्याज, हरा धनिया और मिर्च, 5 से 6 लहुसन की कलियां, आधा नींबू का रस, 250 मिली पानी, एक छोटी चम्मच शहद, एक छोटी चम्मच सोया साॅस, दो बड़े चम्मच जैतून का तेल, एक मुटठी नूडल्स और एक अंडा।

विधि: सबसे पहले चिकन के लेग पीस को अलग कर लें। फिर अदरक को बारीक काटना है। साथ ही हरा धनिया, हरा प्याज और हरी मिर्च को आधा कटकर लें। ध्यान रहें कि लहसुन को बारीक काटना है। फिर एक पैन लें उसमें जैतून का तेल गर्म करें उसमें चिकन को डालकर शैलो फ्राई कर लें जब ये शैलो फ्राई हो जाए तो उसमें प्याज, लहसुन, हरा प्याज, धनिया मिर्च, सभी सामग्री को डाल दें। फिर नमक, काली मिर्च, हरा धनिया डालकर अच्छी तरह भूने। जब ये भून जाएं तो इसमें पानी डालें और हल्की आंच पर पकने दें। इसमें आधा नींबू का रस डालें। फिर उसमें सोया साॅस और शहद भी डाल दें। मिक्स करके पैन को ढक दें। फिर चिकन को निकालकर उसके पीस काट लें। चिकन के पीस कट करने के बाद उसे पैन में सभी सामग्री में डाल दे इसके बाद अंडा नूडल्स भी इसमें डाल दें। जब ये पक जाएं तो सर्विंग बाउल में निकालकर धनिया और हरी मिर्च से इसको सजाएं और फिर सर्व करें।

Advertisement
Tags :
Advertisement