For the best experience, open
https://m.grehlakshmi.com
on your mobile browser.

इफ्तार के लिए घर पर बनाएं हरे मटर की शम्मी, जानिए रेसिपी: Hare Matar Shammi Recipe

01:30 PM Apr 02, 2024 IST | Swati Kumari
इफ्तार के लिए घर पर बनाएं हरे मटर की शम्मी  जानिए रेसिपी  hare matar shammi recipe
Hare Matar Shammi Recipe
Advertisement

Hare Matar Shammi Recipe: ईद का त्यौहार बस अब कुछ दिन में आने वाला है, जिसकी जोरों शोरों से तैयारी चल रही है। ईद के दिन लोग एक दूसरे के घर जाते हैं और ईद की बधाइयां देते हैं। ऐसे में अगर आपके घर भी ईद के मौके पर कई लोग आते हैं, तो आप उन्हें तरह-तरह के पकवान जरूर खिलाती होंगी। लेकिन हर बार चिकन और मटन से बनी रेसिपीज खिलाने के बजाय आप क्यों ना इस बार मेहमानों को कुछ हेल्दी बनाकर खिलाएं। आप चाहें तो ईद के मौके पर अपने मेहमानों को टेस्टी मटर की शम्मी बनाकर खिला सकती हैं, जो हर किसी को पसंद आएगी। इसे घर पर बनाना बेहद आसान है और इसकी पूरी रेसिपी आज हम आपको बताने वाले हैं।

Also read: इफ्तारी में बेसन के पकौड़े खाकर हो गए हैं बोर, तो नोट करें यह मजेदार और नई रेसिपी

Hare Matar Shammi Recipe
Hare Matar Shammi Ingredients

तीन कप मटर
तीन उबले आलू
दो कप बारीक कटा हुआ पालक
दो कप भुने हुए चने
दो बारीक कटी हुई हरी मिर्च
दो चम्मच हल्दी पाउडर
एक चम्मच धनिया पाउडर
दो चम्मच लाल मिर्च पाउडर
एक बड़ा चम्मच नींबू का रस
स्वादानुसार नमक
तेल

Advertisement

Hare Matar Shammi Recipe
Hare Matar Shammi Recipe

हरे मटर की शम्मी बनाने के लिए सबसे पहले आप एक बाउल लें और उस बाउल में पानी भर लें। इसके बाद पानी में मटर डालें और मटर को हल्का सा सॉफ्ट होने तक उबाल लें। इसके साथ ही आलू को भी उबालने के लिए रख दें। जब आलू उबल जाए तो उसे गैस से उतार दें और ठंडा होने के बाद उसके छिलके को भी अच्छी तरह से निकाल दें। इसके बाद आप एक पैन लें और उसे गैस पर गर्म होने के लिए रख दे और उसमें तेल डालें और तेल में जीरा और कटी हुई हरी मिर्च के अलावा अदरक भी डालकर फ्राई करें। जब तीनों चीज अच्छी तरह से पक जाए तो इसमें मटर डालें और फिर मटर को ड्राई होने तक भून लें।मटर को भूनने के बाद इसे एक बाउल में निकाल लें और फिर ठंडा होने के लिए रख दें। जब मटर ठंडा हो जाए उसके बाद इसमें उबले हुए आलू डालें और अच्छे से मैश कर लें।

फिर मिश्रण में गार्निश करने के लिए हरा धनिया डालेंं। अब आप इस मिश्रण को गैस पर से उतार दे और ठंडा होने के लिए रख दें। जब मिश्रण ठंडा हो जाए तो हाथों पर हल्का तेल लगाएं। अब मटर और आलू की छोटी-छोटी टिक्की बना लें।इसके बाद आप दोबारा से गैस पर पैन चढ़ाकर उसमें तेल डालकर गर्म करें। इसके बाद आप सभी टिक्की को तेल में फ्राई कर लें। इस बात का ध्यान रखें कि आपको हरे मटर की शम्मी को दोनों ओर से बराबर फ्राई करना है। इसे आप ज्यादा ब्राउन ना करें नहीं तो इसका टेस्ट खराब हो सकता है। इसी तरह आपको सारी टिक्की फ्राई करके प्लेट में निकालकर रख लेनी है और आप इसे मेहमानों को हरी चटनी या सॉस के साथ गरमा गरम सर्व कर सकती हैं।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement